Daily Current Affairs 10 June 2022 In Hindi PDF

Daily Current Affairs 10 June 2022 In Hindi PDF, Today 10-06-2022 Latest & Daily Current Affairs, Check All Competition Exams GK Questions

दैनिक समसामयिकी (Current Affairs) के मुद्दों की महत्त्वपूर्ण जानकारी आज के इस लेख द्वारा उपलब्ध कराई गई है, जो सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में उपयोगी है और हम रोज आपको ऐसे ही gk today current affairs in hindi मैं रोज provide करवाएंगे,और आप Current Affairs In Hindi PDF प्राप्त कर सकतें हो।

Today 10 June 2022 Daily Current Affairs

1. NHAI ने बनाया नया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड, 105 घंटे में बनाया 75 किलोमीटर लंबा Highway

Daily Current Affairs 10 June 2022

• हाल ही में भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने रिकॉर्ड 105 घंटे 33 मिनट (लगभग 5 दिन) में 75 किलोमीटर लंबी बिटुमिनस कंक्रीट रोड का निर्माण कर गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज कराया। 03 जून, 2022 से शुरू हुए इस कार्य के संपन्न होने पर केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने प्राधिकरण, इंज़ीनियरों, ठेकेदारों और मज़दूरों के दल को  बधाई दी। 

Notes & Job Update के लिए फॉर्म भरे

    • महाराष्ट्र के पश्चिम विदर्भ में अमरावती और अकोला के बीच NH-53 सेक्शन पर सिंगल लेन की यह परियोजना आज़ादी का अमृत महोत्सव के तहत पूरी की गई।

    2. क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्स‍िटी रैंकिंग 2023 जारी

    • 08 जून, 2022 को क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2023 जारी की गई है। यह दुनिया की सर्वाधिक परामर्शी अंतर्राष्ट्रीय विश्वविद्यालयों की रैंकिंग का 19वां संस्करण है। इस साल की इस रैंकिंग में दुनियाभर के लगभग 1500 संस्थान शामिल है।

    3. सतीश पाई बने अंतर्राष्ट्रीय एल्यूमिनियम संस्थान के नए अध्यक्ष

    • वैश्विक प्राथमिक एल्युमीनियम उद्योग का प्रतिनिधित्व करने वाली एकमात्र संस्था ‘इंटरनेशनल एल्युमीनियम इंस्टीट्यूट’ (IAI) ने सतीश पाई को अपना नया अध्यक्ष नियुक्त करने की घोषणा की है। वह हिंडाल्को इंडस्ट्रीज के प्रबंध निदेशक हैं, जो दुनिया के सबसे बड़े एल्यूमीनियम उत्पादकों में से एक है।

    4. देश के 16वें राष्ट्रपति के चुनाव कार्यक्रम की हुई घोषणा

    • 09 जून, 2022 को निर्वाचन आयोग ने देश के 16वें राष्ट्रपति के चुनाव कार्यक्रम की घोषणा की है। मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने नई दिल्ली में चुनाव कार्यक्रम की घोषणा करते हुए कहा कि मतदान 18 जुलाई, 2022 को होगा। मतगणना 21 जुलाई को होगी। 

    • चुनाव की अधिसूचना 15 जून को जारी होगी। 29 जून तक नामांकन पत्र भरे जा सकेंगे। नामांकन पत्रों की जांच 30 जून को की जाएगी। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद का कार्यकाल 24 जुलाई, 2022 को समाप्त हो रहा है।

    5. जम्मू-कश्मीर में आयोजित हुआ ‘खीर भवानी मेला’

    • 08 जून, 2022 को भारत के केंद्रशासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में गांदरबल ज़िले के तुलमुल्ला गाँव में दो साल के बाद वार्षिक ‘खीर भवानी मेले’ (Kheer Bhawani Mela) का आयोजन हुआ है। 

    • यह त्यौहार देश भर के लाखों हिंदू तीर्थयात्रियों के साथ विशेष रूप से कश्मीरी पंडित समुदाय द्वारा गांदरबल ज़िले के प्रसिद्ध राज्ञणा देवी मंदिर (Ragyna Devi Temple) में मनाया जाता है जिन्हें स्थानीय रूप से ‘माता खीर भवानी’ के नाम से भी जाना जाता है।

    6.अवनी लेखरा ने फ्रांस में पैरा निशानेबाजी विश्व कप में जीता स्वर्ण पदक

    • फ्रांस के चेटौरौक्स शहर में पैरा शूटिंग विश्व कप का आयोजन किया जा रहा है। इन खेलों में भारतीय शूटर अवनी लेखरा और श्रीहर्ष देवारड्डी ने स्वर्ण पदक हासिल कर ऐतिहासिक जीत दर्ज की है। 

    • इसके साथ ही इन्होंने 2024 पेरिस पैरालिंपिक खेलों की ओर क़दम बढ़ा दिया है। टोक्यो पैरालिंपिक चैंपियन अवनी लेखरा ने महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल स्टैंडिंग SH1 में गोल्ड मेडल जीता। वहीं, श्रीहर्ष ने पुरुषों की मिक्स्ड 10 मीटर एयर राइफल स्टैंडिंग SH2 में यह उपलब्धि हासिल की।

    7. राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने CiSS एप्लिकेशन का किया शुभारंभ

    • हाल ही में राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (NCPCR) ने CiSS एप्लीकेशन का शुभारंभ किया है। CiSS एप का पूरा नाम चिल्ड्रेन इन स्ट्रीट सिचुएशन्स (Children in Street Situations) है।

    • इसका मक़सद, सड़क पर रहने वाले बच्चों के पुनर्वास की प्रक्रिया में सहायता करना है। यह विभिन्न संगठनों, संस्थानों आदि को ज़रूरतमंद बच्चों के लिए कोई भी सहायता प्रदान करने हेतु एक मंच प्रदान करेगा।

    8. असम में मनाया गया बैखो उत्सव

    • भारत के उत्तर-पूर्वी राज्य असम में लोग ‘बैखो उत्सव’ (Baikho festival) नामक वसंत उत्सव मनाते हैं। यह मुख्य रूप से हर साल जून में मनाया जाता है। बैखो एक बसंत उत्सव है, जिसे केवल ‘बैथो’ की चरम शक्तिशाली देवी को मनाने के लिए मनाया जाता है। 

    • असम का राभा समुदाय, जिनके पास मुख्य रूप से अपना कोई राष्ट्रीय त्योहार नहीं है, इस त्योहार को धूमधाम और भव्यता के साथ मनाते हैं।

    9. लद्दाख की पैंगोंग झील तक जियो की 4G मोबाइल कनेक्टिविटी हुई शुरू

    • रिलायंस जियो ने लद्दाख में पैंगोंग झील पर स्थित स्पंगमिक गांव में 4जी वॉयस और डेटा सेवाओं की शुरुआत कर दी है। पैंगोंग झील के आसपास 4जी मोबाइल कनेक्टिविटी प्रदान करने वाला जियो पहला ऑपरेटर बन गया है। लद्दाख में पैंगोंग पर्यटकों का पसंदीदा स्थल है। हर साल हजारों देशी विदेशी पर्यटक पैंगोंग झील की खूबसूरती देखने पहुंचते हैं।

    10. कॉइनस्विच ने भारतीय रुपये में लॉन्च किया देश का पहला क्रिप्टो इंडेक्स

    • हाल ही में भारत के सबसे बड़े क्रिप्टो इन्वेस्टिंग एप कॉइनस्विच (CoinSwitch) ने देश का पहला बेंचमार्क इंडेक्स ‘CRE8’ लॉन्च किया है, जो रूपी-बेस्ड क्रिप्टो मार्केट की परफॉर्मेंस को ट्रैक करेगा। 

    • CRE8 नाम का यह इंडेक्स 8 पॉपुलर क्रिप्टो असेट्स के मूवमेंट को फॉलो करेगा, जिनमें बिटकॉइन और ईथीरियम भी शामिल हैं। ये असेट्स भारतीय रुपये में कारोबार किए गए क्रिप्टो कॉइंस के कुल मार्केट कैपिटलाइजेशन का 85 फीसदी से अधिक हिस्सा कवर करती हैं।  कॉइनस्विच एप के 1.8 करोड़ से ज्यादा रजिस्टर्ड यूजर्स हैं।

    Leave a Comment