Daily Current Affairs 09 March 2022-Today Current Affairs से संबंधित प्रश्न हिंदी भाषा में पढ़े |

Daily Current Affairs 09 March 2022, 09 मार्च 2022 का महत्वपूर्ण Current Affairs देखे, प्रतियोगिता परीक्षा की दृष्टि से Important Current Affairs की PDF डाउनलोड करे

किसी प्रकार की प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर लो आप उसमें current affairs बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं अभ्यार्थियों के लिए daily current affairs in Hindi 2022 बहुत महत्वपूर्ण सहायक सिद्ध हुआ है।

डेली करंट अफेयर्स एक ऐसा विषय है जो हर पल चेंज होता है कहने का मतलब है। कि उसमें हमेशा कुछ ना कुछ नया जुड़ता रहता है। तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। आपको हम डेली करंट अफेयर्स 2022 उपलब्ध करवाएंगे जो आपके सपने साकार करने में मदद करेगा।

Daily Current Affairs 09 March 2022

Daily current affair 09 March 2022 :-

1. महिलाओं के लिए उधमिता प्रोत्साहन अभियान समर्थ किया गया लॉन्च

Notes & Job Update के लिए फॉर्म भरे

    7 मार्च 2022 को केंद्रीय सूक्ष्म लघु और मध्यम उद्यम मंत्री नारायण राणे ने महिलाओं के लिए एक विशेष उद्यमिता प्रोत्साहन अभियान समर्थ लांच किया गया है।

    समर्थ क्या है?

    समर्थ महिलाओं को स्वरोजगार के अवसर प्रदान करेगा और उन्हें आत्मनिर्भर और स्वतंत्र बनाएगा।

    समर्थ के तहत MSME मंत्रालय द्वारा आयोजित मुक्त कौशल विकास कार्यक्रमों में 20% सीटें महिला उद्यमियों के लिए आवंटित की जाएगी जिससे 2022 से 23 मैं लगभग 7500 महिलाओं को मदद मिलेगी।

    2. आईआईटी रुकड़ी मैं पेटास्केल सुपर कंप्यूटर परम गंगा को किया गया स्थापित।

    7 मार्च 2022 को राष्ट्रीय सुपरकंप्यूटिग मिशन ने 1.66 पेटाफ्लॉप्स की सुपर कंप्यूटिंग क्षमता के साथ आईआईटी रुकड़ी में एक सुपर कंप्यूटर परम गंगा को स्थापित किया गया है।

    इस प्रणाली के निर्माण में उपयोग किए जाने वाले अधिकांश घटकों को सी डैक द्वारा स्वदेशी सॉफ्टवेयर स्टैक के साथ भारत में निर्मित और असेंबल किया गया है।

    3. 29 महिलाओं को नारी शक्ति पुरस्कार से किया गया सम्मानित

    राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर 8 मार्च 2022 को राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक विशेष समारोह में 2020 और 2021 के लिए नारी शक्ति पुरस्कार प्रदान किए। यह पुरस्कार वर्ष 2020 और 2021 में 29 उत्कृष्ट और असाधारण उपलब्धि हासिल करने वाली महिलाओं को प्रदान किए गए।

    नारी शक्ति पुरस्कार:-

    इस पुरस्कार को वर्ष 1999 में शुरू किया गया। यह भारत में महिलाओं के सम्मान में सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार है। प्रतिवर्ष अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर भारत के राष्ट्रपति द्वारा नारी शक्ति पुरस्कार प्रदान किए जाते हैं।

    4. हैदराबाद में माइक्रोसॉफ्ट का सबसे बड़ा डाटा सेंटर होगा स्थापित।

    तेलगाना सरकार और इंनफार्मेशन लो जी कंपनी माइक्रोसॉफ्ट संयुक्त रूप से हैदराबाद में डाटा सेंटर स्थापित करने जा रही है भारत में माइक्रोसॉफ्ट का यह सबसे बड़ा और चोथा डेटा सेंटर होगा।

    5. महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने शुरू किया कन्या शिक्षा प्रवेश उत्सव अभियान।

    7 मार्च 2022 को महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने शिक्षा मंत्रालय और यूनिसेफ के साथ मिलकर औपचारिक शिक्षा कौशल प्रणाली की तरफ किशोरियों को वापस स्कूल लाने के लिए कन्या शिक्षा प्रवेश उत्सव अभियान का शुभारंभ किया गया।

    6. फीचर फोन से होगा डिजिटल पेमेंट RBI ने लांच किया यूपीआई 123पे।

    8 मार्च 2022 को आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने फीचर फोन के लिए यूपीआई 123पे नामक यूपीआई आधारित पेमेंट प्रोडक्ट लॉन्च किया। इसके अलावा डिजिटल पेमेंट के लिए 24×7 हेल्पलाइन भी लांच की गई है इसका नाम डीजीसाथी है इन दोनों का संबंध आम आदमी से है।

    7. बीकानेर में अंतर्राष्ट्रीय ऊंट महोत्सव 2022 का किया जा रहा है आयोजन

    6 से 8 मार्च 2022 तक तीन दिवसीय अंतरराष्ट्रीय ऊंट महोत्सव 2022 का आयोजन राजस्थान के बीकानेर में किया जा रहा है महोत्सव के अधिकांश कार्यक्रम करणी सिंह स्टेडियम और राष्ट्रीय ऊंट अनुसंधान केंद्र में आयोजित किए जा रहे हैं।

    8. तमिलनाडु ने छात्रों के लिए नान मुधलवन योजना की शुरू।

    तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम के स्टालिन ने 1 मार्च 2022 को नान मधुलवान योजना शुरू किया है।

    इस योजना का उद्देश्य राज्य भर में लगभग 10 लाख युवाओं को सालाना कौशल से लैस करना है जो उन्हें देश के लाभ के लिए अपनी प्रतिभा का एहसास करने में मदद करेगा।

    9. प्रियंका नुटक्की बनी भारत की 23वी महिला ग्रैंडमास्टर

    हाल ही में 19 वर्षीय प्रियंका नुटक्की ने Mpl की 47वी राष्ट्रीय महिला शतरंज चैंपियनशिप में अपना अंतिम WGM मानदंड हासिल कर लिया है वह भारत की 23 वी महिला ग्रैंड मास्टर बनी।

    व आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा की रहने वाली है।

    10. अमेरिका ने रूसी तेल आयात पर लगाया प्रतिबंध।

    यूक्रेन रूस मौजूदा संकट के बीच में अमेरिका ने 8 मार्च को रूसी तेल के आयात पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है अमेरिका के रूस इस कदम के पीछे की सबसे बड़ी वजह रूस की अर्थव्यवस्था पर शिकंजा कसना है।

    इस पोस्ट के माध्यम से आपको latest current affair in hindi की जानकारी दी है। जो भी आज के महत्वपूर्ण वस्तुनिष्ठ प्रश्नों का एक ही जगह संग्रह उपलब्ध करवाया है। आप किसी भी एग्जाम की तैयारी कर लो उसमें आपको बेहद उपयोगी साबित होगा।

    आपको इसकी डेली करंट अफेयर्स की पीडीएफ फाइल भी डाउनलोड कर सकते हो। तो उम्मीद है दोस्तों आज का current affairs आपको पसंद आया होगा।

    Leave a Comment