Daily Current Affairs 08 June 2022-Check Competition Exam GK Questions

Daily Current Affairs 08 June 2022, Today 08-06-2022 Latest & daily Current Affairs, Download All Competition Exam GK Questions PDF

दैनिक समसामयिकी (Current Affairs) के मुद्दों की महत्त्वपूर्ण जानकारी आज के इस लेख द्वारा उपलब्ध कराई गई है, जो सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में उपयोगी है और हम रोज आपको ऐसे ही gk today current affairs in hindi मैं रोज provide करवाएंगे,और आप Current Affairs In Hindi PDF प्राप्त कर सकतें हो।

Today 08 June 2022 Daily Current Affairs

1. आज दुनियाभर में मनाया जाएगा विश्व महासागर दिवस

• प्रतिवर्ष 08 जून को पूरी दुनिया में विश्व महासागर दिवस (World Ocean Day) मनाया जाता है। यह दिवस महासागरों के प्रति जागरूकता फ़ैलाने के लिये मनाया जाता है। वर्ष 2022 के लिये इस दिवस की थीम ‘Revitalization: Collective Action for the Ocean’ है। विश्व महासागर दिवस मनाए जाने का प्रस्ताव वर्ष 1992 में रियो डी जेनेरियो में आयोजित ‘पृथ्वी ग्रह’ नामक फोरम में लाया गया था।

Notes & Job Update के लिए फॉर्म भरे

    Daily Current Affairs 08 June 2022

    2. भारतीय सेना ने बहुराष्ट्रीय संयुक्त अभ्यास ‘एक्स खान क्वेस्ट 2022′ में लिया भाग

    • 06 जून, 2022 को 16 देशों की सैन्य टुकड़ियों की भागीदारी वाला एक बहुराष्ट्रीय शांतिवाहिनी अभ्यास ‘एक्स खान क्वेस्ट 2022′ मंगोलिया में आरंभ हुआ है। मंगोलिया के राष्ट्रपति उखनागिन खुरेलसुख ने मंगोलिया में अभ्यास स्थल पर आयोजित एक भव्य समारोह में अभ्यास का उद्घाटन किया। भारतीय सेना का प्रतिनिधित्व लद्दाख स्काउट्स की एक टुकड़ी ने किया।

    3. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमृत महोत्सव के डिजाइन वाले सिक्कों की नयी शृंखला पेश की

    • 06 जून, 2022 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सिक्कों की एक नयी शृंखला पेश की है। ये सिक्के ‘दृष्टिहीनों के अनुकूल’ भी हैं। इन सिक्कों को वित्त और कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय द्वारा आजादी का अमृत महोत्सव के उद्घाटन के अवसर पर लॉन्च किया गया था। इन सिक्कों में ब्रेल लिपि में भी मूल्य अंकित है ताकि दृष्टिबाधित व्यक्ति भी उसे पहचान सकें। ये सिक्के 1 रुपये, 2 रुपये, 5 रुपये, 10 रुपये और 20 रुपये मूल्यवर्ग के हैं।

    4. आईफा अवॉर्ड 2022 में विक्की कौशल ने जीता बेस्ट एक्टर का खिताब

    • 03 और 04 जून, 2022 को 22वाँ अंतर्राष्ट्रीय भारतीय फिल्म अकादमी पुरस्कार (IIFA) अबू धाबी में आयोजित किया गया। इस साल IIFA 2022 अवार्ड्स को सलमान खान, मनीष पॉल और रितेश देशमुख ने होस्ट किया था।

    • सिद्धार्थ मल्होत्रा की शेरशाह ने इस साल पुरस्कारों में अपना दबदबा बनाया, फिल्म ने पांच श्रेणियों में जीत हासिल की। सरदार उधम, मिमी और लूडो ने दो-दो श्रेणियों में जीत हासिल की।

    5. DRDO ने अग्नि-4 बैलिस्टिक मिसाइल का किया सफल परीक्षण

    • 06 जून 2022 को भारतीय सेना और रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) ने परमाणु हमले में सक्षम अग्नि-4 बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण किया है। यह परीक्षण ओडिशा के एपीजे अब्दुल कलाम द्वीप से की किया गया। बता दें परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम इस मिसाइल का सफल परीक्षण देश की सैन्य क्षमताओं में वृद्धि का प्रतीक है।

    6. पर्यावरण प्रदर्शन सूचकांक की 180 देशों की लिस्ट में भारत सबसे नीचे

    • 05 जून, 2022 को ‘येल विश्वविद्यालय’ द्वारा द्विवार्षिक रूप से जारी किये जाने वाले ‘पर्यावरण प्रदर्शन सूचकांक 2022’ (Environment Performance Index- EPI) में भारत 180 देशों में 180वें स्थान पर रहा है।

    7. केंद्र सरकार ने CDS की नियुक्ति से संबंधित नियमों में किया संशोधन

    • केंद्र सरकार नए चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) के लिए सेवानिवृत्त एवं सेवारत दोनों अधिकारियों की नियुक्ति कर सकती है। रक्षा मंत्रालय ने इस बारे में चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) की नियुक्ति से संबंधित तीन रक्षा बलों के नियमों में संशोधन हेतु 07 जून, 2022 को एक गजट अधिसूचना जारी की। 

    • चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) की नियुक्ति से संबंधित तीनों सैन्य बलों के नियमों में बदलाव किया है, जिसके तहत तीनों सेनाओं में 62 वर्ष से कम आयु के लेफ्टिनेंट जनरल या जनरल स्तर के सेवारत या सेवानिवृत अधिकारी को सीडीएस नियुक्त किया जा सकता है।

    8. जिनेवा में आयोजित किया गया वर्ल्ड समिट ऑफ इंफॉर्मेशन सोसाइटी 2022

    • 31 मई से 03 जून, 2022 तक केंद्रीय संचार राज्य मंत्री देवुसिंह चौहान ने स्विट्ज़रलैंड के जिनेवा में वर्ल्ड समिट ऑफ इंफॉर्मेशन सोसाइटी (WSIS) 2022 के समारोह में भाग लिया, जहां भारत ने बहुपक्षीय और द्विपक्षीय संपर्क के दौरान अपने दूरसंचार कौशल का प्रदर्शन किया। 

    • यह भागीदारी भारत के अंतर्राष्ट्रीय दूरसंचार संघ ( ITU) परिषद के अध्यक्ष के रूप में वर्ष 2023-2026 के लिये पुनर्निर्वाचन के साथ संपन्न हुई।

    9. ब्ल्यू ड्यूक सिक्किम की राज्य तितली घोषित

    • 05 जून, 2022 को ब्ल्यू ड्यूक तितली को सिक्किम की राज्य तितली घोषित किया गया है। यह घोषणा वन विभाग द्वारा आयोजित कार्यक्रम के दौरान रानीपूल के पास सरमसा गार्डन में की गई। 

    • ब्लू ड्यूक, सिक्किम की एक देशी तितली प्रजाति, सिक्किम के राज्य तितली के रूप में घोषित होने के लिए एक और दावेदार कृष्णा पीकॉक से आगे निकल गई। 720-विषम तितली प्रजातियों में से दो तितलियों को स्टेट बटरफ्लाई नामांकन के लिए चुना गया था।

    10. बजराम बेगज अल्बानिया के नए राष्ट्रपति चुने गए

    • अल्बानियाई सशस्त्र बलों के चीफ ऑफ जनरल स्टाफ का पद संभालने वाले बजराम बेगज अल्बानिया के देश के नए राष्ट्रपति चुने गए हैं। हाल ही में संसद सत्र की शुरूआत में 140 में से कुल 103 सांसद मौजूद थे, लेकिन मतदान में केवल 83 ने भाग लिया।

    Leave a Comment