Daily Current Affairs 07 March 2022 in Hindi-Competition Exam के लिए महत्वपूर्ण प्रश्न |

Daily Current Affairs 07 March 2022 in Hindi, 07-03-2022 Daily GK PDF, Competition Exam Current Affairs Important Questions, Competition Exam के लिए महत्वपूर्ण प्रश्न |

किसी प्रकार की प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर लो आप उसमें current affairs बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं अभ्यार्थियों के लिए daily current affairs in Hindi 2022 बहुत महत्वपूर्ण सहायक सिद्ध हुआ है |

डेली करंट अफेयर्स एक ऐसा विषय है जो हर पल चेंज होता है कहने का मतलब है। कि उसमें हमेशा कुछ ना कुछ नया जुड़ता रहता है। तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। आपको हम डेली करंट अफेयर्स 2022 उपलब्ध करवाएंगे जो आपके सपने साकार करने में मदद करेगा।

Daily Current Affairs 07 March 2022

Daily current affair 7 March 2022 :-

1. FATE की ग्रे लिस्ट में ही रहेगा पाकिस्तान, UAE भी हुआ शामिल

Notes & Job Update के लिए फॉर्म भरे

    4 मार्च 2022 को फाइनेंशियल एक्शन टॉक्स फोर्स ने संयुक्त अरब अमीरात को अपने ग्रे लिस्ट में शामिल किया है इसके अलावा इस बार भी पाकिस्तान को ग्रेलिस्ट में बरकरार रखा है।

    वित्तीय कार्रवाई कार्यबल(FATE) क्या है?

    FATE वर्ष 1989 में पेरिस में g7 शिखर सम्मेलन के दौरान स्थापित एक अंतर सरकारी निकाय है।

    यह किसी देश के धन शोधन विरोधी और आतंकवाद रोधी वित्त पोषण ढांचे की ताकत का आकलन करता है।

    FATE की दो सूचियां होती है।

    (A) ग्रे लिस्ट

    जिन देशों को टेरर फंडिंग मनी लॉन्ड्रिंग का समर्थन करने के लिए सुरक्षित स्थल माना जाता है उन्हें FATE की ग्रे लिस्ट में डाल दिया गया है।

    (B) ब्लैक लिस्ट

    जिन असहयोगी देशों या क्षेत्रों के रूप में जाने वाले देशों को ब्लैक लिस्ट में शामिल किया जाता है।

    2. रेलवे ने कवच टक्कर रोधी प्रणाली का किया परीक्षण

    4 मार्च 2022 को भारतीय रेलवे ने दो ट्रेनों को एक दूसरे की और पूरी गति से आगे बढ़ाते हुए कवच स्वचालित ट्रेन सुरक्षा प्रणाली का परीक्षण किया। कवच प्रणाली की घोषणा वर्ष 2021 में केंद्रीय बजट में आत्मनिर्भर भारत पहल के एक भाग के रूप में भी गई थी।

    कवच:-

    यह भारत की अपनी स्वचालित सुरक्षा प्रणाली है। जो ट्रेन कोलिजन बचाव प्रणाली के नाम से वर्ष 2012 में विकासशील है, जिसे Armour या कवच नाम दिया है। यह इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों और रेडियो फ्रीक्वेंसी आईडेंटिफिकेशन उपकरणों का एक सेट जो लोकोकोटिव तथा सिग्नलिंग सिस्टम में 77 पटरियो में भी शामिल होता है।

    3. केरल में शुरू हुआ जनजातीय संस्कृति का कालियाट्रम नृत्य।

    4.  केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल का 53वे स्थापना दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के रुप में शामिल हुए अमित शाह

    केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह 6 मार्च 2022 को गाजियाबाद में केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल में 53 वें स्थापना दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के रुप में शामिल हुए अमित शाह ने बल्कि पत्रिका सेंटनल 2022 का विमोचन भी किया।

    5. भारत में पहली स्वदेशी पशिक्षण विमान हंसा एनजी ने समुद्र स्तरीय परीक्षण किया पूरा।

    वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद के तत्वावधान में बेंगलुरु स्थित csir राष्ट्रीय एयरोस्पेस प्रयोगशाला द्वारा डिजाइन तथा विकसित भारत में पहले स्वदेशी परीक्षण विमान हंसा एनजी ने 19 फरवरी से 5 मार्च 2022 तक पांडुचेरी के समुंदर स्तर परीक्षणों को सफलतापूर्वक संपन्न कर लिया है।

    6. विश्व एथलेटिक्स पैदल चाल टीम चैंपियनशिप में भारत ने जीता पहला पदक।

    भारत की भावना जाट, रवीना और मोनिता प्रजापति ने विश्व एथलेटिक्स पैदल चाल टीम चैंपियनशिप 2022 में कांस्य पदक जीतकर इतिहास रच दिया है। जापान के मस्कट मैं आयोजित इस चैंपियनशिप में भारतीय टीम ने महिलाओं के 20 किलोमीटर वर्ग देश का पहला कांस्य पदक दिलाया चीन ने स्वर्ण और यूनान ने रजत पदक जीता है चैंपियनशिप के 61 साल के इतिहास में भारतीय महिला टीम का यह पहला पदक है।

    7. सिक्किम सरकार इस साल शुरू करेगी अम्मा और बहिनी योजना

    4 मार्च 2022 को सिक्किम के मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग ने अम्मा और बहिनी योजना शुरू करने की घोषणा की है।

    अम्मा योजना:- अम्मा योजना के तहत राज्य की सभी गैर कामकाजी माताओं को हर साल ₹20000 उनके बैंक खाते में भेज दिए जाएंगे।

    बहिनी योजना:- बहिनी योजना के तहत सरकार कक्षा 9 में पढ़ने वाली सभी छात्राओं को सेनेटरी नैपकिन फ्री देगी मैं देगी इस समय राज्य मैं 18000 छात्राये कक्षा 9 में पढ़ रही है इसके लिए राज्य सरकार स्कूलों में सेनेटरी नैपकिग वेंडिंग मशीन लगाने महामारी में स्वच्छता और स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता कार्यक्रम को बढ़ाने की योजना बना रही है।

    8.  यूक्रेन को नो फ्लाई जोन घोषित करने से नाटो ने किया इनकार।

    वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने 4 मार्च को हुए नाटो सम्मेलन को कमजोर कन्फ्यूज्ड करार दिया। नाटो महासचिव जेन्स स्टोल्टनबर्न नैनो फ्लाई जोन की डिमांड को सिरे से खारिज कर दिया था।

    नो फ्लाई जोन क्या है

    नो फ्लाई जोन उस इलाके को कहते हैं जिसके ऊपर से किसी भी तरह का कोई भी हवाई जहाज लड़ाकू विमान हेलीकॉप्टर के उड़ाने पर पाबंदी हो। अक्सर देखा गया है कि सुरक्षा के मद्देनजर संवेदनशील इलाकों को सुरक्षा प्रदान करने के लिए इसका ऐलान किया जाता है।

    इस पोस्ट के माध्यम से आपको latest current affair in hindi की जानकारी दी है। जो भी आज के महत्वपूर्ण वस्तुनिष्ठ प्रश्नों का एक ही जगह संग्रह उपलब्ध करवाया है। आप किसी भी एग्जाम की तैयारी कर लो उसमें आपको बेहद उपयोगी साबित होगा।

    आपको इसकी डेली करंट अफेयर्स की पीडीएफ फाइल भी डाउनलोड कर सकते हो। तो उम्मीद है दोस्तों आज का current affairs आपको पसंद आया होगा।

    Leave a Comment