Daily Current Affairs 06 June 2022 In Hindi PDF

Daily Current Affairs 06 June 2022 In Hindi PDF, Today 06-06-2022 Latest & Daily Current Affairs, Download All Competition Exam GK Questions

दैनिक समसामयिकी (Current Affairs) के मुद्दों की महत्त्वपूर्ण जानकारी आज के इस लेख द्वारा उपलब्ध कराई गई है, जो सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में उपयोगी है और हम रोज आपको ऐसे ही gk today current affairs in hindi मैं रोज provide करवाएंगे,और आप Current Affairs In Hindi PDF प्राप्त कर सकतें हो।

Daily Current Affairs 06 June 2022

1. 5 जून को मनाया गया विश्व पर्यावरण दिवस

• जागरूकता और पर्यावरण संरक्षण को प्रोत्साहित करने के लिये प्रतिवर्ष 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस (World Environment Day) मनाया जाता है। वर्ष 2022 की थीम ओन्ली वन अर्थ (Only One Earth) है। हर बार अलग- अलग देश विश्व पर्यावरण दिवस की मेज़बानी करते हैं। इस वर्ष अर्थात् 2022 में इसकी मेज़बानी स्वीडन कर रहा हैं।

Notes & Job Update के लिए फॉर्म भरे

    Daily Current Affairs 06 June 2022 In Hindi PDF

    2. NCC का पुनीत सागर अभियान हुआ संपन्न

    • 05 जून, 2022 को राष्ट्रीय कैडेट कोर (NCC) का देशव्यापी प्रमुख अभियान ‘पुनीत सागर अभियान’ का समापन हो गया है। इसके नवीनतम चरण की शुरुआत 30 मई, 2022 को की गई थी। इस अभियान के नवीनतम चरण में 10 राज्यों और 4 केंद्रशासित प्रदेशों के लगभग 74,000 कैडेट भाग लिया है। 

    • इन एनसीसी कैडेटों के साथ देश भर में कई स्थानों पर एनसीसी के पूर्व छात्र, स्थानीय लोग और पर्यटक भी इस अभियान से जुड़ें है। इस अभियान के दौरान एकत्र किये गए कचरे को सरकार/निजी एजेंसियों के सहयोग से पर्यावरण अनुकूल तरीके से निपटाया गया।

    3. केंद्रीय मंत्री डॉ. वीरेंद्र कुमार ने ‘श्रेष्ठ योजना’ का किया शुभारंभ 

    • 03 जून, 2022 को सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री डॉ. वीरेंद्र कुमार ने ‘श्रेष्ठ’ योजना की शुरूआत की है। इस योजना को लक्षित क्षेत्रों में हाईस्कूल के छात्रों के लिये ‘आवासीय शिक्षा योजना’ के रूप में जाना जाता है। अनुसूचित जाति श्रेणी के छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा और अवसर प्रदान करने के लक्ष्य के साथ ‘श्रेष्ठ’ योजना बनाई गई थी।

    4. चंडीगढ़ में बनेगा वायुसेना का हेरिटेज सेंटर

    • विभिन्न युद्धों में भारतीय वायु सेना की भूमिका और इसके समग्र कामकाज को प्रदर्शित करने के लिए चंडीगढ़ में एक विरासत केंद्र बनाया जाएगा। बल और चंडीगढ़ प्रशासन द्वारा संयुक्त रूप से ‘आईएएफ हेरिटेज सेंटर (IAF Heritage Centre)’ की स्थापना की जाएगी।

    5. इगा स्वियातेक ने फ्रेंच ओपन महिला सिंगल्स का खिताब जीता

    • 04 जून, 2022 को पोलैंड की इगा स्वियातेक ने फ्रेंच ओपन 2022 में महिला सिंगल्स का खिताब जीता है। इगा स्वियातेक ने फाइनल में अमेरिका की कोको गॉफ को हराया है। 21 साल की इगा स्वियातेक ने दूसरी बार फ्रेंच ओपन का खिताब जीता। उन्होंने इससे पहले 2020 में महिला सिंगल्स का फाइनल जीता था। 

    • इसके अलावा उन्होंने कोई ग्रैंड स्लैम का खिताब नहीं जीता है। यह उनकी लगातार 35वीं जीत भी है। उनका यह लगातार छठा खिताब है। उन्होंने लगातार 35 मैच जीतने के वीनस विलियम्स के रिकॉर्ड की बराबरी भी कर ली है।

    6. राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने उत्तर प्रदेश में संत कबीर अकादमी तथा अनुसंधान केंद्र का किया उद्घाटन

    • 05 जून, 2022 को राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने उत्तर प्रदेश के मगहर में संत कबीर अकादमी और अनुसंधान केंद्र का उद्घाटन किया है। इसकी आधारशिला चार साल वर्ष 2018 में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रखी थी। राष्ट्रपति ने कहा कि संत कबीर ने समाज को समानता और सद्भाव का मार्ग दिखाया। 

    • उन्होंने बुराइयों, आडंबरों और भेदभाव को दूर करने की पहल की और गृहस्थ जीवन भी एक संत की तरह जिया।

    7. मेघालय ने संयुक्त राष्ट्र विश्व शिखर सम्मेलन में सर्वश्रेष्ठ परियोजना पुरस्कार जीता

    • मेघालय सरकार के योजना विभाग द्वारा क्रियान्वित की जा रही ‘मेघालय एंटरप्राइज आर्किटेक्चर’ (MeghEA) परियोजना को सूचना सोसायटी फोरम 2022 पर संयुक्त राष्ट्र के विश्व शिखर सम्मेलन में सम्मानित किया गया।

    • मेघालय में जमीनी स्तर पर शासन एवं सेवा वितरण में सुधार से संबंधित मेघईए (MeghEA) परियोजना के लिए मुख्यमंत्री कोनराड संगमा को संयुक्त राष्ट्र के एक सम्मेलन में सम्मानित किया गया।

    8. IIM अहमदाबाद ने देश का पहला कृषि भूमि मूल्य सूचकांक किया प्रस्तुत

    • भारतीय प्रबंधन संस्थान अहमदाबाद (IIMA) ने भारतीय कृषि-भूमि बाज़ार SFarmsIndia के सहयोग से आईआईएम अहमदाबाद ने कृषि भूमि मूल्य सूचकांक (ISALPI) जारी की है, जो अपनी तरह का पहला भूमि मूल्य सूचकांक है। यह रिपोर्ट देश भर में कृषि भूमि की कीमतों का ‘गुणवत्ता नियंत्रित’ डेटा प्रदान करता है।

    9. राजस्थान में गर्भवती महिलाओं के लिए विशेष स्वास्थ्य देखभाल कार्यक्रम ‘आंचल’ की हुई शुरुआत

    • हाल ही में राजस्थान के करौली जिले में गर्भवती महिलाओं के लिए विशेष स्वास्थ्य देखभाल कार्यक्रम ‘आंचल’ की शुरुआत की गई है। इससे 13 हजार से अधिक महिलाओं को लाभ पहुंचा है।

    • अभियान के दौरान 13,144 गर्भवती महिलाओं के हीमोग्लोबिन स्तर की जांच की गई। इनमें से 11202 महिलाओं में खून की कमी पाई गई। इन महिलाओं को दवा और आवश्यक पौष्टिक आहार लेने की सलाह दी गई। उन्हें तनाव से दूर रहने को भी कहा गया।

    10. महाराष्ट्र सरकार ने फेसलेस RTO कार्यालय किया लॉन्च

    • 02 जून, 2022 को महाराष्ट्र सरकार ने राज्य के नागरिकों को RTO में शारीरिक रूप से उपस्थित होने की आवश्यकता के बिना ड्राइविंग लाइसेंस आदि जैसी सुविधाओं का लाभ उठाने में मदद करने के लिए फेसलेस क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय (RTOs) लॉन्च किया। इस पहल की शुरुआत परिवहन राज्य मंत्री सतेज पाटिल ने की।

    Leave a Comment