Daily Current Affairs 05 March 2022-प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए Important GK प्रश्न |

Daily Current Affairs 05 March 2022, 5 मार्च 2022 का करंट अफेयर्स पढ़े, प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए Daily Current Affairs के महत्वपूर्ण प्रश्न पढ़े |

प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं तो उसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है daily current affairs.हम आपको daily current affairs in Hindi मैं उपलब्ध करवाएंगे तो जुड़े रहे हमारे साथ।

Today Current Affairs Questions 05-03-2022

1. संयुक्त राष्ट्रीय पर्यावरण सभा ने वैश्विक प्लास्टिक संधि का मसौदा तैयार करने के लिए एक जनादेश को मंजूरी दी है।

वैश्विक प्लास्टिक संधि में कुल 175 सदस्य देशों के साथ संयुक्त राष्ट्रीय पर्यावरण सभा ने एक जनादेश पर हस्ताक्षर किए, जो प्लास्टिक प्रदूषण को समाप्त करने के लिए है। अगले 2 वर्षों में वैश्विक प्लास्टिक प्रदूषण को समाप्त करने के लिए एक मसौदा तैयार किया जाएगा। यह जनादेश प्लास्टिक उत्पादन से निपटने और प्लास्टिक के जहरीले बोझ को दूर करने के उपायो की सिफारिश करता है।

Notes & Job Update के लिए फॉर्म भरे

    Today Current Affairs Questions

    2. 4 मार्च को मनाया गया राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस

    राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की स्थापना को चिन्हित करने के लिए प्रतिवर्ष 4 मार्च को राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस मनाया जाता है। इस दिवस का प्राथमिक उद्देश्य दुर्घटना और किसी अन्य आपात परिस्थितियों को रोकने के लिए आवश्यक सुरक्षा उपायों के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के स्थापना दिवस पर पहली बार वर्ष 1972 में राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस मनाया गया था।

    3. नई दिल्ली में स्थापित किया जाएगा अंतरराष्ट्रीय दूरसंचार संघ का क्षेत्रीय कार्यालय और नवाचार केंद्र बनाया जाएगा।

    अंतरराष्ट्रीय दूरसंचार संघ क्या है?

    इसकी स्थापना 17 मई 1865 को पेरिस में हुई थी। अंतरराष्ट्रीय दूरसंचार संघ सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी की शीर्ष संयुक्त राष्ट्रीय एजेंसी है। ITU मैं वर्तमान में 193 देश और 900 से अधिक निजी क्षेत्र की संस्थाएं एवं शैक्षणिक संस्थान सदस्य हैं। इसका मुख्यालय जेनेवा स्विटजरलैंड में है।

    4. जम्मू कश्मीर में मनाया गया हेरथ महोत्सव

    हेरथ या हारा (शिव) कि रात, जैसे आम तौर पर महाशिवरात्रि के रूप में जाना जाता है। जम्मू कश्मीर में कश्मीरी पंडितों द्वारा मनाया जाने वाला मुख्य त्योहार है यह दीवार भगवान शिव और देवी पार्वती की शादी की सालगिरह का प्रतीक मानते हैं।

    हेरथ महोत्सव फरवरी और मार्च के बीच त्रयोदशी या फाल्गुन के महीने के अंधेरे आदे के 13 दिन मनाया जाता है।

    5. आईसीसी महिला विश्व कप 2022 न्यूजीलैंड में हुआ शुरू।

    4 मार्च 2022 को आईसीसी महिला विश्व कप 2022 का बारवा संस्करण न्यूजीलैंड में शुरू हो गया है टूर्नामेंट का पहला मुकाबला न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज के बीच खेला गया है।

    6. यूरोप का सबसे बड़ा परमाणु ऊर्जा संयंत्र है जपोरिजिया पर रूसी सेना ने कब्जा कर लिया है।

    यूक्रेन में स्थित यूरोप का सबसे बड़ा परमाणु ऊर्जा संयंत्र जपोरिजिया पर रूसी सेना ने कब्जा कर लिया है। यूरोप के इस सबसे बड़े प्लांट पर कब्जा कर उसने यूक्रेन को बहुत बड़े संकट में डाल दिया है। यूक्रेन के राष्ट्रपति ने कहा है कि यदि न्यूक्लियर पावर प्लांट में विस्फोट हुआ तो पूरा यूरोप खत्म हो जाएगा।

    7. आज केंद्रीय मंत्री पुरुषोत्तम रुपाला गुजरात से सागर परिक्रमा का करेंगे उद्घाटन।

    केंद्रीय मत्स्य पालन,पशु पालन और डेयरी मंत्री पुरुषोत्तम रुपाला 5 मार्च 2022 को तटीय मछुआरों की समस्या को जाने के लिए सागर परिक्रमा का उद्घाटन करेंगे।

    8. भारत और अमेरिका की 19वी सैन्य सहयोग बैठक आगरा में हुई आयोजित।

    भारत अमेरिका सैन्य सहयोग समूह की 19वीं बैठक यूपी के आगरा में आयोजित की गई।

    भारत की और से चीफ ऑफ स्टाफ कमेटी के अध्यक्ष के लिए एकीकृत रक्षा स्टाफ के प्रमुख एयर मार्शल बी.आर कृष्णा और अमेरिका की ओर से यूएस indo-pacific कमान के डिप्टी कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल स्टीफन डी स्कलेका ने इस बैठक की सह अध्यक्षता की है।

    इस बैठक में दोनों पक्षों के बीच हुई चर्चा रक्षा संबंधों को मजबूत करने पर केंद्रित थी। इसके अलावा मौजूदा सहयोग प्रणाली के दायरे में नए पहलों को शामिल करने पर भी विचार किया गया।

    9. सौर ईंधन का उपयोग करने वाली पहली एयरलाइन बनी स्विस इंटरनेशनल एयरलाइन।

    स्विस इंटरनेशनल एयरलाइन सौर ईंधन का उपयोग करने वाली पहली लाइन बन गई है।

    स्विस और इसकी मूल कंपनी लुफ्थासा समूह ने अपने सौर ईंधन का उपयोग करने के लिए सिंथेटिक ईंधन समूह सिन हेलियन के साथ भागीदारी की है।

    10. रुपे(Rupay) बना आई पी एल 2022 का ऑफिशियर पार्टनर

    Rupay Npcl ने देश में अपनी तरह का पहला डोमेस्टिक कार्ड पेमेंट नेटवर्क Rupay लांच किया था। Rupay भारत की तरफ से पहला ग्लोबल कार्ड भुगतान नेटवर्क है।

    11. चीन के विरोध के बाद बी नेपाल की संसद में मिले नियम चैलेंज कॉर्पोरेशन समझौते की पुष्टि की है।

    चीन की तमाम विरोध के बाद भी नेपाल की संसद ने 500 मिलियन अमेरिकी डॉलर की अनुदान सहायता मिलेनियम चैलेंज कॉर्पोरेशन समझौता की पुष्टि की है।

    उम्मीद है दोस्तों आज का latest current affair in Hindi 2022 आपको पसंद आया होगा, हम आपके लिए डेली करंट अफेयर 2022 लेकर आते हैं तो आप हमारे साथ बने रहे रोज करंट अफेयर पढ़ने के लिए धन्यवाद आपका।

    Leave a Comment