Daily Current Affairs 05 July 2022 In Hindi

Daily Current Affairs 05 July 2022 In Hindi, Today 05-07-2022 Latest & Daily Current Affairs, Candidates can check All Competition Exam GK Questions

दैनिक समसामयिकी (Current Affairs) के मुद्दों की महत्त्वपूर्ण जानकारी आज के इस लेख द्वारा उपलब्ध कराई गई है, जो सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में उपयोगी है और हम रोज आपको ऐसे ही gk today current affairs in hindi मैं रोज provide करवाएंगे,और आप Current Affairs In Hindi PDF प्राप्त कर सकतें हो।

Daily Current Affairs 05 July 2022

1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गांधीनगर में डिजिटल इंडिया सप्ताह 2022 का किया उद्घाटन

• 04 जुलाई, 2022 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुजरात के गांधीनगर में डिजिटल भारत सप्ताह 2022 का शुभारंभ किया है। डिजिटल भारत सप्ताह का विषय ‘नव भारत प्रौद्योगिकी प्रेरणा’ है। कार्यक्रम में वे कई डिजिटल सुविधाओं की शुरुआत की है। 

Notes & Job Update के लिए फॉर्म भरे

    Daily Current Affairs 05 July 2022 In Hindi

    • उनका उद्देश्य प्रौद्योगिकी तक लोगों की पहुंच बढ़ाना, जीवनयापन को सुगम बनाना और स्टार्टअप को मज़बूती प्रदान करना है। डिजिटल इंडिया कार्यक्रम वर्ष 2015 में लॉन्च किया गया था।

    2. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आंध्र प्रदेश में स्वतंत्रता सेनानी अल्लूरी सीताराम राजू की 30 फीट ऊंची कांस्य मूर्ति का किया अनावरण

    • 04 जुलाई, 2022 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आंध्र प्रदेश के भीमावरम में जाने-माने स्वतंत्रता सेनानी अल्लूरी सीताराम राजू की 125वीं जयंती समारोह का उद्घाटन किया है। इस अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी अल्लूरी सीताराम राजू की 30 फीट ऊंची कांस्य मूर्ति का अनावरण भी किया है। 

    • आज़ादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत सरकार स्वतंत्रता सेनानियों के योगदान को मान्यता देने और पूरे देश में लोगों को उनके बारे में जागरूक करने के प्रति कटिबद्ध है।

    3. हिमाचल प्रदेश सरकार ने ‘नारी को नमन’ योजना की शुरू

    • हाल ही में हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने राज्य की महिलाओं के लिए ‘नारी को नमन’ योजना शुरू की है। यह योजना राज्य विधानसभा चुनाव से पहले की गई घोषणा के अनुरूप शुरू की गई है। हिमाचल प्रदेश सरकार ने राज्य सरकार की बसों में महिलाओं को टिकट की कीमतों में 50% की छूट देने की घोषणा की है। इस तरह अब महिलाओं के लिए बस टिकट आधी कीमत पर मिलेगा।

    4. कर्नाटक की सिनी शेट्टी ने जीता ‘मिस इंडिया वर्ल्ड 2022’ का खिताब

    • 03 जुलाई, 2022 को कर्नाटक की सिनी शेट्टी ने मिस इंडिया वर्ल्ड 2022 का खिताब जीता है। मुंबई में JIO वर्ल्ड कन्वेंशन सेंटर में स‍िनी को फेमिना मिस इंडिया वर्ल्ड 2022 का ताज पहनाया गया। शेट्टी 21 साल की हैं और उनका जन्म मुंबई में हुआ है। 

    • हालांकि, वह मूल रूप से कर्नाटक की रहने वाली हैं। इसके साथ ही रुबल शेखावत को फर्स्ट रनरअप और श‍िनाता चौहान को सेकेंड रनरअप चुना गया।

    5. डेनमार्क के विक्टर एक्सेलसेन ने मलेशिया ओपन बैडमिंटन 2022 में पुरुष एकल का खिताब जीता

    • 28 जून से 03 जुलाई, 2022 तक कुआलालंपुर में मलेशिया ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट 2022 का आयोजन किया गया है। मलेशिया ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट 2022 में पुरुष एकल का खिताब डेनमार्क के विक्टर एक्सेलसेन और महिला एकल का खिताब थाईलैंड की रत्चानोक इंतानोन ने जीता है।

    6. टी राजा कुमार बने फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स के अध्यक्ष

    • 01 जुलाई, 2022 को सिंगापुर के रहने वाले टी राजा कुमार को दुनिया की वित्तीय कार्रवाई कार्य बल (Financial Action Task Force-FATF) के अध्यक्ष का पदभार ग्रहण किया है। उनकी नियुक्ति दो साल के निर्धारित कार्यकाल के लिए है। राजा कुमार ने जर्मनी के डॉ. मार्कस प्लीयर के स्थान लिया है। 

    • उनका चुनाव मार्च, 2022 में किया गया था। श्री राजा का नामांकन पहली बार सिंगापुर ने संगठन का अध्यक्ष ग्रहण किया है। श्री राजा 1 जनवरी, 2015 से सिंगापुर के एफएटीएफ मिशन के नेता हैं। जुलाई 2018 से, वह स्टीयरिंग समूह के सदस्य भी रहे हैं, जो एफएटीएफ अध्यक्ष को सलाह देता है।

    7. ओडिशा की ‘काई चटनी’ को भौगोलिक संकेत रजिस्ट्री के लिए किया गया प्रस्तुत

    • हाल ही में ओडिशा में वैज्ञानिक ने ‘काई चटनी’ को भौगोलिक संकेत (GI) रजिस्ट्री के लिए प्रस्तुत किया है। GI टैग मानक काई चटनी के व्यापक उपयोग के लिये एक संरचित स्वच्छता प्रोटोकॉल विकसित करने में मदद करेगा। आपको बता दे कि वर्ष 2019 में ओडिशा को ओडिशा रसगुल्ला के लिये GI टैग मिला।

    8. रेलवे सुरक्षा बल ने चलाया ऑपरेशन ‘नार्कोस’

    • हाल ही में रेलवे सुरक्षा बल (RPF) ने ऑपरेशन ‘नार्कोस’ (NARCOS) के तहत 7.40 करोड़ रुपए से अधिक मूल्य के नशीले पदार्थ बरामद किये है। नशीले पदार्थ तथा मनःप्रभावी पदार्थ के खतरे पर विशेष रूप से ध्यान देने के लिए ऑपरेशन ‘नार्कोस’ नामक कोड के साथ रेल के माध्यम से नशीले पदार्थों की तस्करी के खिलाफ एक महीने का अखिल भारतीय अभियान जून-2022 में प्रारंभ किया गया था।

    • RPF ने इस अवैध व्यापार में शामिल ड्रग तस्करों को निशाना बनाने के लिये नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो और अन्य कानून प्रवर्तन एजेंसियों के समन्वय से देश भर में ट्रेनों व चिह्नित ब्लैक स्पॉट में अपनी जाँच तेज़ कर दी है।

    9. 3 जुलाई को मनाया गया अंतर्राष्ट्रीय प्लास्टिक बैग मुक्त दिवस

    • प्रतिवर्ष 03 जुलाई को अंतर्राष्ट्रीय प्लास्टिक बैग मुक्त दिवस मनाया जाता है। वर्ष 2022 में इसका 13वां संस्करण है। यह दिन बैग फ्री वर्ल्ड द्वारा दुनिया भर में प्लास्टिक बैग के एकल उपयोग से छुटकारा पाने और हम सभी को प्लास्टिक बैग के उपयोग से दूर रहने के लिए प्रोत्साहित करके पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा देने और इसके बजाय अधिक पर्यावरण अनुकूल विकल्प की तलाश करने के उद्देश्य के लिए एक पहल है।

    10. भारतीय सेना ने सीमा एवं तटीय सुरक्षा पर ‘सुरक्षा मंथन 2022’ का किया आयोजन

    • हाल ही में भारतीय सेना के डेजर्ट कोर ने राजस्थान के जोधपुर में सीमा और तटीय सुरक्षा के पहलुओं पर “सुरक्षा मंथन 2022” का आयोजन किया है। इस मंथन की अध्यक्षता सीमा सुरक्षा बल के महानिदेशक पंकज कुमार सिंह (आईपीएस), भारतीय तटरक्षक के महानिदेशक वी एस पठानिया और लेफ्टिनेंट जनरल राकेश कपूर, जनरल ऑफिसर कमांडिंग, डेजर्ट कोर ने संयुक्त रूप से की और इस मंथन में सेना, बीएसएफ और तटरक्षक बल के सेवारत अधिकारियों ने भाग लिया।

    Leave a Comment