Daily Current Affairs 04 March 2022-Download GK PDF

Daily Current Affairs 04 March 2022, competition exam Daily GK Questions in Hindi, Download PDF Daily Current Affairs Points, आज का करंट अफेयर्स,

किसी प्रकार की प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर लो आप उसमें current affairs बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं अभ्यार्थियों के लिए daily current affairs in Hindi 2022 बहुत महत्वपूर्ण सहायक सिद्ध हुआ है।

डेली करंट अफेयर्स एक ऐसा विषय है जो हर पल चेंज होता है कहने का मतलब है। कि उसमें हमेशा कुछ ना कुछ नया जुड़ता रहता है। तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। आपको हम डेली करंट अफेयर्स 2022 उपलब्ध करवाएंगे जो आपके सपने साकार करने में मदद करेगा।

Daily Current Affairs 04 March 2022

डेली करंट अफेयर्स 4 मार्च 2022:-

1. 3 मार्च को विश्व वन्यजीव दिवस मनाया गया है।

Notes & Job Update के लिए फॉर्म भरे

    – 3 मार्च को विश्व वन्यजीव दिवस क्यों मनाया जाता है?

    – यह हर साल 3 मार्च को वन्यजीव और वनस्पतियों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है। इस दिवस का महत्व यह है कि वन्यजीव अपराध से लड़ने के लिए तत्काल कदम उठाने का आह्वान करता है।

    2. Business blasters investment summit and expo का आयोजन करेगी दिल्ली सरकार।

    – इस आयोजन में वह भाग लेंगे जिनके पास एक अच्छा आईडिया है। बिजनेस का उसका प्रदर्शन करना होगा बड़े-बड़े निवेशको के सामने जब निवेशको को पसंद आ जाएगा तो उस आइडिया पर पैसे लगाएंगे। यह सम्मिट 5 मार्च को होगा।

    3. जनऔषधि दिवस सप्ताह भी शुरू हुआ।

    -यह रासायनिक उर्वरक मंत्रालय द्वारा 1 मार्च से 7 मार्च 2022 तक इसका आयोजन किया जाएगा। इसमें मुख्य बात यह है कि चौथा जन औषधि दिवस 7 मार्च को मनाया जाएगा।

    4. 21 लाख दीप जलाकर मध्य प्रदेश सरकार ने 1 मार्च को महाशिवरात्रि समारोह का आयोजन किया जो था उज्जैन में और उज्जैन शहर ने गिनीज रिकॉर्ड बनाया।

    5. भारतीय वायु सेना पोकरण में आयोजित करेगी वायु शक्ति अभ्यास का आरंभ।

    – 7 मार्च 2022 को भारतीय वायुसेना राजस्थान के जैसलमेर के पोकरण रेंज में होने वाले अभ्यास वायु शक्ति 2022 का आयोजन करेगी। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी होंगे।

    – इस अभ्यास में पहली बार राफेल विमान हिस्सा लेंगे।

    – यह आयोजन हर 3 साल में एक बार किया जाता है।

    6. नाइट फ्रैंक की द वेल्थ रिपोर्ट 2022 में भारत अरबपतियों की आबादी में तीसरे स्थान पर रहा है।

    7. केंद्रीय मंत्री स्मृति इरानी ने बेंगलुरु में स्त्री मनोरक्षा परियोजना का किया शुभारंभ।

    – 2 मार्च 2022 को महिला और बाल विकास मंत्री श्रीमती स्मृति जुबिन ईरानी ने बेंगलुरु में नेशनल इंस्टिट्यूट मेंटल हेल्थ एंड न्यूरोसाइंस के सहयोग से स्त्री मनोरक्षा परियोजना का शुभारंभ किया।

    – इस परियोजना का मुख्य लक्ष्य देशभर में 6000 हजार वन स्टांप केन्द्रों के पदाधिकारियों को मानसिक स्वास्थ्य प्रशिक्षण प्रदान करना है।

    8. कोणार्क शहर लीड ग्रिड निर्भरता से हरित ऊर्जा में स्थानांतरित होने वाला पहला मॉडल शहर बनेगा।

    – यह उड़ीसा राज्य का कोणार्क शहर ग्रिड निर्भरता मैं हरित ऊर्जा में स्थानांतरित होने वाला पहला मॉडल शहर बनने जा रहा है। राज्य सरकार द्वारा वर्ष 2022 के अंत तक अक्षय ऊर्जा स्रोतों जैसे सूर्य,पवन,बायोमास,छोटे जलविद्युत और अपशिष्ट से ऊर्जा आदि से 2750 मेगावाट विद्युत उत्पादन का लक्ष्य रखा गया है।

    – यहां एक महत्वपूर्ण प्रश्न बनता है कि उड़ीसा में कौन सा प्रसिद्ध मंदिर है?

    – कोणार्क सूर्य मंदिर पुरी उड़ीसा के पवित्र शहर पुरी के पास स्थित है

    9. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 46 वे सिविल लेखा दिवस के अवसर पर ई-बिल प्रणाली का किया गया शुभारंभ।

    – ई बिल प्रणाली क्या है?

    – यह एक नई व्यवस्था बिल जमा करने की और बिलों की बैकएंड प्रोसेसिंग की समस्त प्रक्रियाओं को चरणबद्ध तरीके से पूरी तरह कागज रहित और पारदर्शी बनाएगी।

    – उद्देश्य:-

    – सरकार के सभी विक्रेताओं और आपूर्तिकर्ताओं को किसी भी समय कहीं से भी अपने बिल/दावों को जमा करने की सुविधा प्रदान करेगा।

    – बिल/दावों की प्रोसेसिंग की प्रक्रिया में दक्षता को बढ़ाना है।

    10. असम में 6 महीने के लिए अफस्पा फिर बढ़ाया गया है।

    – अफस्पा क्या है?

    इसके अंतर्गत सुरक्षाबलों को बिना किसी पूर्व नोटिस के किसी भी क्षेत्र में छापा मारने,अभियान चलाने तथा किसी भी व्यक्ति के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी करने या गिरफ्तार करने का अधिकार है।

    11. रेलवे और जम्मू कश्मीर के बीच शुरू हुआ रणजी ट्रॉफी का 5000 वा मैच।

    12. अंतर्राष्ट्रीय मानसून परियोजना कार्यालय का किया गया शुभारंभ।

    13.  विश्व बैंक ने अफगानिस्तान के लिए मानवीय सहायता के लिए एक बिलियन से अधिक की घोषणा की है।

    उम्मीद है दोस्तों आज का आपको latest current affair in Hindi आपको पसंद आया होगा। ऐसे ही रोज डेली करंट अफेयर पढ़ने के लिए हमारे साथ बने रहिए आपका धन्यवाद।

    Leave a Comment