Daily Current Affairs 02 April 2022 In Hindi-UPSC, SSC, Railway, Bank, RPSC

Daily Current Affairs 02 April 2022 In Hindi, All Competition Exams Latest Questions, Today 02-04-2022 Current Affairs, Daily Current Affairs for UPSC, SSC, Railway, Bank, RPSC

इस पोस्ट में 2 अप्रैल 2022 डेली करंट अफेयर के महत्वपूर्ण तथ्य का संग्रह उपलब्ध करवाया गया है। जो सभी प्रतियोगी परीक्षाओं जैसे- UPSC, SSC, Railway, Bank, RPSC एव अन्य सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए बेहद उपयोगी एवं महत्वपूर्ण है।

हम कोशिश करते हैं कि जो भी दैनिक करंट बनता है वो आपके सामने रखें जो आपकी सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण सिद्ध होगा।

Daily Current Affairs 02 April 2022 :-

1. 1 अप्रैल को भारतीय रिजर्व बैंक ने बनाया अपना स्थापना दिवस

Notes & Job Update के लिए फॉर्म भरे

    Daily Current Affairs 02 April 2022

    • 1 अप्रैल 2022 को भारतीय रिजर्व बैंक अपना स्थापना दिवस मनाया है। भारतीय रिजर्व बैंक के वर्तमान गवर्नर शक्तिकांत दास है

    • भारतीय रिजर्व बैंक की स्थापना भारतीय रिजर्व बैंक अधिनियम 1934 के प्रावधानों के अनुसार 1 अप्रैल 1935 को हुई थी। प्रारंभ में रिजर्व बैंक का केंद्र कार्यालय कोलकाता में स्थापित किया गया था, जिसे वर्ष 1938 में स्थाई रूप से मुंबई में स्थानांतरित कर दिया गया।

    • आरबीआई का गवर्नर बैंक के केंद्रीय कार्यालय में बैठता है और वही नीतियां निर्धारित करता है

    2. भारत और फ्रांस के बीच नौसेना अभ्यास वरुण 2022 का किया जा रहा है आयोजन

    • 30 मार्च से 3 अप्रैल 2022 तक भारतीय और फ्रांसीसी नौसेनाओं के बीच द्विपक्षीय से नौसेना अभ्यास वर्ग 2022 का 20 वां संस्करण अरब सागर में आयोजित किया जा रहा है।

    • दोनों 9:00 से 9:00 के बीच द्विपक्षीय नौसेना अभ्यास की शुरुआत वर्ष 1993 में हुई थी। इस अभ्यास को वर्ष 2001 में वरुण नाम दिया गया था और यह भारत फ्रांस राजनीतिक दीपक से शब्दों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन चुका है।

    3.  MSME सेक्टर को बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार ने RAMP योजना को दी मंजूरी

    • हाल ही में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने एम एस एम ई के प्रदर्शन को बेहतर और तेज करने ज्ञानी आरएमपी योजना को मंजूरी दी है, जिसकी शुरुआत वित्त वर्ष 2022-23 में होगी। इस योजना की घोषणा वित्त मंत्री ने केंद्रीय बजट 2022-23 में की थी।

    4. भारतीय नौसेना ने विमान स्क्वाड्रन कोंडोर्सं को किया कमीशन 

    • हाल ही में गोवा में आयोजित एक समारोह में भारतीय नौसेना के दूसरे p-8i विमान स्क्वाड्रन भारतीय नौसेना एयर स्क्वाड्रन 316 को भारतीय नौसेना में शामिल किया गया।

    5.  भारत के मुख्य न्यायाधीश एन.वी. रमना ने फास्टर नियर किया अनावरण

    • 30 मार्च 2022 को भारत के मुख्य न्यायाधीश एन वी रमन ने कैदियों की रिहाई की प्रक्रिया तेज करने के लिए फास्ट एंड सिक्योर ट्रांसमिशन ऑफ इलेक्ट्रॉनिक रिकॉर्ड्स सॉफ्टवेयर का निवारण किया है ।

    • अभी कैदियों को जमानत मिलने के बाद आदर्श की कॉपी जेल प्रशासन तक पहुंचने में काफी समय लग जाता है जिस वजह से कह दे गिरी है में दो से 3 दिन की देरी हो जाती है।

    6. भारतीय हिमालय क्षेत्र में दो भूवैज्ञानिक विरासत स्थलों की पहचान की गई

    • हाल ही में केंद्रीय कोयला खान और संसदीय कार्य मंत्री प्रहलाद जोशी ने लोकसभा में जानकारी दी कि भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ने भारतीय हिमालय क्षेत्र में 2 भूवैज्ञानिक विरासत स्थलों की पहचान की है।

    7.  मणिपुर सरकार ने स्पोर्ट्स डिजिटल एक्सपीरियंस सेंटर शुरू करने के लिए सैमसंग के साथ किया समझौता

    • हाल ही में मणिपुर की राज्य सरकार ने मणिपुर ओलंपियन पार्क और खुमान लंपक स्पोर्ट्स कंपलेक्स के एक डोमेन के रूप में एक विश्वस्तरीय स्पोर्ट्स डिजिटल एक्सपीरियंस सेंटर स्थापित करने के लिए सैमसंग डाटा सिस्टम इंडिया प्राइवेट लिमिटेड और आईटी सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।

    8. उपराष्ट्रपति ने प्रारंभिक नववर्ष आधारित दीवारों की बधाई दी

    • 1 अप्रैल 2022 को भारत के उपराष्ट्रपति एवं वेंकैया नायडू ने उगादि,गुड्डी,पड़वा चैत्र शुक्ल आदि तथा चेटीचंड की देशवासियों को बधाई दी है।

    9. ड्वेन ब्रावो आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बने

    • 31 मार्च 2022 को वेस्टइंडीज के दिग्गज ड्वेन ब्रावो  ने इंडियन प्रीमियर लीग के इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं ब्राउन ने श्रीलंका के लसिथ मलिंगा को पीछे छोड़ दिया है।

    10. 1 अप्रैल को उड़ीसा ने अपना 86 वा स्थापना दिवस मनाया

    • 1 अप्रैल 2022 को उड़ीसा में उत्कल दिवस अथवा उड़ीसा दिवस का आयोजन किया गया इस साल ओडिशा अपना 86 वा स्थापना दिवस मनाया है।

    • 1 अप्रैल 1936 को उड़ीसा अस्तित्व में आया था वर्ष 1947 में सतर्कता के पश्चात ओडिशा तथा आसपास की विरासत ने नवगठित भारत सरकार को अपनी सत्ता सौंप दी थी।

    • राज्य को एक अलग ब्रिटिश भारत प्रांत के रूप में स्थापित किया गया था और उसी की याद में तथा राज्य के सभी नागरिकों के बीच एकता की भावना को बढ़ावा देने के लिए इस दिवस का आयोजन किया जाता है।

    उम्मीद है दोस्तों आज का करंट अफेयर आपको पसंद आया होगा इसकी आप पीडीएफ फ्री डाउनलोड कर सकते हो आपको हर रोज ऐसे ही करंट अफेयर आप तक पहुंचाते रहेंगे तो हमेशा हमारे साथ जुड़े रहे आप आपका धन्यवाद।

    Leave a Comment