Daily Current Affairs 01 April 2022 In Hindi-All Competition Exams Questions PDF

Daily Current Affairs 01 April 2022 In Hindi, Today & Latest Current Affairs Questions PDF, Check 01-04-2022 Important Questions, All Competition Exams Questions

किसी भी प्रकार की क्योंकि परीक्षाओं की तैयारी कर लो उस में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, करेंट अफेयर्सइसको हम मध्य नजर रखते हुए आपके लिए रोज current affairs in Hindi मैं लेकर आएंगे जिससे आप की तैयारी में ज्यादा आपकी help हो सके यही हमारा उद्देश्य है।

Latest & Daily Current Affairs 01 April 2022

1. 31 मार्च 2022 को मनाया गया इंटरनेशनल ट्रांसजेंडर डे ऑफ विजिबिलिटी 

Notes & Job Update के लिए फॉर्म भरे

    Latest & Daily Current Affairs 01 April 2022

    • 31 मार्च 2022 को संपूर्ण विश्व में इंटरनेशनल इंटरनेशनल ट्रांसजेंडर डे ऑफ विजिबिलिटी मनाया गया है। यह दिवस विश्व भर में ट्रांसजेंडर लोगों के साथ होने वाले भेदभाव के बारे में जागरूकता बढ़ाने और समाज में दिए गए उनके योगदान को सराहने के लिए मनाया जाता है।

    2. हिंद महासागर नौसेना संगोष्ठी समुद्री अभ्यास 2022 किया गया आयोजित

    • 26 से 30 मार्च 2022 तक हिंद महासागर नौसेना संगोष्ठी समुद्री अभ्यास 2022 का पहला संस्करण गोवा और अरब सागर में आयोजित किया गया।

    • इस अभ्यास का उद्देश्य सदस्य देशों तीनों सेनाओं के बीच मानवीय सहायता और आपदा राहत अभियानों मैं पारस्परिकता को बढ़ाने के साथ ही मानव संचालन प्रक्रिया को मजबूत करना है।

    3. महिला टीम ने जीता सैफ अंडर डबल 18 फुटबॉल खिताब

    • मार्च 2022 में जमशेदपुर में आयोजित सैफ अंडर 18 महिला फुटबॉल चैंपियनशिप में बेहतर गोल औसत के आधार पर मेजबान भारतीय महिला टीम ने खिताब अपने नाम किया है।

    4. सरिस्का टाइगर रिजर्व के जंगलों में लगी आग

    • राजस्थान के अलवर जिले में स्थित सरिस्का बाघ अभ्यारण के जंगलों में लगी आग पर लगभग काबू पा लिया गया है। बता दें कि सरिस्का के जंगलों में 27 मार्च की शाम को आग लग गई थी, जो लगभग 10 वर्ग किलोमीटर इलाके में फैल गई। आग बुझाने के लिए वायुसेना के दो हेलीकॉप्टरों की मदद ली गई। अलवर जिले में स्थित सरिस्का अभ्यारण में 27 बाघ और कई अन्य जानवरों की प्रजाति है।

    5. संयुक्त राष्ट्रीय जनसंख्या कोष ने जारी की स्टेट ऑफ़ वर्ल्ड पापुलेशन 2022 रिपोर्ट

    • हाल ही में संयुक्त राष्ट्रीय जनसंख्या कोष ने स्टेट ऑफ़ वर्ल्ड पापुलेशन 2022 रिपोर्ट सिइंग द अनसीन दे केस फॉर एक्शन इन नेगलेक्टेड काइसिस ऑफ अनइंटेन्डेंट प्रेग्नेंसी शीर्षक से जारी की है।

    6. राष्ट्रीय महिला आयोग ने दिल्ली राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के सहयोग से कानूनी सेवा क्लिनिक शुरू की

    • 29 मार्च 2022 को राष्ट्रीय महिला आयोग ने दिल्ली राज्य कानूनी सेवा प्राधिकरण के सहयोग से एक  विधिक सहायता क्लीनिक शुरू किया है।

    • यह महिलाओं को मुफ्त कानूनी सहायता देकर उनकी शिकायतों के समाधान के लिए सिंगल विंडो सुविधा है। एनसीडब्ल्यू अन्य राज्य महिला आयोग में भी इसी तरह के विधिक सहायता क्लीनिक स्थापित करने की योजना बना रहा है।

    • राष्ट्रीय महिला आयोग अधिनियम, 1990 के तहत जनवरी 1993 में एक वैधानिक निकाय के रूप में स्थापित किया गया था।

    7.  राष्ट्रीय गंगा मिशन ने यमुनोत्सव 2022 का किया आयोजन

    • हाल ही में नई दिल्ली मैं आजादी का अमृत महोत्सव समारोह के हिस्से के रूप में राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन ने स्वस्थ रखने का संकल्प के साथ यमुना की महिमा का उत्सव बनाने के लिए यमुनोत्सव 2022 का आयोजन किया गया।

    • यह कार्यक्रम गैर सरकारी संगठनों के एक समूह के सहयोग से आयोजित किया गया था। यमुना नदी की महिमा का जश्न मनाने के लिए इस कार्यक्रम आयोजन किया गया था और इसे साफ रखने की प्रतिज्ञा की घोषणा की गई।

    8. सी. एस. राजन बने इंफ्रास्ट्रक्चर लीजिंग एंड फाइनेंशियल सर्विसेज के नए अध्यक्ष

    • हाल ही में सीएस राजन को इंफ्रास्ट्रक्चर लीजिंग एंड फाइनेंशियल सर्विसेज के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है और 2 अप्रैल 2022 को उदय कोटक का कार्यकाल समाप्त होने के बाद पद ग्रहण करेंगे।

    • सी एस राजन  को इस पद पर 6 महीने की अवधि के लिए नियुक्त किया गया है। सितंबर 2021 में सरकार ने उदय कोटक का कार्यकाल 6 महीने के लिए बढ़ा दिया था।

    • इस अवधि को बढ़ाया गया ताकि संकटग्रस्त संगठन के लिए तैयार की जा रही योजना के बारे में निरंतरता बनी रहे।

    9. केंद्र प्रायोजित और केंद्रीय क्षेत्र की 313 योजना को डीबीटी भारत पोर्टल पर जोड़ा गया

    • हाल ही में डीबीटी भारत पटेल पर 53 विभिन्न मंत्रालयों की केंद्र प्रायोजित और केंद्रीय क्षेत्र की 313 योजनाओं को यह सुनिश्चित करने के उद्देश्य से जोड़ा गया है कि लाभार्थियों को पोर्टल की तहत सटीक रूप से लक्षित किया जा सके। प्रत्यक्ष लाभ अंतरण कार्यक्रम को 1 जनवरी 2013 को सरकार की वितरण प्रणाली में सुधार करने के उद्देश्य से शुरू किया गया था।

    •  मूल रूप से यह योजना उस धन का दुरुपयोग रोकने के लिए है, जिसे किसी भी सरकारी योजना के लाभ और तक पहुंचने से पहले ही बिचौलियों तथा अन्य भ्रष्टाचारी हड़पने की जुगत में रहते हैं।

    10. केंद्र सरकार के कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 3% बढ़ा

    • केंद्र सरकार ने हाल ही में केंद्रीय कर्मियों और पेंशनभोगियों को महंगाई भत्ता यानी डीए में 3% वृद्धि की मंजूरी दे दी है। अब यह बढ़कर 34% हो गई है।

    • बता दे कि नया महंगाई बताओ 1 जनवरी 2023 से लागू होगा। केंद्र सरकार की इस बढ़ोतरी का लाभ 47.68 लाख केंद्रीय कर्मचारियों एवं 68 लाख पेंशन भोगियों को होगा।

    उम्मीद है दोस्तों आज का करंट अफेयर आपको पसंद आया होगा इसकी आप पीडीएफ फ्री डाउनलोड कर सकते हो आपको हर रोज ऐसे ही करंट अफेयर आप तक पहुंचाते रहेंगे तो हमेशा हमारे साथ जुड़े रहे आप आपका धन्यवाद।

    Leave a Comment