Daily Current Affairs 29 March 2022 In Hindi-Check All Competition Exam Questions

Daily Current Affairs 29 March 2022 In Hindi, Latest & Daily Current Affairs Questions PDF, Today 29-03-2022 Daily Update Questions

इस पोस्ट में 29 मार्च 2022 डेली करंट अफेयर के महत्वपूर्ण तथ्य का संग्रह उपलब्ध करवाया गया है। जो सभी प्रतियोगी परीक्षाओं जैसे- UPSC, SSC, Railway, Bank, RPSC एव अन्य सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए बेहद उपयोगी एवं महत्वपूर्ण है। हम कोशिश करते हैं कि जो भी दैनिक करंट बनता है वो आपके सामने रखें जो आपकी सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण सिद्ध होगा।

Daily Current Affairs 29 March 2022:-

1. प्रतिवर्ष 5 अक्टूबर को राष्ट्रीय डॉल्फिन दिवस के रूप में मनाया जाएगा।

Daily Current Affairs 29 March 2022

इस वर्ष से 5 अक्टूबर का दिन राष्ट्रीय डॉल्फिन दिवस के रूप में मनाया जाएगा। केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव ने 25 मार्च 2022 को नई दिल्ली में राष्ट्रीय वन्यजीव बोर्ड की स्थायी समिति की 67वी बैठक में यज्ञ घोषणा की है।

Notes & Job Update के लिए फॉर्म भरे

    2. विश्व बैंक ने जारी किया विश्व का पहला वन्यजीव बॉण्ड।

    हाल ही में विश्व बैंक ने ब्लैक राइनो की लुप्त प्राय प्रजातियों के संरक्षण के लिए दुनिया का पहला वन्य जीव बॉण्ड जारी किया है। 

    इसके तहत डेढ़ सौ मिलियन डॉलर जुटाया गया है। इन बॉण्ड का प्रयोग दक्षिण अफ्रीका के दो सुरक्षित वन्यजीव एंडो एलीफेंट नेशनल पार्क और ग्रेट रिवर नेचर रिजर्व मैं ब्लैक राइनो की संख्या में वृद्धि हो संरक्षण हेतु किया जाएगा।

    3. सूरत में स्टील कचरे से बनाई गई देश की पहली रोड सड़क।

    गुजरात के सूरत शहर में देश का पहला स्टील रोड बनाया गया है। स्टील वेस्ट प्रोडक्ट से बनी यह सड़क बेहद टिकाऊ और अनुपयोगी संसाधन का उपयोग कर बनाई गई है। इस पायलट प्रोजेक्ट के सफल होते ही देश के विभिन्न क्षेत्रों से निकलने वाले 19 मिलियन टन स्टील अपशिष्ट का उपयोग सड़क बनाने के लिए किया जा सकेगा।

    4. स्विस ओपन बैडमिंटन चैंपियनशिप में पीवी सिंधु ने जीता महिला एकल खिताब।

    मार्च 2022 को भारत की शीर्ष महिला बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु ने स्विस ओपन सुपर 300 टूर्नामेंट में महिला एकल का खिताब जीता है हालांकि पुरुष एकल के फाइनल में एच एस प्रणय को हार का सामना करना पड़ा। स्विस ओपन 2022 का आयोजन 22 मार्च से 27 मार्च बेसल स्विट्जरलैंड मैं आयोजित किया गया है।

    5. 2022 के लिए 94वें अकादमी पुरस्कारों की घोषणा की गई।

    27-28 मार्च को लॉस एंजिल्स में वर्ष 2022 के लिए प्रतिष्ठित 94वें अकादमी पुरस्कारों अथवा ऑस्कर पुरस्कारों की घोषणा की गई है। एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेज के 94वें एकेडमी अवार्ड समारोह में इस बार 1 मार्च 31 दिसंबर 2021 के बीच प्रदर्शित सर्वश्रेष्ठ फिल्मों को पुरस्कृत किया गया है। 

    इस बार जापान की फिल्म ड्राइव माय कार को सर्वश्रेष्ठ अंतरराष्ट्रीय फीचर फिल्म का पुरस्कार मिला है।

    6. आईआईटी खड़गपुर मैं पेटास्केल सुपर कंप्यूटर परम शक्ति का किया गया उद्घाटन।

    2022 को पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनकड़ ने नेशनल सुपरकंप्यूटिंग मिशन के तहत आईआईटी खड़गपुर पेटास्केल सुपरकंप्यूटर परम शक्ति का उद्घाटन किया है। यह इलेक्ट्रॉनिकी एवं सूचना प्रौद्योगिकी तथा विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विज्ञान की संयुक्त पहल है।

    7. अंतरराष्ट्रीयराष्ट्रीय श्रम संगठन के नए महानिदेशक चुने गए गिल्बर्ट हौंगबो।

    2022 को टोगो के पूर्व प्रधानमंत्री गिल्बर्ट एफ.हौंगबो को अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन का नया महानिदेशक चुना गया है। यह आईएलओ के 11वीं महानिदेशक और पद संभालने वाले पहले अफ्रीकी होंगे। हौंगबो वर्तमान में कृषि विकास के लिए अंतरराष्ट्रीय कोष के अध्यक्ष हैं।

    8. डीआरडीओ ने सतह से हवा में मार करने वाली मध्यम दूरी की मिसाइल का किया सफल परीक्षण।

    27 मार्च 2022 को रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन ने ओडिशा के तट से एकीकृत परीक्षण, रेंज चांदीपुर में मध्यम दूरी की सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल के सैन्य संस्करण के दो सफल उड़ान परीक्षण किये हैं। ये परीक्षण उच्च गति वाले हवाई लक्ष्यो के विरुद्ध लाइव फायरिंग परीक्षणों का हिस्सा थे।

    9. फ्रंटियर रिपोर्ट 2022 जारी, ढाका बना दुनिया का सर्वाधिक ध्वनि प्रदूषित शहर।

    2022 में संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम ने नॉइज, ब्लेज़ एंड मिसमैच्स नाम से अपनी वार्षिक फ्रंटियर्स रिपोर्ट 2022 जारी की है। 

    इस रिपोर्ट के अनुसार बांग्लादेश की राजधानी ढाका को विश्व स्तर पर सबसे अधिक ध्वनि प्रदूषण शहर के रूप में स्थान दिया गया है।

    रिपोर्ट के अनुसार शहर ने 2022 में सबसे उच्चतम स्तर 119 डेसीबल का ध्वनि प्रदूषण दर्ज किया।

    10. हिम्मत बिस्वा सरमा भारतीय बैडमिंटन संघ के अध्यक्ष  चुने गए।

    30 मार्च 2022 को असम के मुख्यमंत्री डॉ हिम्मत बिस्वा सरमा को वर्ष 2022 से 2020 तक 4 साल के कार्यकाल के लिए भारतीय बैडमिंटन संघ के अध्यक्ष के रूप में निर्विरोध निर्वाचित किया गया है।

    वर्ष 2017 में बीए आई की बागडोर संभालने वाले सरमा बैडमिंटन एशिया के उपाध्यक्ष और बैडमिंटन वर्ल्ड फेडरेशन कार्यकारी परिषद के सदस्य भी है।

    उम्मीद है दोस्तों आज का करंट अफेयर आपको पसंद आया होगा इसकी आप पीडीएफ फ्री डाउनलोड कर सकते हो आपको हर रोज ऐसे ही करंट अफेयर आप तक पहुंचाते रहेंगे तो हमेशा हमारे साथ जुड़े रहे आप आपका धन्यवाद।

    Leave a Comment