Daily Current Affairs 26 March 2022 In Hindi

Daily Current Affairs 26 March 2022 In Hindi , Check Today 26-03-2022 Latest & Daily Current Affairs Questions, Download All Competition Exams Daily GK Questions

भारत और विदेश से संबंधित आपके लिए करंट अफेयर्स (Current Affairs) आपके लिए लेकर आते हैं। जो यह current affairs in Hindi आने वाली सभी प्रकार की परिक्षाये जैसे SSC, UPSC, Bank, railway, clerk, po, police इनके लिए सहायक सिद्ध होगा 26 March 2022 current affairs के बारे में कोई भी सवाल हो तो कमेंट में जरूर बताइए।

Latest & Daily Current Affairs 26 March 2022 :-

1. 21 मार्च को मनाया गया अंतर्राष्ट्रीय नस्लीय भेदभाव उन्मूलन दिवस

Notes & Job Update के लिए फॉर्म भरे

    प्रतिवर्ष 21 मार्च को अंतरराष्ट्रीय नस्लीय भेदभाव उन्मूलन मनाया जाता है। इस वर्ष अंतर्राष्ट्रीय नस्ली भेदभाव उन्मूलन दिवस की थीम वॉइस फॉर एक्शन अगेंस्ट रेसिज्म है।

    Daily Current Affairs 26 March 2022

    यह दिवस जातिवाद और नस्ली भेदभाव के विरुद्ध एकजुटता का आह्वान करता है अक्टूबर 1966 में संयुक्त राष्ट्रीय महासभा ने 21 मार्च को अंतरराष्ट्रीय नस्लीय भेदभाव उन्मूलन दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की थी।

    2. नीति आयोग ने निर्यात तत्परता सूचकांक 2021 किया जारी

    25 मार्च 2022 को नीति आयोग ने इंटरव्यू ऑफ कॉम्पिटेटीवनेस के साथ संयुक्त रूप से निर्यात तत्परता सूचकांक 2021 जारी किया है। यह इसका दूसरा संस्करण है।

    3. बायजूज बनी फीका विश्व कप को स्पॉन्सर करने वाली पहली भारतीय कंपनी

    24 मार्च 2022 को भारतीय बहुराष्ट्रीय सेक्स प्रौद्योगिकी कंपनी बायजूज को फीका विश्व कप 2022 के लिए आधिकारिक तौर पर स्पॉन्सर चुना गया है। इसके साथ ही बायजूज का विश्वकप से जुड़ने वाली पहली भारतीय कंपनी बन गई है।

    4. DRDO ने अंडमान और निकोबार दीप समूह में ब्रह्मोस मिसाइल का किया सफल परीक्षण

    23 मार्च 2022 को रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन ने अंडमान और निकोबार दीप समूह में सतह से सतह पर मार करने वाली ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का परीक्षण किया है।

    इसमें सारे फ्रिक्शन को देखने के लिए एयर चीफ मार्शल बी आर चौधरी और अन्य रक्षा अधिकारी मौजूद थे। इससे पहले 8 दिसंबर 2021 वायुसेना के लड़ाकू विमान सुखोई-30 एमके-1 मैं ब्रह्मोस सुपरसोनिक कौन सी मिसाइल के एयर वर्जन का सफल परीक्षण किया गया था।

    5. योगी आदित्यनाथ दूसरी बार बने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री

    25 मार्च 2022 को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के तौर पर दूसरी बार योगी आदित्यनाथ ने शपथ ली है। लखनऊ के अटल बिहारी वाजेपेयी इकाना स्टेडियम में राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने योगी आदित्यनाथ को मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाई है।

    6. केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने भारत भाग्य विधाता महोत्सव का किया गया उद्घाटन

    25 मार्च 2022 को केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने नई दिल्ली के लाल किले में 10 दिवसीय लाल किला महोत्सव का उद्घाटन किया है इस महोत्सव को भारतीय भाग्य विधाता का नाम दिया गया है।

    आजादी का अमृत महोत्सव के तहत संस्कृति मंत्रालय द्वारा भारतीय भाग्य विधाता का आयोजन किया जा रहा है।

    7. राजस्थान में एंटी चीटिंग बिल हुआ पारित

    24 मार्च 2022 को राजस्थान विधानसभा में राजस्थान सार्वजनिक परीक्षा विधेयक 2022 और राजस्थान सार्वजनिक परीक्षा संशोधन विधेयक 2022 ध्वनि मत से पारित कर दिया है।

    आपको बता दें कि राज्य में परीक्षा में नकल रोकने के लिए वर्ष 1992 में राजस्थान सार्वजनिक परीक्षा अधिनियम बना था।

    8. आरबीआई ने बेंगलुरु में रिजर्व बैंक इनोवेशन हब का किया गया उद्घाटन

    24 मार्च 2022 को भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने बेंगलुरु में रिजर्व बैंक इनोवेशन हब का उद्घाटन किया है।

    आरबीआई ने संस्थागत व्यवस्था के माध्यम से स्थाई रूप से वित्तीय नवोन्मेष खूब प्रोत्साहित करने और पोषित करने के लिए 100 करोड़ के प्रारंभिक पूंजी योगदान के साथ कंपनी अधिनियम 2013 के अंतर्गत धारा 8 कंपनी के रूप में रिजर्व बैंक इनोवेशन हब की शुरुआत की गई।

    9. उत्तराखंड में जल्द लागू होगी समान नागरिक संहिता

    24 मार्च 2022 को उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने समान नागरिक संहिता को लागू करने की घोषणा की है।

    आपको बता दें कि 12 फरवरी 2022 को भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने जनता के समक्ष यूनिफॉर्म सिविल कोड लेकर आने का संकल्प लिया था। इसके लिए एक उच्च स्तरीय कमेटी बनाई जाएगी और वह कमेटी इस कानून का एक ड्रॉफ्ट तैयार  करेगी और सरकार इसे लागू करेगी।

    10. आईएनएस शिवाजी को समुद्री इंजीनियरिंग क्षेत्र में उत्कृष्टता केंद्र के रूप में किया गया सम्मानित

    22 मार्च 2022 को कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय ने आई एन एस शिवाजी को समुद्री इंजीनियरिंग के क्षेत्र में उत्कृष्ट केंद्र के रूप में मान्यता दी है।

    उत्कृष्टता केंद्र के रूप में आई एम एस शिवाजी को समुद्री जी ने किस क्षेत्र में उत्कृष्टता केंद्र के रूप में मान्यता किसी भी सैन्य संगठन के लिये अपनी तरह का पहला है और यह कौशल एवं प्रौद्योगिकी विकास के लिए आई एन एस शिवाजी की निरंतर प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

    उम्मीद है दोस्तों आज का करंट अफेयर आपको पसंद आया होगा इसकी आप पीडीएफ फ्री डाउनलोड कर सकते हो आपको हर रोज ऐसे ही करंट अफेयर आप तक पहुंचाते रहेंगे तो हमेशा हमारे साथ जुड़े रहे आप आपका धन्यवाद।

    Leave a Comment