Daily Current Affairs 21 March 2022 In Hindi-Check Competition Exams Questions

Daily Current Affairs 21 March 2022 In Hindi, Today 21-03-2022 Current Affairs Questions in Hindi, Download Competition Exams Questions PDF

भारत और विदेश से संबंधित आपके लिए करंट अफेयर्स (Current Affairs) आपके लिए लेकर आते हैं। जो यह current affairs in Hindi आने वाली सभी प्रकार की परिक्षाये जैसे SSC,UPSC,Bank,railway,clerk,po police इनके लिए सहायक सिद्ध होगा current affairs के बारे में कोई भी सवाल हो तो कमेंट में जरूर बताइए।

Daily current affair 21 March 2022 :-

1. ग्रामीण विकास मंत्रालय ने तीसरे जेंडर संवाद कार्यक्रम का आयोजन किया।

मार्च 2022 में ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा जेंडर संवाद कार्यक्रम के तीसरे संस्करण का आयोजन किया गया इस आयोजन में सभी राज्य एवं केंद्र शासित प्रदेशों के 3000 से अधिक राज्य मिशन कर्मचारियों एवं स्वयं सहायता समूह के सदस्य ने हिस्सा लिया।

Notes & Job Update के लिए फॉर्म भरे

    Daily Current Affairs 21 March 2022

    यह कार्यक्रम दीनदयाल अंत्योदय योजना राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत वर्चुअल रूप में आयोजित किया गया था।

    2.भारत का मार्केट कैपिटलाइजेशन विश्व में पांचवें स्थान पर पहुंचा।

    हाल ही में भारत का इक्विटी बाजार पहली बार बाजार पूंजीकरण के मामले में दुनिया के पांचवें स्थान पर पहुंचा है। वर्तमान में भारत अमेरिका चीन जापान और हांगकांग के बाद पांचवें स्थान पर है। वर्ष 2022 की शुरुआत में भारत सातवें स्थान पर था। बाद में बात अपने बाजार पूंजीकरण में 7.4 % की गिरावट के बावजूद दो स्थानों पर चढ गया।

    3.रूस और यूक्रेन में जारी जंग के बीच भारतीय दूतावास पोलैंड किया गया शिफ्ट।

    भारत सरकार ने यूक्रेन में तेजी से बिगड़ती सुरक्षा स्थिति खास तौर से देश के पश्चिमी हिस्सों में बढ़ते हमलों को देखते हुए भारतीय दूतावास को पोलैंड में अस्थाई रूप से स्थानांतरित करने का फैसला किया है।

    विदेश मंत्रालय ने 13 मार्च 2022 को यह जानकारी देते हुए कहा है कि आगे होने वाली घटनाओं के आलोक में स्थिति का पूर्ण मूल्यांकन किया जाएगा।

    4. भारत के मातृ मृत्यु अनुपात में हुई 10 अंकों की गिरावट

    14 मार्च 2022 को रजिस्ट्रार जनरल के सैंपल रजिस्ट्रेशन सिस्टम के कार्यालय ने भारत में वर्ष 2017 से 19 में मातृ मृत्यु दर एक विशेष बुलेटिन जारी किया है।

    MMR को लेकर भारत की स्थिति?

    मातृ मृत्यु दर में 10 अंक की गिरावट आई है यह वर्ष 2016-18 के 113 से घटकर वर्ष 2017-18 में 103 हो गई है देश में एमएमआर में वर्ष 2015 से 17 में 122 वर्ष 2016 से 18 में 113 और वर्ष 2017 से 19 में 103 में उत्तरोत्तर कमी देखी गई है।

    5. देश के पहले डिजिटल वाटर डाटा बैंक एक्वेरियम की गई शुरुआत।

    कर्नाटक राज्य ने 14 मार्च 2022 को देश के पहले डिजिटल वाटर डाटा बैंक एक्वेरियम का उद्घाटन किया बेंगलुरू स्थित कंपनी एक्वाक्राफ्ट ग्रुप वेंचर्स के इस डिजिटल स्टार्टअप की है।

    टिकाऊ एवं हरित प्रौद्योगिकियों का सोचना प्रौद्योगिकी कौशल विकास एवं उद्यमशीलता के साथ संयोजन वाला यह एक अनूठा नवाचार है।

    6. ब्रह्मपुत्र पर यात्रा करने वाला सबसे लंबा जहाज बना एमवी राम प्रसाद बिस्मिल

    एमवी राम प्रसाद बिस्मिल ब्रह्मपुत्र नदी पर यात्रा करने वाला अब तक का सबसे लंबा जहाज बन गया है। ब्रह्मपुत्र नदी में सबसे अधिक नौकायन करने वाला सबसे बड़ा समुद्री मालवाहक जहाज एमवी राम प्रसाद बिस्मिल 15 मार्च 2022 को गुवाहाटी में पांडु बंदरगाह पहुंचा।

    7. 44 वे विश्व शतरंज ओलंपियाड 2022 की मेजबानी करेगा भारत

    भारत आगामी 44वे विश्व शतरंज ओलंपियाड 2022 की मेजबानी करेगा इस टूर्नामेंट का आयोजन चेन्नई में किया जाएगा अंतरराष्ट्रीय शतरंज महासंघ द्वारा शतरंज ओलंपियाड और अन्य सभी अधिकारी प्रतियोगिताओं को यूक्रेन पर अपने सैन्य अभियानों के कारणों से दूर ले जाने के बाद भारत ने टूर्नामेंट की मेजबानी करने के लिए बोली लगाई थी शतरंज ओलंपियाड 2022 का आयोजन 26 जुलाई से 8 अगस्त तक होने वाला था।

    8. गेब्रियल बोरिक बने चिल्ली के सबसे युवा राष्ट्रपति।

    हाल ही में वामपंथी जुखाम वाले चिल्ली के पूर्व छात्र नेता गेब्रियल बोरिक ने चिली के नए राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली है दक्षिण अमेरिकी राष्ट्र की इतिहास में बोरिक सबसे कम उम्र के राष्ट्रपति बने।

    9. महानदी कोलफील्ड्स भारत की सबसे बड़ी कोयला उत्पादन कंपनी

    उम्मीद है दोस्तों आज का करंट अफेयर आपको पसंद आया होगा इसकी आप पीडीएफ फ्री डाउनलोड कर सकते हो आपको हर रोज ऐसे ही करंट अफेयर आप तक पहुंचाते रहेंगे तो हमेशा हमारे साथ जुड़े रहे आप आपका धन्यवाद।

    Leave a Comment