CUET Phase-2 के प्रवेश पत्र जारी हुए-यहाँ से डाउनलोड करे अपना एडमिट कार्ड

CUET Phase-2 के प्रवेश पत्र जारी हुए, CUET द्वितीय चरण की परीक्षा 20 अगस्त 2022 आयोजित होगी, परीक्षार्थी वेबसाइट पर दिए गए लिंक से अपना Admit Card डाउनलोड कर सकेंगे, How to Download CUET Phase-2 Exam Admit Card, Date of CUET Phase-2 Exam 2022

National Testing Agency के द्वारा Common University Entrance Test का आयोजन हर साल करवाया जाता हैं। देश के जितने भी छात्र 12वीं कक्षा के पश्चात विभिन्न प्रकार के Under Graduation Courses करना चाहते हैं, तो वह इस परीक्षा में शामिल होते हैं ताकि उन्हें अच्छी पढ़ाई के लिए देश की Top Universities में दाखिला मिल सकें। सत्र 2022-23 में जो भी छात्र Under Graduation Courses में दाखिला लेना चाहते हैं,

तो उनके लिए CUET के तहत आवेदन की प्रक्रिया 31 मई 2022 तक चली थी | जिसके बाद Phase-1 की परीक्षा भी आयोजित हो चुकी हैं। अब Phase-2 की परीक्षा में जितने भी उम्मीदवार शामिल होने हैं तो उनके प्रवेश पत्र जारी कर दिए गए हैं। आगे हम आपको CUET Phase-2 Admit Card 2022 के साथ-साथ अन्य जानकारी भी देते हैं।

CUET का आयोजन होगा, 20 अगस्त तक

• नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के द्वारा का आयोजन 15 जुलाई से लेकर 20 अगस्त 2022 तक करवाया जाएगा। CUET Phase-1 की परीक्षा तो 15 जुलाई से 20 जुलाई 2022 तक आयोजित हो चुकी है। अब Phase-2 की परीक्षा का आयोजन 20 अगस्त तक होना हैं। जितने भी उम्मीदवारों ने इस परीक्षा के तहत आवेदन दिया हैं, तो उनके Admit Card जारी कर दिए गए हैं।

Notes & Job Update के लिए फॉर्म भरे

    CUET Phase-2 Admit Card Released

    • आपकी जानकारी के लिए बता दें कि वैसे तो Phase-2 की परीक्षा का आयोजन 4 से 6 अगस्त तक करवाया जाना था परंतु इस परीक्षा के समय पर कुछ अन्य परीक्षाओं का आयोजन भी होना था। इसलिए अब परीक्षा का आयोजन 12 अगस्त से 14 अगस्त 2022 के बीच करवाया जाएगा। CUET Exam के तहत लगभग 14.90 लाख छात्र पंजीकृत हैं। Phase-1 की परीक्षा में तो लगभग 8.10 लाख छात्र शामिल हो चुके हैं। जबकि Phase-2 की परीक्षा में 6.80 लाख छात्र शामिल होंगे।

    CUET के माध्यम से मिलेगा, देश की 44 Central University में दाखिला

    • कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट के माध्यम से 44 Centeral University 13 Deemed University, 21 Private University तथा 12 State University के Under Graduate Level के विभिन्न कोर्सेज की सीटों पर प्रवेश दिया जाएगा।

    • जो भी छात्र CUET Exam 2022 में सबसे ज्यादा अंक हासिल करेंगे, तो उनके लिए अपनी पसंद की यूनिवर्सिटी में दाखिला लेना आसान होगा। जबकि कम अंक वाले छात्रों को अपनी पसंद की यूनिवर्सिटी मिलना थोड़ा मुश्किल हो सकता है।

    कोविड-19 के नियमों का पालन करते हुए आयोजित होगी परीक्षा

    • National Testing Agency के द्वारा जारी किए गए निर्देशों के अनुसार CUET 2nd Phase का आयोजन Covid Advisory का पालन करते हुए करवाया जाएगा। इसीलिए सभी छात्रों को विभाग के द्वारा दिए गए निर्देशों का पूर्ण रुप से पालन करना होगा। NTA के अनुसार परीक्षा शुरू होने से आधा घंटा पहले सभी परीक्षा केंद्रों पर प्रवेश से बंद कर दिए जाएंगे। इसीलिए उम्मीदवारों को कम से कम 1 घंटे पहले Exam Centers पर पहुंचना होगा ताकि वह आसानी से परीक्षा केंद्रों में शामिल हो सकें।

    • परीक्षा में शामिल होने वाले सभी छात्रों को Three Layer Mask भी दिया जाएगा। इस मास्क का उपयोग छात्रों को परीक्षा देते हुए करना होगा। इसके अलावा Self Declaration Format में विद्यार्थियों को अपने Admit Card पर बाएं हाथ के अंगूठे का निशान व स्वयं की फोटो लगा कर लाना होगा।

    • विद्यार्थियों को अपने साथ आधार कार्ड, पारदर्शी पेन, सैनिटाइजर व पानी की बोतल भी लानी होगी। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि परीक्षा एक्सपर्ट Amit Ahuja के द्वारा परीक्षा से संबंधित जानकारी दी गई हैं। जानकारी के अनुसार परीक्षा में शामिल होने वाले विद्यार्थी किसी भी तरह का Electronic Gadget लेकर परीक्षा में शामिल नहीं हो सकते है। यदि विद्यार्थी ऐसा करते हैं तो उन पर कार्यवाही भी की जा सकती है।

    HDFC Bank 12551 Recruitment 2022

    Reliance Jio 20000 Recruitment 2022

    • जब परीक्षा समाप्त हो जाएगी तो विद्यार्थियों को Admit Card एवं Self Declaration Form को भी बताए गए स्थान पर छोड़ कर जाना होगा।

    How to Download CUET Phase-2 Admit Card

    • जितने भी उम्मीदवारों ने CUET Phase-2 Exam 2022 के तहत आवेदन दिया हैं, तो उनके लिए Admit Card जारी कर दिए गए हैं। प्रवेश पत्रों को डाउनलोड करने की प्रक्रिया आप बहुत ही सरल है आप खुद भी इसे डाउनलोड कर सकते हैं।

    CUET Phase 2 Exam Admit Card Download करने के लिए आपको NTA की Official Website पर जाना होगा उसी के माध्यम से आप प्रवेश पत्रों को डाउनलोड कर सकते हैं।

    Note :- प्रवेश पत्र पर दिए गए सभी दिशा-निर्देशों को ध्यान पूर्वक पढ़ना होगा और उनका पूर्ण रुप से पालन करना होगा तभी आपको परीक्षा में शामिल होने दिया जाएगा।

    Leave a Comment