CUCET 2022 Application Form-12वीं पास अभ्यर्थी 30 अप्रैल 2022 तक आवेदन कर सकेंगे |

CUCET 2022 Application Form, CUCET 2022 Entrance Test के Form 30 अप्रैल 2022 तक भरे जाएंगे, CUCET के लिए 12वीं पास अभ्यर्थी आवेदन कर सकेंगे |

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ( NTA ) के द्वारा हाल ही में यह सूचना दी गई है कि, Common University Entrance Test के तहत आवेदन की प्रक्रिया अप्रैल के पहले हफ्ते से ही शुरू की जा रही हैं। जो भी छात्र 12वीं कक्षा के बाद केंद्रीय विश्वविद्यालयों से Undergraduate Courses करना चाहते हैं, तो वह CUET के तहत आवेदन दे सकते हैं।

वैसे तो जो छात्र 12वीं कक्षा के बाद साधारण कॉलेज में दाखिला लेना चाहते हैं, तो उन्हें बिना प्रवेश परीक्षा के ही दाखिला मिल जाता है। परंतु केंद्रीय विश्वविद्यालयों में दाखिला लेने के लिए छात्रों को पहले प्रवेश परीक्षा पास करनी पड़ती है जिसका नाम CUET होता हैं।

CUCET 2022 Application Form

जो छात्र इसे पास कर लेते हैं तो केवल उन्हें ही केंद्रीय विश्वविद्यालयों से Under Graduate Courses करने का मौका मिल पाता हैं। आगे हम आपको CUET आवेदन प्रक्रिया से संबंधित हर एक जानकारी देते हैं, ताकि आप आवेदन शुरू होने पर तुरंत ही आवेदन देकर परीक्षा की अच्छी तैयारी कर सकें।

Handwritten Notes के लिए फॉर्म भरे

CUET 2022 के लिये आवेदन 30 अप्रैल तक भरे जाएंगे-

• केंद्रीय विश्वविद्यालय में प्रवेश के लिए Common University Entrance Test के तहत आवेदन की प्रक्रिया 2 अप्रैल 2022 से शुरू कर दी जाएगी। सभी योग्य छात्र 30 अप्रैल 2022 तक ऑनलाइन आवेदन कर पाएंगे।

• Education Expert Dev Sharma का यह कहना है कि CUET की परीक्षा लगभग 13 भाषाओं में आयोजित करवाई जाएगी, ताकि किसी भी उम्मीदवार को प्रवेश परीक्षा को देने में परेशानी ना हों। CUET परीक्षा देशभर में CBT Mode में आयोजित करवाई जाएगी।

12वीं कक्षा पर आधारित होगा CUET Syllabus

• CUET का Syllabus से 12वीं कक्षा पर आधारित होगा। यदि आप 12वीं कक्षा का सिलेबस अच्छे से पढ़ लेते हैं, तो आप Common University Entrance Test को आसानी से पास कर सकते हैं। अभी आपके पास CUET में शामिल होने के लिए काफी दिन शेष हैं।

• इसलिए आप इतने दिनों में इस प्रवेश परीक्षा की काफी अच्छे से तैयारी कर सकते हैं। हम तो सभी छात्रों को केवल यही सलाह देंगे कि उन्होंने अब तक जो पढा है वह उसी पर ज्यादा से ज्यादा ध्यान दें।

CUET 2022 की तैयारी कैसे करें

• यदि आप Central Universities में प्रवेश पाने के लिए CUET Exam को पास करना चाहते हैं तो इसके लिए आप Youtube की सहायता भी ले सकते हैं। क्योंकि यूट्यूब पर सीटीईटी परीक्षा से संबंधित पूरा Study Material मौजूद है। इसकी सहायता से आप आसानी से इस परीक्षा को पास कर पाएंगे।

• इसके अलावा आप किसी Expert Teacher की सलाह भी ले सकते हैं जो कि इस प्रवेश परीक्षा को पास करने में आपकी मदद करें।

CUET 2022 के तहत आवेदन कैसे दें

• जो भी छात्र केंद्रीय विश्वविद्यालय में दाखिला पाने के लिए इस Entrance Exam में शामिल होना चाहते हैं, तो उन्हें अभी 2 अप्रैल 2022 तक इंतजार करना होगा क्योंकि 2 अप्रैल से ही आवेदन की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

• आवेदन की प्रक्रिया शुरू होने पर छात्र NTA की आधिकारिक वेबसाइट-https://nta.ac.in/ के माध्यम से आसानी से ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

Click here-CUCET 2022 Notification

Leave a Comment