CUCET 2021 के लिए परीक्षा जून माह में-अब 41 Universities में प्रवेश के लिए देनी होगी |

By | April 12, 2021

CUCET 2021 की परीक्षा जून माह में होने की संभावना, केंद्रीय विश्वविधालयों में प्रवेश के लिए CUCET परीक्षा देनी होगी, CUCET परीक्षा 41 विश्वविधालयों के लिए आयोजित करवाई जाएगी, CUCET परीक्षा की Important dates क्या है |

आज से पहले यदि किसी छात्र को किसी अच्छी यूनिवर्सिटी से अंडरग्रैजुएट कोर्स में दाखिला लेना होता था, तो उसे 12वीं कक्षा के अंको पर भी निर्भर रहना होता था।12वीं कक्षा के अंक भी यदि अच्छे हैं तो ही अच्छी यूनिवर्सिटी में दाखिला मिल पाता था। परंतु अब ऐसा नहीं होगा l अब केंद्रीय विश्वविद्यालयों में Under Graduate कोर्स में दाखिला लेने के लिए CUCET ( Central Universities Common Entrance Test ) आयोजित किया जाएगा l

जिसके तहत दाखिला लेने वाले विद्यार्थियों को पहले ऑनलाइन फॉर्म भरना होगा l उसके पश्चात एक लिखित परीक्षा देनी होगी और इस परीक्षा के बल पर ही विद्यार्थियों को 41 केंद्रीय विश्वविद्यालयों से अंडरग्रैजुएट कोर्स करने का मौका मिलेगा। आज हम आपको इसी योजना के बारे में विस्तार से बताने वाले हैं, इसलिए आप अंत तक हमारी पोस्ट को पढ़ते रहिएगा।

Contents

UGC ( University Grants Commission ) Committee Report 

शिक्षा मंत्रालय के द्वारा CUCET परीक्षा आयोजित करने की घोषणा की है। यूजीसी कमेटी के द्वारा दिसंबर 2020 में 7 सदस्य की समिति ने अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत की थी, रिपोर्ट के अनुसार पैनल को केंद्रीय विश्वविद्यालयों में ग्रेजुएशन, मास्टर डिग्री तथा पीएचडी की पढ़ाई में दाखिला लेने के लिए एक उच्च गुणवत्ता की योग्यता परीक्षा ( High Quality Aptitude Test ) का काम सौंपा गया था।

University Common Entrance Exam Date ?

  • यदि आप केंद्रीय यूनिवर्सिटी में दाखिला लेना चाहते हैं। तो केंद्रीय यूनिवर्सिटी ( Central University’s ) में दाखिला लेने के लिए 1st Common Entrance Test जून 2021 के अंत तक होने की संभावना है। ऐसा कहां जा रहा है की जून के आखिर तक यह परीक्षा कभी भी हो सकती है। यह परीक्षा 1 साल में कम से कम दो बार होगी और केंद्रीय विश्वविद्यालयों में यदि अंडर ग्रैजुएट कोर्स करने हैं, तो इस परीक्षा को देना होगा।
CUCET Exam Schedule 2021
  • हम आपको बता दें, कि मंत्रालय में उच्च शिक्षा ( Higher Study ) के सचिव अमित खरे ने यह भी बताया था कि इस साल सामान्य परीक्षा केवल ग्रेजुएशन पाठ्यक्रमों ( Graduation Courses ) में प्रवेश के लिए ही होगी l यह केवल इस बार सिर्फ एक ही बार आयोजित की जाएगी। देशभर के विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए सिर्फ एक ही परीक्षा का आयोजन होगा। कमेटी के अनुसार यह कहा जा रहा है, कि जून के अंत तक यह परीक्षा हो जाएगी और फिर जुलाई 2021 में इस परीक्षा के परिणाम भी घोषित कर दिए जाएंगे, ताकि जल्द से जल्द विद्यार्थी अपनी पढ़ाई को शुरू कर सकें।
  • हम आपको बता दें कि CUCET एक नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 ( New National Education Policy 2020 ) का हिस्सा है, जिसमें यह भी कहा गया है कि राष्ट्रीय प्रशिक्षण एजेंसी ( NTA ) भारत के सभी विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए सिर्फ एक ही परीक्षा की सुविधा प्रदान करेगी।
  • कमेटी की रिपोर्ट में यह भी कहा गया है, कि एक ही आवेदन फॉर्म ( Application Form ) उम्मीदवारों को जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय ( Jawaharlal Nehru University ), बनारस हिंदू विश्वविद्यालय ( Banaras Hindu University ) तथा दिल्ली विश्वविद्यालय ( Delhi University ) सहित और भी अन्य केंद्रीय विश्वविद्यालयों ( Centeral University ) में आवेदन करने में सक्षम बनाएगा। इस परीक्षा को पास करने के पश्चात आप केंद्रीय विश्वविद्यालय की लगभग 41 यूनिवर्सिटीज में पढ़ाई करने के लिए सक्षम हो जाएंगे।

CUCET 2021 Syllabus In Hindi?

यह परीक्षा दो भागों में होगी जैसे कि Section A में आपसे 50 प्रश्न पूछे जाएंगे और काफी विषय हैं जिन पर यह 50 प्रश्न पूछे जाएंगे जैसे कि :-

  • Reading Comprehension
  • Verbal Ability
  • Quicksand Reasoning
  • Logical
  • Analytical Reasoning
  • General Awareness
  • ICT 

Click here-CUCET official website

हम आपको एक महत्वपूर्ण बात बता दें, कि CUCET की परीक्षा में आपको कम से कम 50% अंक प्राप्त करने होंगे l उसके पश्चात ही आपको विश्वविद्यालयों में दाखिला मिल सकता है l वैसे तो विश्वविद्यालय को ही है। तय करना होगा कि वह CUCET परीक्षा के ओवर ऑल का उपयोग करेंगे या फिर पार्ट ए तथा पार्ट बी के हिसाब से अलग-अलग अंकों को जोड़कर विश्वविद्यालय में दाखिला देंगे।

follow us for social updates

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *