COVID वैक्सीन का Certificate कैसे डाउनलोड करे-आप अपना प्रमाण-पत्र इन तरीकों से देख सकेंगे |

By | May 3, 2021

कोरोना महामारी को रोकने के लिए भारत सरकार द्वारा वैक्सीन लगाई जा रही है, अगर आपने भी वैक्सीन लगवाई है तो अपना प्रमाण-पत्र डाउनलोड करे, बहुत से लोगों को वैक्सीन लगवाने का प्रमाण-पत्र डाउनलोड करने में समस्या आ रही है, आप अपने मोबाइल में आरोग्य सेतु App Instal कर Certificate देख सकेंगे |

कोरोनावायरस के रोजाना नए केस सामने आ रहे हैं l हर रोज हजारों की संख्या में लोग संक्रमित हो रहे हैं l इसी के चलते सरकार के द्वारा Corona Vaccine लगाने का कार्यक्रम भी शुरू किया गया है l सरकार के द्वारा पहले 45 वर्ष से अधिक लोगों को कोरोनावायरस से बचाव के लिए वैक्सीन लग चुकी थी l अब सरकार के द्वारा 18 से 45 वर्ष आयु वर्ग के लोगों के लिए वैक्सीन कार्यक्रम जारी कर दिया गया है l जिसके तहत सभी को Corona Vaccine Dose दी जाएगी l

यदि आपने भी कोरोनावायरस से बचाव के लिए वैक्सीन का टीका लगवा लिया है l आप Corona Vaccination Certificate  Download  करना चाहते हो परंतु वैक्सीनेशन के दौरान आपके मोबाइल नंबर पर कोई भी मैसेज नहीं आया है l आप वैक्सीनेशन का सर्टिफिकेट डाउनलोड नहीं कर पा रहे हैं, तो आपको घबराने की आवश्यकता नहीं है l आज इस आर्टिकल के द्वारा हम आपको इसके बारे में विस्तार से बताएंगे, कि How To Download  Corona Vaccination Certificate.   

वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट डाउनलोड करना बहुत ही आसान है। आप बहुत ही आसानी से खुद इसे डाउनलोड कर सकते हैं।

How To Download  Corona Vaccination Certificate Online

Vaccination Certificate Download करने के लिए और Registration Number के बारे में पता लगाने के दो तरीके हैं। अब हम आप को उनके बारे में विस्तार से बताते हैं आप हमारे द्वारा दी जाने वाली जानकारी को Follow कीजिए।

COVID Vaccine Certificate Download Process

1st Way To Know Vaccination Certificate & Registration Number ?

  • सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन या कंप्यूटर में किसी भी  Browser  को ओपन कर लेना है l फिर आपको वहां पर Self Registration Cowin  टाइप करना है l फिर इसे सर्च करना है।
  • जैसे ही आप Self Registration Cowin सर्च करते हैं, तो आपके सामने काफी सारे लिंक खुल जाएंगे l आपको सबसे ऊपर Cowin Registration Link दिखाई देगा। आपको इस पर क्लिक करना है l आप इस Link पर Click  करेंगे, तो आपके सामने ही Vaccination website  खुल जाएगी।
  • यदि आपके परिवार में कोई और व्यक्ति भी Vaccination कराना चाहता है, तो वह भी इस Website के माध्यम से करवा सकता है उसके लिए यहां पर साइन इन करना होगा।
  • अब यदि आपको अपना Registration number  जानना है या फिर Vaccination certificate download  करना है, तो आपको यहां पर वही नंबर डालना होगा, जो आपने वैक्सीनेशन कराते वक्त वहां पर दिया था।
  • जब आप यह नंबर यहां पर डालेंगे और उसके पश्चात Get OTP  के विकल्प तो आपके सामने Next Page खुल जाएगा l आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा।
  • अब यह OTP आपको यहां पर दिए गए OTP Box  में डालना होगा l उसके पश्चात Verify & Proceed  के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • आप इस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक Next Page  खुल कर आ जाएगा। इस पेज पर आपको Account details दिखेगी l यदि आपने वैक्सीन लगवाते समय यही नंबर दिया हुआ है, तो इस पेज पर आपको Vaccinated  लिखा हुआ दिखाई देगा l इसी के साथ-साथ स्क्रीन पर आपका Aadhar card number  तथा आपका नाम लिखा हुआ दिखाई देगा l इसका मतलब यह है, कि आपको वैक्सीन का टीका लग चुका है।
  • इसी पेज पर आपको  Certificate के नाम से एक विकल्प दिखाई देगा, आपको यदि Vaccination certificate download  करना है ,तो आपको इस विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप इस विकल्प पर क्लिक करते हैं, तो आपके सामने तुरंत ही Download  का विकल्प आ जाएगा l आपको इस विकल्प पर Click  करना है आपका Certificate डाउनलोड हो जाएगा। उसके पश्चात आप इसे Open करके देख सकते हैं। इस Vaccination Certificate  पर आपका रजिस्ट्रेशन नंबर तथा सभी जानकारियां मौजूद होंगी l

2nd Way To Know Vaccination Certificate & Registration Number ?

अब हम रजिस्ट्रेशन नंबर पता लगाने तथा Vaccination Certificate Download  करने का दूसरा तरीका आपको बता रहे हैं l आप इस तरीके से भी Vaccination certificate Download  तथा Registration Number का पता आसानी से लगा सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको अपने Mobile Phone  के Play Store  में से Arogya Setu Application Download  करना होगा।
  • जब आप इस Application को Download  कर ले, तो उसके पश्चात आपको इसे Install  करना होगा l इंस्टॉल होने के बाद  यह एप्लीकेशन आपके फोन में ओपन हो जाएगी l
  • जब आप इस Arogya Setu Application  को ओपन करते हैं, तो आपके mobile phone की स्क्रीन पर Location Allow का विकल्प आएगा आपको Allow  के विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपके सामने इस एप्लीकेशन का Home Page खुल जाएगा l होम पेज पर ही आपको Vaccination Option दिखाई देगा आपको इस पर क्लिक करना है।
  • जब आप इस विकल्प पर क्लिक करते हैं, तो आपके mobile phone  की Screen पर एक Next Page खुल जाएगा l वहां पर आपको अपना Registered Mobile Number  डालना है जो आपने Vaccine लगवातें समय दिया था।
  • जब आप अपना mobile number यहां पर डालेंगे, तो उसके पश्चात आपको Proceed & Verify Option पर क्लिक करना है।
  • जैसे ही आप इस विकल्प पर क्लिक करेंगे, तो आपके मोबाइल फोन की स्क्रीन पर एक दूसरा पेज खुल जाएगा जहां पर आपको OTP BOX  दिखाई देगा l साथ ही साथ आपके मोबाइल फोन पर भी एक OTP आ जाएगा l आपको यें OTP  यहां पर दिए हुए OTP Box  में डालना होगा l उसके पश्चात आपको Proceed To Verify Option पर क्लिक करना है।
  • जैसे ही आप इस विकल्प पर Click करते हैं, तो आपके Mobile Phone की Screen पर एक नया पेज खुल जाएगा l यदि आपने Vaccination  करवाई है, तो यहां पर आपको अपना नाम Show हो जाएगा , साथ ही आपको Vaccinated  लिखा हुआ दिखाई देगा l इसका मतलब यह है, कि आपको वैक्सीन का टीका लग चुका है।
  • इस Screen पर आप देखेंगे, कि एक Check box  बना हुआ है l आपको इस पर क्लिक कर देना है Check box पर Click करते ही  तुरंत आपको नीचे की तरफ में सारी Details  दिखाई देंगी l सभी डिटेल जैसे कि आपका नाम, Date of birth और वह आईडी जो  आप Vaccination  करवाते समय साथ ले गए थे।
  • यहीं पर आपको Beneficiary ID भी दिखाई देगी l हम आपको बता दें, कि Beneficiary ID  ही Registration Number है। अब आपको Corona Vaccination Certificate Download  करने के लिए इस Beneficiary ID  के नंबर को कहीं पर लिख लेना है l उसके पश्चात आपको राइट साइड में Cowin  के नाम से एक विकल्प दिखाई देगा आपको इस पर क्लिक करना है।
  • जैसे ही आप इस विकल्प पर Click करते हैं, तो आपके Mobile Phone  की Screen पर एक दूसरा पेज खुल जाएगा l वहीं तीसरे Option पर आपको Vaccination Certificate  का विकल्प दिखाई देगा, आपको इस पर Click करना है।
  • अब आपके सामने Next Page खुल जाएगा और वहां पर आपसे Beneficiary ID मांगी जाएगी। आपको वह Beneficiary ID  जो कि आपने पिछले पेज पर देखी थी वह यहां पर डालनी हैं l फिर आपको Get Certificate  के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • जब आप इस विकल्प पर क्लिक करेंगे, तो आपके Mobile Phone  की Screen पर एक QR code Show होगा और उसी के ठीक नीचे आपको Download PDF  का विकल्प भी दिखाई देगा l आपको इस Option पर क्लिक करना है।
  • जैसे ही आप इस विकल्प पर क्लिक करेंगे, तो आपका Vaccination Certificate Download  होने लगेगा। इस प्रकार आपके मोबाइल फोन में आपका Vaccination Certificate Download हो जाएगा l आप इसका Print  निकलवा कर भी रख सकते हैं।
  • हमने आपको यह दो तरीके बताए हैं इन दोनों तरीकों से ही आप Vaccination Certificate Download कर सकते हैं और ऐसे ही आप अपने Registration Number  का पता लगा सकते हैं l यह दोनों तरीके ही काफी आसान है।
follow us for social updates

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *