कोविड-19 की दूसरी लहर को रोकने के लिए Guidelines -शाम 6 बजे से सुबह 6 बजे तक कर्फ्यू रहेगा |

By | April 15, 2021

राजस्थान सरकार ने कोरोना की दूसरी लहर को देखते हुए रात्रि कर्फ्यू का समय शाम 6 बजे से सुबह 6 बजे तक किया, शादी-समारोह में 50 मेहमान ही शामिल करने के निर्देश दिए,

 कोरोनावायरस के कार्यालय से पहले ही बहुत से लोग अपनी जान गवा चुके हैं। एक बार तो कोरोनावायरस के रोगी थोड़े कम होने लगे थे। परंतु अब फिर से कोरोना कि दूसरी लहर आ चुकी है और यह पहले से भी ज्यादा खतरनाक है। क्योंकि अबकी बार कोरोनावायरस की चपेट में पहले से भी ज्यादा लोग आ रहे हैं और मरने वालों की संख्या भी काफी अधिक है। कोरोनावायरस के संक्रमण से लगभग 30% लोग ग्रामीण क्षेत्रों में संक्रमित हुए हैं और 60% संक्रमण 45 वर्ष की आयु से ऊपर वाले व्यक्तियों में देखा जा रहा है।

इतना ही नहीं जब लोग कोरोनावायरस  की जांच करवा रहे हैं। तो यह जांच के दौरान भी नहीं पता लग रहा है कि व्यक्ति को करो ना है या नहीं है और उसके पश्चात जब व्यक्ति तीन से चार बार लगातार जांच करवाता है। तो उसके बाद पता लगता है कि व्यक्ति को कोरोनावायरस है और जब तक काफी देर हो चुकी होती है। राजस्थान में सितंबर अक्टूबर 2020 में जितने लोगों ने कोरोना वायरस की वजह से जान गवा दी थी। इतने लोग तो अब अप्रैल महीने के सिर्फ 10 दिनों में ही जान गवा चुके हैं।

कोरोना की दूसरी लहर को नियंत्रित करने के लिए राजस्थान सरकार के द्वारा लिए गए कुछ अहम फैसले

कोरोनावायरस के बढ़ते संक्रमण को देखकर राजस्थान सरकार ने अब यह फैसला लिया है कि 16 अप्रैल 2021 से लेकर 30 अप्रैल 2021 तक निम्नलिखित गाइडलाइंस जारी की जाएंगी :-

COVID-19 New Guidelines for Rajasthan State

स्थानीय प्रतिबंध (रात्रि कर्फ्यू का समय बढ़ा)

  • राज्य के सभी शहरी क्षेत्रों में शाम 6:00 बजे से लेकर सुबह 6:00 बजे तक नाइट कर्फ्यू ( Night Curfew ) रहेगा इस दौरान सभी बाजार कार्यस्थल तथा व्यवसायिक कंपलेक्स ( Business Complex ) बंद रहेंगे। बाजार तथा व्यवसायिक प्रतिष्ठान ( Business Establishment ) आदि शाम 5:00 बजे ही बंद कर दिए जाएंगे ताकि शाम 6:00 बजे तक वहां के सभी कर्मचारी अपने घर तक पहुंच सके।
  • कोविड-19 से संबंधित सभी कार्यालय कंट्रोल रूम आदि को छोड़कर समस्त राजकीय कार्यालय शाम 4:00 बजे तक खुले रहेंगे।

नाइट कर्फ्यू निम्नलिखित पर लागू नहीं होगा

  • जिन फैक्ट्रियों में निरंतर उत्पादन हो रहा हो या फिर जिन फैक्ट्रियों में नाइट शिफ्ट चालू रहती है। वह फैक्ट्रियां लाइट कर्फ्यू के दौरान भी चलती रहेगी।
  • आईटी कंपनियां तथा केमिस्ट शॉप और इसके अतिरिक्त आपातकालीन सेवाओं से संबंधित कार्यालय भी नाइट कर्फ्यू के अंतर्गत नहीं आएंगे।
  • विवाह संबंधित समारोह तथा चिकित्सा सेवाओं से संबंधित कार्य स्थल भी रात्रि के समय खुले रहेंगे।
  • बस स्टैंड रेलवे स्टेशन एयरपोर्ट पर आने-जाने की सुविधा भी रात्रि में खुली रहेगी।

Note: ध्यान रहे कि यदि कोई भी व्यक्ति सरकार के इन नियमों का पालन नहीं करेगा। तो उस पर सख्त से सख्त कार्रवाई तो की ही जाएगी। इसके साथ-साथ उस संस्था को भी सील कर दिया जाएगा।

शिक्षण संस्थान भी बंद रहेंगे

  • राजस्थान सरकार के आदेशों के अनुसार राजस्थान में समस्त शैक्षणिक तथा कोचिंग संस्थाएं और लाइब्रेरी आदि सभी अगले आदेशों तक बंद रहेंगी।
  • 10वी तथा 12वीं कक्षा की परीक्षाओं को भी अभी कुछ समय के लिए स्थगित कर दिया गया है। दूसरी सभी कक्षाओं के छात्रों को ऑनलाइन माध्यम से पढ़ाया जाएगा।
समारोह आयोजन से संबंधित यह निर्देश जारी हुए-
  • ध्यान रहे कि शादी तथा समस्त निजी कार्यक्रमों में भी 50 लोगों से ज्यादा संख्या में व्यक्तियों की अनुमति नहीं होगी। फिलहाल 16 अप्रैल 2021 से 31 मई 2021 तक इन्हीं निर्देशों का पालन करना होगा।
  • विवाह शादियों में जो बैंड बाजा बजाते हैं उन व्यक्तियों से अलग 50 व्यक्तियों तो आप आमंत्रित कर सकते हैं।
  • यदि किसी भी व्यक्ति के घर में विवाह का आयोजन हो रहा है। तो उससे पहले उसकी सूचना जिला मजिस्ट्रेट ( District Magistrate ) को देनी होगी। उसके पश्चात ही विवाह कार्यक्रम आयोजित कराए जा सकते हैं।
  • सभी कार्यक्रमों के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जाएगा और फेस मास्क पहना जाएगा। यदि कोई व्यक्ति सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं करता और मास्क नहीं पहनता तो उस व्यक्ति पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।
  • जो भी समारोह होंगे उन सभी की वीडियोग्राफी करवाई जाएगी और उपखंड अधिकारी द्वारा मांगने पर वह वीडियो नहीं दी जाएगी। परंतु एक चीज का विशेष रूप से ख्याल रखें कि यदि कोई भी मैरिज पैलेस या गार्डन आदि कोविड-19 प्रोटोकॉल के प्रावधानों का उल्लंघन करता हुआ पाया जाता है तो उसको सील कर दिया जाएगा।
  • इसी के साथ साथ सभी सिनेमा हॉल थिएटर मल्टीकंपलेक्स एवं स्विमिंग पूल तथा जिम आदि खोलने की अनुमति नहीं दी जाएगी यह अगले आदेश मिलने तक बंद ही रहेंगे।
  • रेस्टोरेंट्स तथा क्लब्स खोलने की अनुमति तो दी जाएगी परंतु इन्हें खोलने की अनुमति तभी दी जाएगी। जब यह अपने रेस्टोरेंट में सिर्फ आधे कस्टमर को ही आने दे और नाइट कर्फ्यू के दौरान तो यह बंद ही रहेंगे और यदि कोई रेस्टोरेंट होम डिलीवरी भी करता है। तो भी वह रात 8:00 बजे तक ही होम डिलीवरी कर सकता है।

सार्वजनिक स्थानों में भी करना होगा नियमों का पालन

सभी सार्वजनिक स्थानों तथा कार्य स्थलों एवं परिवहन के दौरान भी सभी नियमों का पालन करना होगा जैसे कि फेस मास्क पहनना और उचित दूरी बनाए रखना तथा बार-बार अपने हाथों को सैनिटाइजर से साफ करना और एक बात का विशेष रूप से ध्यान रखें कि सार्वजनिक स्थलों पर थूकना मना है। यदि कोई व्यक्ति सार्वजनिक स्थानों पर थूकता हुआ पाया जाता है तो शक्ति पर जुर्माना तो लगाया ही जाएगा। इसके साथ-साथ उस व्यक्ति को जेल भी हो सकती है। सभी सार्वजनिक स्थानों पर शराब पान गुटखा तंबाकू आदि का सेवन करना भी वर्जित है।

सार्वजनिक परिवहन को भी करना होगा निर्देशों का पालन

  • अब कोई भी सार्वजनिक परिवहन यदि यात्रियों को एक शहर से दूसरे शहर ले जाता है। तो उसे सिर्फ सीटों के अनुसार 50% व्यक्तियों को ही अनुमति देनी होगी और अब परिवहन में कोई भी व्यक्ति खड़े होकर यात्रा नहीं करेगा।
  • यदि कोई व्यक्ति किसी दूसरे राज्य से राजस्थान में आता है। तो उस व्यक्ति को 72 घंटे के अंदर अंदर करवाई गई कोरोनावायरस की नेगेटिव जांच की रिपोर्ट दिखानी होगी। यदि किसी व्यक्ति के पास 72 घंटे पुरानी कोरोनावायरस की नेगेटिव रिपोर्ट नहीं होगी तो उसे राजस्थान राज्य के अंदर आने नहीं दिया जाएगा। इसी के साथ-साथ यदि आप रिपोर्ट दिखाते भी हैं तो भी आपको 15 दिन के लिए क्वारंटाइन ( Quarantine ) जाकियाएगा।

राजस्थान सरकार द्वारा लगाया गया जुर्माना

  • यदि कोई व्यक्ति सार्वजनिक स्थलों तथा कार्य स्थलों पर फेस मास्क के बिना पाया जाता है। तो उस व्यक्ति पर ₹500 का जुर्माना लगाया जाएगा और उस व्यक्ति को तुरंत ही ₹500 देने होंगे।
  • यदि कोई दुकानदार ऐसे किसी व्यक्ति को राशन देता है या फिर समान देता है जिसने कि मास्क नहीं पहना। तो उस व्यक्ति के साथ साथ दुकानदार पर भी ₹500 का जुर्माना लगाया जाएगा।
  • यदि कोई व्यक्ति सार्वजनिक स्थलों पर 6 फीट की दूरी अन्य व्यक्ति से नहीं बनाए रखता। तो उस व्यक्ति पर भी ₹100 का जुर्माना लगाया जाएगा।
  • यदि कोई व्यक्ति सार्वजनिक स्थानों पर थूकते हुए पाया जाता है तो उस व्यक्ति पर ₹200 का जुर्माना तो लगाया ही जाएगा। इसके अतिरिक्त ज्यादा बहस करने पर जेल भी हो सकती है।
  • यदि कोई व्यक्ति सार्वजनिक स्थानों पर शराब पीता है या फिर पान गुटखा तंबाकू आदि का उपयोग करता हुआ नजर आता है। तो उस व्यक्ति पर भी ₹500 का जुर्माना तुरंत ही लगा दिया जाएगा।
  • यदि कोई व्यक्ति जिला मैजिस्ट्रेट को सूचना दिए बिना ही विवाह आदि से संबंधित कार्यक्रम का आयोजन करता है। तो उस व्यक्ति पर ₹5000 का जुर्माना लगाया जाएगा।
  • यदि कोई व्यक्ति विवाह समारोह में 50 व्यक्तियों से अधिक व्यक्तियों को आमंत्रित करता है और यदि जांच होने पर 50 से ज्यादा व्यक्ति उस स्थान पर उपस्थित पाए गए। तो विवाह आयोजित करवाने वाले व्यक्ति तथा मैरिज पैलेस पर भी ₹25000 तक का जुर्माना लगाया जा सकता है।
  • यदि कोई व्यक्ति लोक परिवहन सेवा जैसे कि ऑटोकैब रिक्शा बस ट्रेन आदि में बिना फेस मास्क के सफर करता है। तो उस व्यक्ति पर भी ₹500 तक का जुर्माना लगाया जा सकता है।
  • सभी कार्य स्थल पर कार्य अवधि के दौरान नियमित रूप से सैनिटाइजेशन तथा सामाजिक दूरी की पालना की जाएगी यदि किसी भी कार्य स्थल पर सैनिटाइजर नहीं रखा मिलता। या फिर उचित दूरी का पालन भी नहीं किया जा रहा और जांच के दौरान यदि ऐसा पाया जाता है तो ₹10000 तक का जुर्माना लगाया जा सकता है।

यहाँ से देखे-कोरोना की दूसरी लहर से संबंधित दिशा-निर्देश

राजस्थान के समस्त निवासियों को सरकार की तरफ से यही प्रमाण दिया जाता है कि वह बिना मतलब के ही अपने घरों से बाहर ना निकले। यदि उन्हें कोई बहुत ज्यादा जरूरी काम हो तो तभी वह अपने घर से बाहर निकले और बाहर जाते समय भी वह कोविड-19 के सभी नियमों का पालन करें। जैसे कि मास्क पहनना और सामाजिक दूरी बनाए रखना तथा अपने हाथों को बार-बार सैनिटाइजर से साफ करते रहना।

follow us for social updates

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *