कोरोना वायरस के शुरुआती लक्षण, बचाव || प्राथमिक उपचार || घरेलु उपाय

By | April 3, 2020

कोरोना वायरस (COVID-19) के शुरूआती लक्षण, बचाव कैसे करें, कोरोना वायरस के बारें में पाए पूरी जानकारी,कोरोना वायरस का पता चलने पर क्या करें ,कोरोना वायरस से आप अपनी रक्षा कैसे करें।

कोरोना वायरस के उपाय, लक्षण (घरेलू नुस्खे)

कोरोना वायरस एक तरह का वायरस है जिससे कई तरह की बिमारियों से व्यक्ति ग्रसित हो जाता है। कोरोना वायरस कई तरह के होते है दरअसल ये जानवरों में पाया जाता है। ये वायरस अलग-अलग जानवरो में अलग-अलग पाया जाता है और जिससे अलग-अलग बीमारिया फैलती है। कोरोना वायरस को COVID-19 से जाना जाता है। 

कोरोना वायरस राजस्थानकोरोना वायरस के बारे में पूरी जानकारी
Rajasthan Patrika News on Corona Virus

इस वायरस का नाम corona इसलिए रखा क्योंकि माइक्रोस्कोप में इस वायरस को देखने पर इसके चारों तरफ किसी तरह का मुकुट दिखाई देगा जैसे की इनके ऊपर किसी तरह का ताज हो। इसमें  बुखार, नाक ,गले और फेफड़ो की बीमारियां आम है। दूसरे कई  कोरोना वायरस से severe acute respiratory syndrome (SARS) और Middle East respiratory syndrome (MERS) जैसी कई बीमारिया होती है।  

COVID-19 (कोरोना वायरस) कैसे फैला ? 

COVID-19 एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति से फैला है। और ये लोगों में कैसे पहुंचा इसके बारें में तो चीन ही बता सकता है ,दरअसल COVID-19 की शुरुआत चीन से हुई है। कोरोना वायरस से संक्रमित पहला व्यक्ति चीन में पाया गया था। डॉक्टर ने ये बोला है की चीन के लोगो ने जानवरों को खाया जिससे जानवरो से लोगो में पहुंचा है।

कोरोना वायरस की शुरुआत निगरानी विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा की जा रही है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने सीओवीआईडी ​​-19 के प्रकोप को सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित कर दिया है। COVID-19 से अब तक Mar. 3, 2020, तक 3,159 मौते हो चुकी है और 48,201 इस बीमारी से ग्रसित है।

कोरोना वायरस मनुष्यों में कैसे फैल गया?

COVID-19 पहली बार दिसंबर 2019 में चीन के एक शहर वुहान में दिखाई दिया। हालांकि स्वास्थ्य अधिकारी अभी भी इस नए कोरोना वायरस के सटीक स्रोत का पता लगा रहे हैं, प्रारंभिक परिकल्पनाओं ने सोचा कि यह वुहान, चीन में एक समुद्री भोजन बाजार से जुड़ा हो सकता है। बाजार का दौरा करने वाले कुछ लोगों ने नए कोरोनावायरस के कारण वायरल निमोनिया विकसित किया।

Corona-Virus

25 जनवरी, 2020 को सामने आया एक अध्ययन बताता है कि पहले रिपोर्ट किए गए मामले वाला व्यक्ति 1 दिसंबर, 2019 को बीमार हो गया था और उसका सीफ़ूड मार्किट से कोई संबंध नहीं था। इस वायरस की उत्पत्ति और प्रसार कैसे हुआ, इसकी जांच चल रही है।यह वायरस संभवतः मूल रूप से एक पशु स्रोत से उभरा था लेकिन अब यह एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता हुआ प्रतीत होता है। संयुक्त राज्य अमेरिका सहित पूरे चीन और 24 अन्य देशों के लोगों में COVID-19 का पता चला है।

COVID-19 के लक्षण क्या है ? 

COVID-19 के लक्षण:-

  • खांसी 
  • बुखार 
  • साँस लेने में तख़लीफ़ 

वैसे तो ये लक्षण आम है परन्तु किसी खास case में ये मौत का कारन भी बने है। यदि आपको बुखार और इस तरह के लक्षण दिखाई देते है तो डॉक्टर के पास जाने से पहले डॉक्टर को कॉल करके लक्षणों के बारे में बता दे। ताकि आपकी emergency room और urgent care facility कर सके।

फ़ोन पर आपको पिछले 14 दिनों के बारें में बताना है और ये भी बताना है की आपने इन 14 दिनों में भारत के बाहर कहीं यात्रा तो नहीं की खास कर उन देशो में यहाँ ये virus है जैसे की China, Iran, Italy, Japan and South Korea. आपको ये भी बताना है की आप किसी ग्रसित व्यक्ति के 6 feet तक नजदीक तो नहीं गए जिससे आप की urgent care facility room तैयार किया जा सके। इससे आपकी अच्छी तरह से जाँच होगी।

कोरोना वायरस से आप अपनी रक्षा कैसे करें?

रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (CDC) में ये सुझाव हैं:

  • कम से कम 20 सेकंड के लिए अपने हाथों को बार-बार और अच्छी तरह से धोएं। यदि साबुन और पानी उपलब्ध नहीं हैं, तो alcohol-based hand sanitizer का उपयोग करें। 
  • खांसी और छींक को टिश्यू पेपर कवर करें, फिर टिश्यू पेपर को कूड़े में फेंक दें।
  • अपनी आंखों, नाक या मुंह को अनचाहे हाथों से छूने से बचें।
  • बीमार होने पर घर पर रहें।
  • साफ और कीटाणुरहित सतहों और वस्तुओं को लोग अक्सर छूते हैं।
कोरोना वायरस के लिए क्या सावधानियां हैं?

चीन और अन्य देशों की कई स्वास्थ्य एजेंसियां, जिनमें संयुक्त राज्य अमेरिका में रोग नियंत्रण केंद्र (CDC) और विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) शामिल हैं, इस बीमारी पर कड़ी नजर रख रही हैं और इसे फैलने से रोकने के लिए कदम उठा रही हैं।

Some questions related this post
कोरोना वायरसके लक्षण क्या है ? 

खांसी, बुखार और साँस लेने में तख़लीफ़ होना इस वायरस के मुख्या लक्षण है। ये सब दिखने पर डॉक्टर को दिखाए।  

अब तक कोरोना वायरससे कितने ग्रसित व्यक्तियों की मौत हो चुकी है?

अब तक कोरोना वायरस से 3,159 की मौत हो चुकी है और 48,201 इस बीमारी से ग्रसित है।

कोरोना वायरस का पहला ग्रसित व्यक्ति कब पाया गया था ?

कोरोना वायरस (COVID-19) पहली बार दिसंबर 2019 में चीन के एक शहर वुहान में दिखाई दिया।

कोरोना वायरस (COVID-19) कहाँ से आया है ?

अभी तक इसकी पुष्टि नहीं हुई है परन्तु ये वायरस जानवरो में पाया जाता है। सम्भावना ये है की ये जानवरों से आया है।

3 thoughts on “कोरोना वायरस के शुरुआती लक्षण, बचाव || प्राथमिक उपचार || घरेलु उपाय

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *