कोरोना वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हुए-28 अप्रैल से शुरू होगी रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया, 18 साल से 45 युवाओं को लगेगा कोरोना टीका |

By | April 29, 2021

कोरोना के बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए अब 18 वर्ष से 45 वर्ष तक के युवाओं को वैक्सीन लगाई जाएगी, 28 अप्रैल 2021 से वैक्सीन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हुई, corona vaccine के लिए पंजीकरण करने के लिए विजिट करे-https://www.cowin.gov.in/home

आप सभी लोगों को भली-भांति पता ही है, कि कोरोनावायरस के कारण देश में कितने लोग रोजाना अपनी जान गवा रहे हैं। कोरोनावायरस का संक्रमण देश में इतना ज्यादा बढ़ चुका है, कि इसको नियंत्रित करना अब काफी मुश्किल हो चुका है l इसीलिए सरकार ने अभी यह आदेश दिए हैं, की कोरोनावायरस की वैक्सीन का टीका 18 वर्ष की आयु से अधिक आयु के लोगों को भी लगाया जाएगा।

ऐसा बताया जा रहा है ,कि यह प्रक्रिया 1 मई से शुरू कर दी जाएगी। ताकि जल्द से जल्द भारत के सभी लोगों को Vaccine लगाई जा सके और उन्हें कोरोनावायरस से बचाया जा सकेl  कुछ राज्यों में यह वैक्सीन Free में लगाई जाएगी और कुछ राज्यों में Vaccine के लिए पैसे भी देने होंगे l आगे हम आप को इसके बारे में विस्तार से बताते हैं।

28 अप्रैल से शुरू होगी रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया?

हम आपको बता दें, कि कोरोनावायरस के इस चरण में वैक्सीन का टीका लगवाने के लिए लोगों को कोविन प्लेटफार्म ( Covein Platform ) या फिर आरोग्य सेतु कि एंड्राइड एप्लीकेशन ( Arogya Setu Android Application )  पर जाकर वैक्सीन ( Vaccine ) के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन ( Online Registration ) कराना होगा। हम आपको बता दें, कि अब सीधे अस्पताल में जाकर रजिस्ट्रेशन नहीं होगा l

corona vaccine ke liye registration kare

जिसको भी कोरोनावायरस की वैक्सीन लगवानी है उसे Online Registration कराना होगा l कोरोनावायरस की वैक्सीन की उपलब्धता बढ़ाने के लिए सरकार ने Bharat Biotech  तथा सिरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ( Siram Institute of India ) की दो वैक्सीन को ही इजाजत दी थी। इसके पश्चात विदेश में बनी वैक्सीन को भी आपातकालीन स्थिति ( emergency situation ) में इस्तेमाल करने की मंजूरी दे दी गई है।

हम आपको बता दें, कि रेड्डी लैब्स ( Reddy Labs ) की सहायता से अब बाहर बनने वाली Vaccine का निर्माण भारत में भी हो सकेगा। भारत सरकार ने सीआईआई (CCI) और वैक्सीन बनाने वाली कंपनी भारत बायोटेक ( Bharat Biotech ) को 4500 करोड की सहायता राशि देने की भी घोषणा की है। अब सरकार ने सभी वैक्सीन निर्माताओं को 50 फ़ीसदी तक वैक्सीन राज्यों तथा निजी अस्पतालों को देने की अनुमति भी दे दी है।

वैक्सीन लगवाने के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

  • अब वैक्सीन लगवाने के लिए आपको पहले ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन (Online Registration ) कराना होगा l ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने के लिए सबसे पहले आपको Official Website  पर जाना होगा।
  • इस वेबसाइट के होम पेज ( Home Page ) पर ही आपको Register का ऑप्शन दिखाई देगा। 
  • आपको इस Option पर क्लिक करना है और उसके पश्चात अपना Mobile Number यहां पर भरना है।
  • अब आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी ( OTP ) आएगा, उस OTP को आपको यहां पर ओटीपी बॉक्स ( OTP Box ) में लिखना है l फिर Verify के ऑप्शन ( Option ) पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपके सामने एक New Page  खुल कर आ जाएगा l वहां पर आपको अपनी सभी जानकारी देनी है। इसी के साथ-साथ आपको अपनी ID जैसे कि आधार कार्ड, पैन कार्ड या फिर पासपोर्ट आदि का नंबर वहां पर लिखना होगा।
  • यदि आपको कोई बीमारी है, जैसे कि शुगर, अस्थमा, ब्लड प्रेशर अनियंत्रित आदि, तो आपको इनके बारे में भी Information देनी होगी।
  • फिर आपको Register  के विकल्प ( Option ) पर क्लिक करना होगा l जैसे ही आप का Registration पूरा हो जाता है, तो फिर आपको Vaccine लगवाने के लिए अपना State तथा अपनी District का चयन करना होगा।
  • अब आपके सामने पूरी जानकारी आ जाएग, कि आपके शहर में कौन से Hospital में वैक्सीन लगाई जा रही है l वहां से आप Appointment Book  कर सकते हैं l उसके पश्चात आप उस हॉस्पिटल में जाकर वैक्सीन का टीका लगवा सकते हैं।

भारत के 24 राज्यों में 1 मई से Free में लगेगी वैक्सीन?

  • Corona के बढ़ते संक्रमण को देखकर 24 राज्यों ने अपने राज्यों में 18 साल से 45 वर्ष तक के व्यक्तियों को free Vaccine देने का ऐलान किया है l केंद्र सरकार के द्वारा 1 मई से वैक्सीनेशन भी शुरू कर दिया जाएगा l सरकार की तरफ से जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक 14.19 करोड़ से भी अधिक Vaccine दिए जा चुके हैं l यह सभी Dose 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को दी गई हैं जिसमें Health Workers तथा फ्रंटलाइन वर्कर भी शामिल हैl  Corona के बढ़ते संक्रमण के कारण अब 1 मई से 18 साल से लेकर 45 वर्ष तक के व्यक्तियों को भी Vaccine dose देने का फैसला किया गया है l
  • हम आपको बता दें, कि भारत के 24 राज्य ऐसे हैं जिन्होंने free में Vaccine लगाने का ऐलान किया है, जैसे कि बिहार, झारखंड, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, सिक्किम पश्चिम, बंगाल, असम, गोवा, तमिलनाडु, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, केरल, उड़ीसा, दिल्ली, जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, गुजरात महाराष्ट्र, राजस्थान, कर्नाटक तथा उत्तराखंड राज्य में free में वैक्सीन का टीका लगाने का ऐलान किया है।
  • वैसे हम आपको बता दें, की थोड़े दिन पहले स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ( Health Minister Harsh Vardhan ) ने यह कहा है, कि भारत के सभी राज्यों में कोरोनावायरस की वैक्सीन का टीका free में लगेगा l हर्षवर्धन जी ने यह भी कहा है, कि अभी इस मुद्दे पर चर्चा चल रही है और कोरोनावायरस की Vaccine के  बारे में राज्य सरकार ही यह फैसला लेगी की कोरोनावायरस की वैक्सीन Free होगी या नहीं l अभी इस विषय पर कोई फैसला नहीं लिया गया है।

कोरोना वैक्सीन से संबंधित इस खास बात का रखें ख्याल?

दोस्तों हम आपको बता दें, की कोरोनावायरस की वैक्सीन के लिए यदि आपको कहीं से भी फोन आता है, तो उस फोन का जवाब ना दें l  यदि उस फोन पर Vaccine Registration के नाम पर आपसे आधार कार्ड नंबर मांगा जाता है और उस के दौरान OTP  भी मांगा जाता है ,तो बिल्कुल भी ना दें। यदि आप यह सूचना उन्हें देते हैं, तो वह इसका गलत फायदा उठा सकते हैं जिससे कि आपको बहुत भारी नुकसान भी हो सकता है l

यह भी हो सकता है, कि आपका Bank Account खाली हो जाए। इसीलिए वैक्सीन के नाम पर किसी भी व्यक्ति का आपको फोन आता है, तो उसकी सूचना जल्दी अपने नजदीकी पुलिस थाने में दें।

follow us for social updates

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *