CG राशन कार्ड लिस्ट 2022-छत्तीसगढ़ राशन कार्ड के फायदे और पात्रता की जानकारी देखे हिंदी में |

Chhattisgarh राज्य सरकार राशन कार्ड की नई सूची देखे, CG राशन कार्ड बनवाने के लिए क्या क्या दस्तावेज चाहिए, छत्तीसगढ़ राज्य में नया राशन कार्ड कब जारी होगा, CG राज्य में राशन कार्ड कितने प्रकार से बनाये जाते है, राशन कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे |

  • भारत के हर एक राज्य में हर साल एक New Ration Card List जारी की जाती है l जिसके माध्यम से उन सभी गरीब लोगों को इस राशन कार्ड लिस्ट में कवर किया जाता है जिन्हें राशन कार्ड का लाभ नहीं मिल रहा या फिर जिन लोगों के राशन कार्ड नहीं बने हुए हैं। इसी प्रकार छत्तीसगढ़ राज्य ने भी Chhattisgarh Ration Card List 2022 जारी की है l इस लिस्ट के माध्यम से जिन लोगों ने राशन कार्ड के लिए आवेदन दिए थे वह अपना नाम Chhattisgarh Ration Card List 2022 में देख सकते हैं।
  • हम आपको बता दें, कि छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा आज जारी की गई। Chhattisgarh Ration Card List 2022 In Hindi के माध्यम से अब लोग आसानी से अपना नाम सूची में देख पाएंगे l इसके लिए उन्हें किसी भी सरकारी अस्पताल में जाने की आवश्यकता नहीं है। वह घर बैठे इंटरनेट की सहायता से अपना नाम Chhattisgarh Ration Card List में देख सकते हैं। 
  • इसके अतिरिक्त सरकार के माध्यम से इस नई सूची में उन सभी लोगों को भी कवर किया गया है जिन्हें राशन कार्ड का लाभ नहीं मिल रहा था l  इस राशन कार्ड के माध्यम से गरीब लोगों को खाने का राशन भी काफी कम दरों पर दिया जाता है ताकि गरीब लोग अपना जीवन यापन अच्छे से कर सकें। आज हम आपको Chhattisgarh Ration Card New List 2022 के बारे में विचार से बताएंगे, कि Chhattisgarh Ration Card List Ke Fayde तथा How To Apply Chhattisgarh Ration Card In Hindi

Chhattisgarh Ration Card List 2022 In Hindi ?

छत्तीसगढ़ राज्य के Food Civil Supplies and Consumer Protection Department के द्वारा राशन कार्ड की नई लिस्ट जारी की गई है, l  जिसके माध्यम से लाभार्थी अपना और अपने परिवार का नाम इस सूची में आसानी से देख सकते हैं l जिन लोगों का नाम Chhattisgarh Ration Card List 2022 में आता है, वह लोग आसानी से सरकार के द्वारा भेजे जाने वाले खाद्य पदार्थ जैसे कि, गेहूं, चावल, चीनी, दाल, तेल आदि सभी सस्ती दरों पर अपने नजदीकी सरकारी राशन की दुकान से खरीद पाएंगे।

CG Ration Card List 2021

Objectives of Chhattisgarh Ration Card List 2022 In Hindi ?

छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा जारी की गई Chhattisgarh Ration Card List 2022 का मुख्य उद्देश्य लोगों का समय तथा पैसा बचाना है। छत्तीसगढ़ सरकार ने यह सूची अब Online जारी की है l जिसके माध्यम से लोग आसानी से घर बैठे ही इस सूची में अपना नाम देख पाएंगे। जिसके माध्यम से उन्हें अब कहीं पर भी जाने की आवश्यकता नहीं है।

CG Free Smartphone SKY Registration Yuva Suchna Kranti Yojana 

ना तो उन्हें किसी सरकारी कार्यालय के चक्कर काटने पड़ेंगे और ना ही सरकारी राशन की दुकानों में बार-बार जाकर अपना नाम पूछना पड़ेगा l वह घर बैठकर अपने Mobile Phone के जरिए भी Chhattisgarh Ration Card List 2022 में अपना नाम देख सकते हैं।

Handwritten Notes के लिए फॉर्म भरे

Types Of Chhattisgarh Ration Card 2022 ?

छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा तीन तरह के राशन कार्ड जारी किए जाते हैं l यह तीनों ही राशन कार्ड आम नागरिकों की आर्थिक स्थिति को देखते हुए बनाए जाते हैं जैसे कि :- 

1. APL Ration Card –

यह राशन कार्ड छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा उन परिवारों का बनाया जाता है, जिन परिवारों की सालाना आय ₹100000 से अधिक होती है l वह गरीबी रेखा से ऊपर जीवन यापन करते हैं। इन परिवारों को भी सरकार के द्वारा हर महीने काफी कम दरों पर राशन दिया जाता है।

2. BPL Ration Card –

बीपीएल राशन कार्ड छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा अपने राज्य के उन लोगों का बनाया जाता है जो, कि गरीबी रेखा से नीचे अपना जीवन यापन करते हैं और उनकी सालाना आय भी ₹10000 से कम होती है l हम आपको बता दें, कि Bpl card holders को Government of Chhattisgarh की तरफ से बहुत सी सरकारी योजनाओं में भी फायदा मिलता है। इसके अतिरिक्त उन्हें काफी कम कीमतों पर राशन उपलब्ध कराया जाता है ताकि वह एक गरीब लोग अपना जीवन यापन अच्छे से कर सकें।

3. AAY Ration Card – 

छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा यह राशन कार्ड राज्य के सबसे ज्यादा गरीब लोगों का बनाया जाता है। Chhattisgarh AAY Ration Card राज्य के सबसे गरीब लोगों को दिया जाता है जिनकी आय स्थिर नहीं होती। इस प्रकार के राशन कार्ड मेहनत मजदूरी करने वाले लोगों या फिर रिक्शा चालकों आदि को दिया जाता है। AAY Ration Card Holder को सरकार की तरफ से सबसे ज्यादा फायदा पहुंचाया जाता है।

Ration through Chhattisgarh Ration Card in Hindi ?

हम सभी जानते हैं, कि कोरोनावायरस के बढ़ते संक्रमण के कारण देश के ज्यादातर राज्यों में लॉकडाउन घोषित कर दिया है ताकि लोगों को कोरोनावायरस के संक्रमण से बचाया जा सके l अब ऐसी स्थिति में सभी काम धंधे बंद होने पर गरीब लोगों से रोजगार भी छिन गया है। इसीलिए सरकार बीपीएल कार्ड धारकों को अगले 2 महीनों तक मुफ्त में चावल प्रदान करेगी ताकि उन्हें जीवन यापन करने में आसानी हो सके।

इसके अतिरिक्त दूसरे कार्ड धारकों को भी सरकार के द्वारा ₹2 किलो के हिसाब से गेहूं और ₹3 किलो के हिसाब से चावल दिए जाएंगे ताकि सभी व्यक्ति घर पर रहकर लॉकडाउन का पालन कर सकें l उन्हें जीवन बिताने में कोई दिक्कत ना हो।

Benefits Of Chhattisgarh Ration Card List 2022 ?

छत्तीसगढ़ नई राशन कार्ड लिस्ट के बहुत से फायदे हैं जैसे कि :-

  • छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा जारी की गई Chhattisgarh Ration Card List 2022 के माध्यम से लोग आसानी से अपना नाम देख सकते हैं। अब उन्हें किसी भी सरकार कार्यालय के चक्कर काटने नहीं पड़ेगी, जिसके कारण उनका समय काफी बचेगा।
  • इस लिस्ट में जिन व्यक्तियों का भी नाम आता है उन्हें सरकार की तरफ से सरकारी दुकानों की सहायता से काफी कम दरों पर खाद्य पदार्थ जैसे कि गेहूं, चीनी, चावल, दाल आदि प्राप्त होगा l जिससे कि उन्हें घर चलाने में काफी मदद मिलेगी।
  • हम आपको बता दें, कि जिन लोगों के पास राशन कार्ड नहीं है, यदि उनका राशन कार्ड बन जाता है तो उन्हें राशन कार्ड के और भी बहुत से फायदे होते हैं। राशन कार्ड एक Id Proof की तरह भी Use किया जा सकता है l यदि कोई व्यक्ति ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना चाहता हो, या बिजली कनेक्शन लेना चाहता हो, तो वह Chhattisgarh Ration Card के माध्यम से आसानी से संभव है।
  • छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा हर साल Chhattisgarh Ration Card List 2022 Update की जाती है l इसमें नए लोगों के नाम दर्ज किए जाते हैं, जोकि काफी करीब है, उन्हें राशन कार्ड का फायदा नहीं मिल रहा l इस प्रकार के लोगों को सरकार के द्वारा मदद पहुंचाने के लिए ही यह सूची जारी की जाती है।

Eligibility For Chhattisgarh Ration Card List 2022 In Hindi ?

  • छत्तीसगढ़ राज्य का राशन कार्ड बनवाने के लिए व्यक्ति छत्तीसगढ़ राज्य का स्थाई निवासी होना चाहिए l तभी वह छत्तीसगढ़ राशन कार्ड के लिए Online Application दे सकता है।
  • छत्तीसगढ़ राज्य में तीन तरह के राशन कार्ड बनाए जाते हैं l यह तीनों ही आम नागरिकों की आर्थिक स्थिति तथा सालाना आय को देखते हुए ही बनाए जाते हैं l कोई व्यक्ति एपीएल राशन कार्ड का पात्र है, तो उसे बीपीएल राशन कार्ड नहीं मिल सकता।
Important Document For Chhattisgarh Ration Card List 2022 In Hindi ?

छत्तीसगढ़ राज्य में राशन कार्ड बनवाने के लिए व्यक्ति के पास कुछ दस्तावेज होने चाहिए l जैसे कि

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • परिवार पहचान पत्र 
  • परिवार की पासपोर्ट साइज फोटो 
  • आय प्रमाण पत्र 
  • निवास प्रमाण पत्र 
  • जाति प्रमाण पत्र

How To See Chhattisgarh Ration Card List 2022 Online In Hindi ?

छत्तीसगढ़ राज्य के जो भी इच्छुक लाभार्थी Chhattisgarh Ration Card List 2022  में अपना नाम देखना चाहते हैं, उन्हें हम अब नीचे Step By Step  सूची में नाम देखने का Process बता रहे हैं l आप इसे Follow कीजिए।

  • सबसे पहले व्यक्ति को छत्तीसगढ़ राज्य की Food Civil Supplies and Consumer Protection Department की Official website -http://khadya.cg.nic.in/ पर जाना होगा।
  • इस Website के Home Page पर ही आपको “जनभागीदारी” के Name का एक Option दिखाई देगा l आपको इस पर Click कर देना है l आपके सामने एक New Page खुल जाएगा।
  • यहां पर आपको “राशन कार्ड की ग्राम वार्ड वार कार्डवार जानकारी” के नाम से एक Option दिखाई देगा l आपको इस Option पर Click कर देना है।
  • अब आपके सामने Next Page खुल जाएगा l यहां पर आपको अपना District, Cirty, Ward आदि का Selection करना होगा। यदि आप गांव में रहते हैं, तो उसी हिसाब से Option चुनना होगा l
  • उसके पश्चात आपको “जानकारी देखें” पर Click करना है। अब आपके सामने यह पूरी List खुलकर आ जाएगी l वहां पर आप अपना Name देख सकते हैं, परंतु ध्यान रहे कि आपको सभी जानकारियां अच्छे से भरनी है तभी यह List खुलेगी।

How to See the List of Chhattisgarh Ration Card List 2022 According To The District ?

  • छत्तीसगढ़ राज्य के जो भी व्यक्ति जिलानुसार राशन कार्ड की लिस्ट देखना चाहते हैं, तो उन्हें सबसे पहले Food Civil Supplies and Consumer Protection Department की Official Website पर जाना होगा।
  • Official Website पर ही आपको ” जनभागीदारी ” के नाम से एक Option दिखाई देगा l आपको इस पर Click कर देना है।
  • अब आपके सामने “जिलानुसार राशन कार्ड सूची” का एक विकल्प दिखाई देगा l आपको इस पर Click करना है।
  • अब आपको अपनी District का Selection करना होगा l फिर Submit के Option पर Click करना होगा।
  • इस Option पर क्लिक करते ही आपके सामने Chhattisgarh Ration Card List 2022  खुलकर आ जाएगी l आप वहां पर अपना Name Check कर सकते हैं।

How to view ration card shop wise card wise information In Hindi ?

  • Information देखने के लिए आपको सबसे पहले छत्तीसगढ़ राज्य के Food Civil Supplies and Consumer Protection Department की Official website-http://khadya.cg.nic.in/ पर जाना होगा।
  • इस Website के home page पर ही आपको “जनभागीदारी” का Link दिखाई देगा आपको इस पर Click करना है।
  • अब आपको “राशन कार्डो की दुकानवार कार्डवार जानकारी” के नाम से एक Link दिखाई देगा l आपको इस Option पर Click करना है।
  • अब एक Name Page आपके सामने खुल जाएगा l आपको यहां पर जानकारी देखें के विकल्प पर Click करना है। इस Option पर Click करते ही आपके सामने संबंधित Information खुलकर आ जाएगी।

Procedure for viewing the report of the National Food Security Act In Hindi ?

  • अगर छत्तीसगढ़ राज्य का कोई व्यक्ति National Food Security Act Report  देखना चाहता है, तो उसे official website-http://khadya.cg.nic.in/ पर जाना होगा।
  • official website के home page पर है l आपको “जनभागीदारी” के Name से एक Option दिखाई देगा l आपको इस Option पर Click करना है।
  • आपके सामने एक New page खुलेगा l यहां पर आपको “राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम रिपोर्ट”का Link दिखाई देगा l आपको इस पर Click करना है।
  • अब आपके सामने एक New Page खुलेगा l यहां पर आपको बहुत से Option दिखाई देंगे, यहां पर अब आप अपनी आवश्यकता के अनुसार Link पर Click कर सकते हैं l
  • आपको जो भी जानकारी चाहिए, उसी के Link पर आप Click कर सकते हैं। फिर आपको सभी पूछी गई जानकारियां ध्यान पूर्वक भरनी होगी l
  • फिर Show Report के विकल्प पर Click करना है। अब आपके सामने आपके Option से संबंधित Information खुलकर आ जाएगी l आप वह देख सकते हैं।

FAQs for CG Ration Card List 2022

अगर मेरे पास छत्तीसगढ़ राज्य का निवास प्रमाण पत्र नहीं है तो क्या मैं आधार कार्ड के माध्यम से राशन कार्ड के लिए आवेदन दे सकता हूं ?

हम आपको बता देंगे, कि यदि कोई भी व्यक्ति छत्तीसगढ़ राज्य मैं रहता है और वह छत्तीसगढ़ राज्य का राशन कार्ड बनवाना चाहता है तो उसे निवास प्रमाण पत्र की आवश्यकता होगी। आधार कार्ड पर तो आप यदि कहीं पर Temporary रहते हैं तो वह Address भी update करा सकते हैं। इसीलिए आधार कार्ड निवास प्रमाण पत्र के तौर पर मान्य नहीं होता l यदि आप छत्तीसगढ़ राज्य का राशन कार्ड बनवाना चाहते हैं, तो आपको निवास प्रमाण पत्र बनवाना होगा।

अगर मेरा नाम छत्तीसगढ़ राशन कार्ड लिस्ट में नहीं है मुझे क्या करना चाहिए ?

अगर आपने छत्तीसगढ़ राशन कार्ड के लिए Online Application  दिया है और फिर भी आपका नाम Chhattisgarh Ration Card List 2022 में नहीं आया है, तो आपको अपने application status Check करनी चाहिए l यह भी चेक करना चाहिए कि आपका नाम क्यों नहीं आया है l Official website  के जरिए आप पता चल जाएगा, कि आपका नाम National Food Security Act Report में क्यों नहीं आया l तो फिर आप उसके पश्चात फिर से Online Application दे सकते हैं।

Leave a Comment