CBSE CTET Exam Center List जारी हुई-Candidates List of Practice Centers (TPCs) for CTET Dec21 Examination देखे |

By | October 18, 2021

CBSE CTET Exam Center List जारी हुई, CTET 2021 में बैठने वाले Candidates वेबसाइट से List of Practice Centers (TPCs) for CTET Dec21 Examination देखे, सीटेट परीक्षा16 दिसंबर 2021 से 13 जनवरी 2022 तक आयोजित होगी, सीबीएसई द्वारा CTET के एडमिट कार्ड दिसम्बर माह में जारी किये जायेंगे |

इस बात को तो आप सभी जानते ही हैं कि देश में सीटेट की परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है और इस सीटेट की परीक्षा में देशभर से लाखों उम्मीदवार शामिल होंगे l इसीलिए अलग-अलग 200 से भी अधिक परीक्षा केंद्रों पर इस परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। अलग-अलग परीक्षा केंद्रों के साथ साथ अलग-अलग शहरों में इस परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है।

इस परीक्षा के तहत आवेदन करते समय उम्मीदवारों को 4 परीक्षा केंद्र का चयन करने की छूट दी जा रही है ताकि उम्मीदवार आसानी से अपने घर के आसपास के परीक्षा केंद्र का चयन कर सके। इस बार बोर्ड के द्वारा सीटीईटी की परीक्षा के तहत परीक्षा केंद्रों की संख्या भी बढ़ाई गई है l क्योंकि इस बार इस परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों की संख्या भी काफी ज्यादा है,

CBSE CTET Exam Center List 2021 News

इसीलिए परीक्षा केंद्रों की संख्या भी बढ़ाई गई है। CTET Exam के तहत आवेदन प्रक्रिया अभी समाप्त नहीं हुई है l आवेदन की प्रक्रिया 19 अक्टूबर 2021 को समाप्त होगी, तो तब तक जितने भी ऐसे उम्मीदवार हैं जिन्होंने आवेदन नहीं किया है तो वह आसानी से आवेदन कर सकेंगे l इसी के साथ-साथ वह CTET Exam के सभी परीक्षा केंद्रों की सूची भी देख सकेंगे।

CTET Exam Center से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें

  • जब एक बार CBSE के द्वारा उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र दे दिए जाएंगे, तो उसके पश्चात परीक्षा केंद्रों को नहीं बदला जा सकता।
  • CBSE के द्वारा यह भी सूचना दी गई है कि जीन चेहरों में कम उम्मीदवार हैं, तो उन शहरों में परीक्षा केंद्र भी होना मुश्किल हो सकता है l इसीलिए जिन शहरों में उम्मीदवारों की संख्या ज्यादा है, तो वहीं पर परीक्षा आयोजित की जाएगी।
  • CTET Exam के तहत आवेदन करते समय उम्मीदवारों को 4 परीक्षा केंद्र के रूप में 4 शहरों को चुनने की छूट दी गई हैं l मगर बोर्ड के द्वारा पहले विकल्प का शहर किसी भी उम्मीदवार को परीक्षा केंद्र के रूप में नहीं दिया जाएगा उन्हें सिर्फ दूसरे या तीसरे विकल्प में से ही चुने गए शहरों के परीक्षा केंद्र दिए जाएंगे।

सीबीएसई के द्वारा जारी की गई सीटीईटी परीक्षा के परीक्षा केंद्रों की सूची

CBSE के द्वारा CTET Practice Exam के परीक्षा केंद्रों की सूची जारी कर दी गई है l यह परीक्षा देशभर के अलग-अलग शहरों के परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा का उम्मीदवारों की योग्यता पहचानने के लिए किया जाता है कि वह केंद्र के स्कूलों में अध्यापक बनने लायक हैं या नहीं। अब जो भी उम्मीदवार CTET Exam के परीक्षा केंद्रों की सूची देखना चाहता है तो वह आसानी से देख सकता हैं। यह परीक्षा इस साल Computer Based Test के रूप में Online ही आयोजित की जाएगी

सीटीईटी परीक्षा से जुड़ी महत्वपूर्ण तिथि

कार्यक्रमतिथि
आवेदन प्रक्रिया20 सितंबर 2021 से 19 अक्टूबर 2021 तक
शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि20 अक्टूबर 2021
आवेदन फॉर्म में गलतियां सुधारने की तिथि22 अक्टूबर से 28 अक्टूबर 2021
परीक्षा की तिथि16 दिसंबर 2021 से 13 जनवरी 2022 तक

सीटीईटी परीक्षा के केंद्रों की सूची कैसे देखें

जो भी उम्मीदवार सीटीईटी परीक्षा के तहत परीक्षा केंद्रों की सूची देखना चाहता हैं, तो वह CTET की Official Website पर आसानी से परीक्षा केंद्रों की सूची देख सकता है। आधिकारिक वेबसाइट पर परीक्षा केंद्रों की सूची Pdf Format में दी गई है , आप वहां से इसे आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

List of Practice Centers (TPCs) for CTET Dec21 Examination.

follow us for social updates

2 thoughts on “CBSE CTET Exam Center List जारी हुई-Candidates List of Practice Centers (TPCs) for CTET Dec21 Examination देखे |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *