CBSE के द्वारा जारी की गई, CTET Dec 2021 की फाइनल Answer Key – Download Level 1 & Level 2 PDF

CBSE CTET Dec 2021 Official Answer Key– CTET 2021 की परीक्षा का आयोजन 16 दिसंबर 2021 से लेकर 13 जनवरी 2022 के बीच करवाया गया था। जबकि इस परीक्षा का एडमिट कार्ड परीक्षा के आयोजन से 4 दिन पहले 12 दिसंबर को जारी किया गया था। इस परीक्षा के तहत देश के उन लाखों उम्मीदवारों ने आवेदन दिए थे जोकि केंद्रीय विद्यालयों में शिक्षक बनना चाहते हैं। 

CTET Official Answer Key
CTET Official Answer Key

यदि आप CTET Exam को पास कर लेते हैं, तो उसके पश्चात ही आपको केंद्रीय विद्यालयों में शिक्षक बनने की परीक्षा में शामिल होने का मौका मिल पाता हैं। सीबीएसई बोर्ड के द्वारा हाल ही में CTET 2021 Final Answer Key की भी जारी कर दी गई है जिसे देखने की प्रक्रिया हम आपको आगे की पोस्ट में समझाते हैं।

इस प्रकार करें CTET 2021 Final Answer Key Download

  • जो भी उम्मीदवार CTET 2021 की परीक्षा में शामिल हुए थे, तो वह Answer Key को बड़ी आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।
  • CTET Final Answer Key Download करने के लिए आपको सीबीएसई बोर्ड की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।
  •  वेबसाइट पर ही आपको CTET 2021 Final Answer Key मिलेगी। वहां से आप उसे डाउनलोड कर सकते हैं।
  • यह आंसर की PDF के रूप में होगी जिसे डाउनलोड करने के पश्चात आप इसे अपने फोन में भी देख सकते हैं या फिर आप इसका प्रिंट  भी निकलवा सकते हैं।
  • CTET Dec-21 Final Answer Key(Hin Med) Paper 1
  • CTET Dec-21 Final Answer Key(Eng Med) Paper 1
  • CTET Dec-21 Final Answer Key(Hin Med) Paper 2
  • CTET Dec-21 Final Answer Key(Eng Med) Paper 2

CTET Certificate की पात्रता होती हैं, जीवन भर

जो भी उम्मीदवार CTET 2021 में शामिल होते हैं, तो उनके प्रमाण पत्रों की वैधता जीवन भर के लिए होती है। जो उम्मीदवार एक बार सीटीईटी परीक्षा में शामिल होकर अच्छे अंक प्राप्त कर लेगा, तो वह सीटीईटी के आधार पर जितनी चाहे उतनी बार केंद्रीय विद्यालय में शिक्षक बनने की परीक्षाओं में शामिल हो सकता है। अब से पहले सीटीईटी प्रमाण पत्र 7 सालों के लिए ही वैध होता था, जिसके बाद CBSE Board के द्वारा उम्मीदवारों की मांग पर इसकी वैधता जीवन भर कर दी गई।

हर एक कैटेगरी के लिए इतने अंक हैं, जरूरी

  • CTET Exam में पास होने के लिए सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को कम से कम 150 में से 90 अंक लाने होते हैं। जबकि आरक्षित वर्ग जैसे कि अन्य पिछड़ा वर्ग ,अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों को 150 में से 82.5 अंक लाने जरूरी हैं तभी वह आगे केंद्रीय विद्यालयों में शिक्षक बनने के योग्य होते हैं।
  • CTET 2021 परीक्षा की Answer Key भी जनवरी 2022 में जारी कर दी गई थी ताकि सभी उम्मीदवारों को आंसर की के माध्यम से यह जानने का मौका मिल सकें, कि उन्होंने कितने प्रशन सही किए हैं तो कितने प्रश्न गलत किए हैं। वैसे तो CTET Exam 2021 का परिणाम भी 15 फरवरी 2022 को जारी कर दिया गया था, जिसके बाद सभी उम्मीदवारों को केवल Final Answer Key का ही इंतजार था।

Leave a Comment