BTSC मत्स्य विकास अधिकारी & नेत्र सहायक 584 पदों के लिए भर्ती-05 मई 2021 से पहले आवेदन करे |

By | April 9, 2021

बिहार तकनीकी सेवा आयोग ने मत्स्य विकास अधिकारी & नेत्र सहायक के 584 पदों पर भर्ती निकाली, BTSC बिहार में निकली विभिन्न 584 पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 05 मई 2021 तक, BTSC Bihar मत्स्य विकास अधिकारी & नेत्र सहायक के लिए आयु सीमा एवं शैक्षणिक योग्यता की जानकारी देखे-https://www.btsc.bih.nic.in/

जो लोग बिहार राज्य के रहने वाले हैं और सरकारी नौकरी की तलाश में रहते हैं। तो हम बता दें कि उनके लिए एक काफी खुशखबरी की बात है कि अब बिहार तकनीकी सेवा आयोग ने मत्स्य विकास अधिकारी और मत्स्य अधिकारी के पदों पर भर्तियां निकाली हैं और यह भर्तियां 584 पदों पर की जाएंगी और इन भर्तियों के लिए आवेदन भी 6 अप्रैल से शुरू हो चुके हैं, जो व्यक्ति भी इन पदों के लिए आवेदन देना चाहता है वह 5 मई 2021 से पहले इन पदों के लिए आवेदन दे सकता है। आगे हम आपको इस भर्ती के बारे में विस्तार से जानकारी देते हैं।

BTSC Recruitment 2021 Full Detail In Hindi?

हाल ही में बिहार सरकार के द्वारा मत्स्य विकास अधिकारी तथा मत्स्य अधिकारी के पदों पर भर्तियां निकाली गई हैं। यह कुल 584 पदों पर भर्तियां की जाएगी। यह भर्तियां एक लिखित परीक्षा पर आधारित हैं। जब आप उस लिखित परीक्षा को पास कर लेते हैं, तो उसके पश्चात ही आपको इन पदों पर नौकरियां मिल सकती हैं।

पदों की संख्या

मत्स्यविकासअधिकारी 212 पद
मत्स्यअधिकारी 136 पद
नेत्रसहायक 236 पद

मत्स्य विकास अधिकारी & नेत्र सहायक के लिए शैक्षणिक योग्यता

  • यदि कोई उम्मीदवार मत्स्य विकास अधिकारी ( Fisheries Development Officer )के लिए आवेदन देना चाहता है, तो उस उम्मीदवार के पास बीएससी की डिग्री होनी चाहिएl बीएससी की डिग्री औद्योगिक मछली तथा मत्स्य पालन ( Industrial Fish and Fisheries ) की स्ट्रीम से होनी चाहिए या फिर कृषि ( Agriculture ) में भी बीएससी की डिग्री हो, तो वह उम्मीदवार इस पद के लिए आवेदन दे सकता है।
  • यदि कोई व्यक्ति मत्स्य अधिकारी ( Fisheries Officer ) के पद के लिए आवेदन देना चाहता है, तो उस व्यक्ति के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से मत्स्य विज्ञान में 4 साल की डिग्री होना बहुत आवश्यक है, तभी वह इस पद के लिए आवेदन दे पाएगा।
BTSC Bihar Bharti 2021
  • यदि कोई व्यक्ति नेत्र सहायक ( Ophthalmic Assistant ) के पद के लिए आवेदन देना चाहता है। तो उस व्यक्ति के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से बीएससी ( BSC ) तथा एमएससी ( MSC ) की डिग्री होनी बहुत आवश्यक है l बीएससी तथा एमएससी भी आपको प्रासंगिक अनुशासन ( Relevant Discipline ) से ही करनी होगी तभी आप नेत्र सहायक की नौकरी के लिए आवेदन दे सकते हैं।

BTSC Bihar मत्स्य विकास अधिकारी & नेत्र सहायक पदों के लिए आयु सीमा

  • यदि मत्स्य विकास अधिकारी के पद के लिए आवेदन देना चाहते हैं। तो आपकी उम्र 21 वर्ष से लेकर 37 वर्ष तक होनी चाहिए।
  • मत्स्य अधिकारी के पद के लिए आवेदन देने वाले आवेदकों की उम्र भी 21 वर्ष से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • नेत्र सहायक के पद पर आवेदन देने के लिए भी अभी तक की उम्र 21 वर्ष से लेकर 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

Note: इस भर्ती में भी बाकी भर्तियों की तरह ही ओबीसी जाति तथा एससी, एसटी जाति को आयु में छूट दी जाएगी। ओबीसी जाति के आवेदकों को आयु में 3 वर्ष की छूट दी जाएगी और एससी, एसटी जाति के आवेदकों को आयु में 5 वर्ष तक की छूट दी जाएगी।

BTSC Bihar भर्ती के लिए आवेदन शुल्क

  • सामान्य जाति के आवेदक तथा ओबीसी जाति के उम्मीदवार यदि इन भर्तियों के लिए आवेदन देते हैं तो उनको ₹200 का शुल्क देना होगा।
  • Sc-st तथा obc और महिलाओं के लिए सिर्फ ₹50 शुल्क रखा गया है। वह भी आप ऑनलाइन माध्यम से दे सकते हैं।

BTSC बिहार मत्स्य विकास अधिकारी & नेत्र सहायक के लिए आवेदन कैसे करे-

BSTC Recruitment 2021 

  • बिहार तकनीकी सेवा आयोग के द्वारा यह भर्तियां 6 अप्रैल 2021 को निकाल दी गई थी और तभी से ही इन भर्तियों के लिए आवेदन शुरू हो चुके हैं। यदि आप भी इन भर्तियों के लिए योग्य हैं, तो आप इनकी आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से भी खुद ही आवेदन दे सकते हैं l इन भर्तियों की अधिकारिक वेबसाइट bstc.bih.nic.in है। इस वेबसाइट पर जाकर आप ऑनलाइन आवेदन दे सकते हैं।
  • यदि आप खुद आवेदन नहीं दे सकते तो आप अपने नजदीकी किसी भी कंप्यूटर सेंटर या फिर ग्राहक सेवा केंद्र पर जाकर इन भर्तियों के लिए आवेदन दे सकते हैंl इन भर्तियों का आवेदन शुल्क भी आप ऑनलाइन ही जमा करा सकते हैं l 

नोट-परंतु एक चीज याद रखेगा कि आपको 5 मई 2021 से पहले पहले इन पदों के लिए आवेदन देना होगा। क्योंकि 5 मई 2021 को इन भर्तियों की आखिरी तारीख है। इसीलिए इससे पहले ही आपको आवेदन देना होगा।

follow us for social updates

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *