बी एस टी सी क्या है? – बीएसटीसी कैसे करें? – बीएसटीसी के द्वारा सरकारी अध्यापक की नौकरी कैसे पाएं?

By | April 8, 2019

बी एस टी सी क्या है? – बीएसटीसी कैसे करें? – बीएसटीसी के द्वारा सरकारी अध्यापक की नौकरी कैसे पाएं? – बीएसटीसी करने के लिए योग्यता क्या है? – बीएसटीसी के लिए कौन-कौन अप्लाई कर सकता है? – क्या राजस्थान में सरकारी अध्यापक की नौकरी के लिए बीएसटीसी आवश्यक है? – बीएसटीसी के लिए आवेदन कैसे करें? – बीएसटीसी की प्रवेश परीक्षा के लिए तैयारी कैसे करें?

BSTC Kya Hai? – BSTC Kaise Kare? – BSTC Kon Kon Se Subject Mein Kar Sakte Hai? – How to Apply For BSTC in Hindi

हेलो दोस्तों स्वागत है आपका हमारी वेबसाइट रिजल्ट युनिराज पर. आज हम आपको बीएसटीसी के बारे में बताने जा रहे हैं. बीएसटीसी राजस्थान राज्य में बहुत प्रसिद्ध है क्योंकि राजस्थान में सरकारी अध्यापक बनने के लिए यह अति आवश्यक है.हम जानते हैं कि आप जानना चाहते हैं कि बीएसटीसी क्या है? बीएसटीसी कैसे करें? बीएसटीसी के लिए आवेदन कैसे करें? या फिर बीएसटीसी किस किस विषय में की जा सकती है?

12th कॉमर्स के बाद क्या करें

इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपके सभी प्रश्नों का उत्तर देने की कोशिश करेंगे तो इसलिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें. पूरा पढ़ने के बाद अगर इस आर्टिकल से संबंधित आपका कोई प्रश्न है तो आप नीचे कमेंट करके हमसे पूछ सकते हैं. हम पूरी कोशिश करेंगे आपके हर प्रश्न का उत्तर देने की अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आए तो अपने दोस्तों के साथ शेयर अवश्य करें.

बी एस टी सी क्या है? – बीएसटीसी कैसे करें? (BSTC Kya Hai? – BSTC Kaise Kare?)

राजस्थान में बेसिक स्कूल टीचिंग सर्टिफिकेट कोर्स बीएसटीसी के नाम से जाना जाता है. यह एक 2 साल का कोर्स होता है जो कि 12 वीं कक्षा के बाद किया जा सकता है. यह सरकारी अध्यापक बनने के लिए अति आवश्यक कोर्स है. अगर आप राजस्थान राज्य से बिलॉन्ग करते हो और आप सरकारी टीचर बनने की इच्छा रखते हैं तो आपको 2 साल का बीएसटीसी कोर्स करना अति आवश्यक है.

बी एड क्या है? – B.Ed कैसे करें? 

बीएसटीसी का कोर्स बहुत सारे विषयों में किया जा सकता है आप अपनी इच्छा अनुसार किसी भी विषय में बीएसटीसी का कोर्स कर सकते हैं बीएसटीसी में प्रवेश लेने के लिए आपको एक प्रवेश परीक्षा पास करनी होती है.बीएसटीसी की परीक्षा पास करने के बाद आपको कॉलेज अलॉट कर दिया जाता है, जिस में जाकर आप बीएसटीसी में एडमिशन ले सकते हैं. लेकिन एडमिशन लेने के लिए आपको बीएसटीसी की प्रवेश परीक्षा पास करना आवश्यक है.

बीएसटीसी के द्वारा सरकारी अध्यापक की नौकरी कैसे पाएं?

2 साल का बीएसटीसी कोर्स करने के बाद आप सरकारी टीचर भर्ती के लिए आवेदन करने में सक्षम हो सकते हैं, जब भी आपका बीएसटीसी कोर्स पूरा हो जाए तो आप सरकारी टीचर भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं. लेकिन सरकारी टीचर बनने के लिए आपको रीट एग्जाम पास करना होता है. रीट एग्जाम पास करने के बाद उसमें जितने भी अंक प्राप्त करते हैं.

12th साइंस के बाद क्या करें

उन अंको के आधार पर आपको सरकारी टीचर के पद के लिए चयनित किया जा सकता है लेकिन यह जरूरी नहीं है कि अगर आपने रीट एग्जाम पास कर लिया है तो आपको सरकारी नौकरी मिल ही जाएगी. यह निर्भर करता है कि रीट एग्जाम में आपके कितने अंक आए हैं और कितनी परसेंटेज सिलेक्शन के लिए तय की जाती है.

बीएसटीसी की प्रवेश परीक्षा के लिए तैयारी कैसे करें? (Pre BSTC ki Tyari Kaise Kare)

जैसा कि हमने ऊपर बताया कि बीएसटीसी में एडमिशन लेने के लिए आपको बीएसटीसी की प्रवेश परीक्षा पास करनी होती है अब प्रश्न यह है कि बीएसटीसी की प्रवेश परीक्षा के लिए तैयारी कैसे करें? हम यहां पर आपको बीएसटीसी की प्रवेश परीक्षा के विषय और उनके अंको के बारे में बताने जा रहे हैं.बीएसटीसी की प्रवेश परीक्षा में 200 प्रश्न पूछे जाएंगे जो कि कुल 600 अंकों के होंगे.

मानसिक क्षमता (Mental ability) 150 अंक
राजस्थान की सामान्य जागरूकता (G.A of Rajasthan) 150 अंक
शिक्षण योग्यता (Teaching aptitude) 150 अंक
भाषिक क्षमता (Language ability) 150 अंक

बीएसटीसी की प्रवेश परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर आपको बीएसटीसी कोर्स करने के लिए कॉलेज अलॉट कर दिया जाता है. अलॉट किए गए कॉलेज में आप बीएसटीसी कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं और अपना कोर्स पूरा कर सकते हैं. बीएसटीसी कोर्स करने के बाद आप रीट एग्जाम के लिए अप्लाई कर सकते हैं. जिसे पास करने के बाद आपको आप सरकारी अध्यापक की नौकरी प्राप्त कर सकते हैं. अगर इस आर्टिकल से संबंध में आपका कोई प्रश्न है तो आप हमें नीचे कमेंट कर सकते हैं. धन्यवाद.

12 के बाद क्या करें

Free Download Indian GK PDF

Latest Applications For Various UG & PG Courses Open 2019:

  1. Chandigarh University (Punjab), Admissions Open for All Courses 2019. APPLY NOW >
  2. Vivekananda Global University (VGU), Jaipur for B.Tech & MBA 2019 APPLY NOW >
  • 12th कॉमर्स के बाद क्या करें
  • बीएसटीसी के द्वारा सरकारी अध्यापक की नौकरी कैसे पाएं?
  • आर्ट्स में 12 वीं कक्षा के बाद हम क्या कर सकते हैं?
  • 12th साइंस के बाद क्या करें
  • SSC क्या है? कौन कौन सी सरकारी नौकरी के लिए परीक्षा करवाता है |
  • 4 thoughts on “बी एस टी सी क्या है? – बीएसटीसी कैसे करें? – बीएसटीसी के द्वारा सरकारी अध्यापक की नौकरी कैसे पाएं?

    1. veer

      koi girl m.p. state se belong krthi h or s.c. category m h tho kya wo rajasthan se bstc exam qualify kr skthi h kya use. catogery m yaa frr use gen. cat. se hi dna pdega exam and other state walo k liy bhi seats reserve hoti h kya.
      or y bstc course only rajasthan se hi kiya jatha h yaa m.p. m bhi bstc course hota h……agr hota h tho wo bstc course krne k bad rajasthan m bhi valid h na teacher bnne k liy. plzzzz sir advice dijiye is bare m…..plzzzz

      Reply
      1. Durgesh Dangi

        Sir agar bstc ke exam me college milne ke liye jitane number chahiye utne number nhi aaye to bstc kese kare reply please

        Reply

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *