BPSC 68th Notification 2022 Out-यहाँ से जानिए आवेदन प्रक्रिया से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी |

BPSC 68th Notification 2022 out,बिहार PSC 68वीं संयुक्त प्रारंभिक प्रतियोगिता परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया 25 नवंबर से 20 दिसम्बर 2022 तक रहेगी,BPSC 68th परीक्षा से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी देखे, BPSC 68th प्री परीक्षा के लिए स्नातक पास अभ्यर्थी आवेदन कर सकेंगे |

बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) के द्वारा 68 वीं संयुक्त प्रारंभिक प्रतियोगिता परीक्षा का Notification जारी कर दिया गया है। काफी समय से उम्मीदवार इस नोटिफिकेशन का इंतजार कर रहे थे l बिहार लोक सेवा आयोग के द्वारा 68th Combined Pre Exam Recruitment का नोटिफिकेशन जारी करके उम्मीदवारों के लिए काफी अच्छी खबर दी है l

Official Notification के अनुसार आवेदन की प्रक्रिया 25 नवंबर 2022 से शुरू हो रही है और उम्मीदवारों को आवेदन करने के लिए 20 दिसंबर 2022 तक का समय दिया जा रहा है l जो भी उम्मीदवार BPSC 68th Combined Pre Exam Recruitment 2022 का इंतजार कर रहे थे, उनका समाप्त हो गया है l

इस पोस्ट के माध्यम से पूरी जानकारी विस्तार से देते हैं कि आवेदन के लिए शैक्षणिक योग्यता क्या निर्धारित की गई है और इच्छुक उम्मीदवार किस प्रकार से ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे l

Govt Job Update & Exam Notes के लिए फॉर्म भरे

BPSC 68th Vacancy Details

आयोग के द्वारा लगभग 281 पदों हेतु विज्ञापन निकाला गया है। जिसमें अलग-अलग विभाग के लिए वैकेंसी निकाली गई हैं। आइए इन विभिन्न विभागों में निकलने वाली Vacancy को देखते हैं।

BPSC 68th Notification 2022 Out
DepartmentVacancy details
नियोजन जिला नियोजन अधिकारी03
श्रम अधीक्षक01
अवर निबंधक-संयुक्त अवर निबंधक20
राज्य कर सहायक आयुक्त07
काराधीक्षक02
जिला अग्निशमन पदाधिकारी19
जिला समादेष्टा01
पुलिस उपाधीक्षक08
श्रम प्रवर्तन पदाधिकारी35
बिहार शिक्षा सेवा04
ईख पदाधिकारी02
सहायक निदेशक, दिव्यांगजन सशक्तिकरण निदेशालय05
सहायक निबंधक सहयोग समितियां04
प्रोबेशन पदाधिकारी01
अपर जिला परिवहन पदाधिकारी01
ग्रामीण विकास पदाधिकारी07
प्रखंड पंचायत राज पदाधिकारी40
राजस्व अधिकारी एवं समकक्ष39
आपूर्ति निरीक्षक14
प्रखंड अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जाति कल्याण पदाधिकारी60
Total 281

BPSC 68th Notification 2022 Educational Qualification

बिहार लोक सेवा आयोग(BPSC) के विभिन्न पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को केंद्र अथवा राज्य सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त University या इंस्टिट्यूट से ग्रेजुएशन डिग्री पास होना चाहिए।

इसमें कुछ पदों के लिए कुछ विशेष योग्यता भी मांगी गई है। जैसे कि जिला अग्निशमन पदाधिकारी पद के लिए उम्मीदवार के द्वारा Fire, Mechanical या Auto Mechanical से Graduation की गई हो। इसलिए पदों के अनुसार शैक्षणिक योग्यता की ज्यादा जानकारी के लिए आप official notification को पढ़ सकते हैं।

BPSC 68th Exam 2022 Application Fee

Bihar Public Service Commission (BPSC) के द्वारा कैटेगरी के अनुसार अलग-अलग आवेदन शुल्क निर्धारित किया गया है। जिसमें उम्मीदवारों को अपनी कैटेगरी के हिसाब से ही Application fees जमा करनी होगी। आइए BPSC Recruitment 2022 के लिए आवेदन शुल्क को देखते हैं।

ITBP Constable Tradesman Recruitment 2022

UPSSSC Junior Assistant 1262 Recruitment 2022

Rajasthan Nursing Officer & Pharmacist 3309 Recruitment 2022

UP Police Constable भर्ती 2023 में 
CategoryApplication fees
General / OBC/ Other State600/- रूपये
SC/ST150/- रूपये
Women150/- रूपये
PWD  150/- रूपये

BPSC 68Th Exam Schedule 2022  

उम्मीदवारों की जानकारी के लिए बता दे कि बिहार पब्लिक सर्विस कमीशन(BPSC) के द्वारा 68 वीं परीक्षा का पूरा कार्यक्रम जारी कर दिया गया है। जिसमें BPSC Prelims 12 फरवरी 2023 को आयोजित किया जाएगा, जो कि पहले से निर्धारित बिहार राज्य के विभिन्न जिलों में ही होगा।

जबकि BPSC 68th Combined Pre Exam Recruitment Result 27 मार्च 2023 को जारी किया जाएगा। रिजल्ट में पास  उम्मीदवारों को BPSC Main Examination के लिए बुलाया जाएगा, जो कि 12 मई 2023 को आयोजित होगी। बीपीएससी मुख्य परीक्षा का रिजल्ट 26 जुलाई 2023 को जारी करने की घोषणा की गई है।

इंटरव्यू की तारीख भी आयोग द्वारा घोषित कर दी गई है। जिसमें BPSC Interview 11 अगस्त 2023 को प्रस्तावित है।

हालांकि बिहार लोक सेवा आयोग(BPSC )के द्वारा BPSC 68th  Exam Final Result 9 अक्टूबर 2023 को जारी कर दिया जाएगा। इस प्रकार बीपीएससी के द्वारा 2023 में पूरी परीक्षा का कार्यक्रम घोषित किया जा चुका है। आयोग द्वारा परीक्षा कराने से लेकर Result तक पूरी तैयारियां कर ली गई है।

BPSC 68th Recruitment Selection Process 2022-2023

  • बिहार लोक सेवा आयोग के द्वारा पहले की तरह ही बीपीएससी 68 वी परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। जिसमें सबसे पहले उम्मीदवारों की प्रारंभिक परीक्षा होगी।
  • BPSC Preliminary Examination में जो भी उम्मीदवार सफल होंगे, उनको मुख्य परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा।
  • मुख्य परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को आयोग द्वारा निर्धारित Pattern के आधार पर परीक्षा देनी होगी।
  • BPSC 68th Main Exam में पास होने वाले उम्मीदवारों को, BPSC Interview के लिए बुलाया जाएगा।
  • बीपीएससी इंटरव्यू की परीक्षा मे सफल घोषित किए गए उम्मीदवारों को अंतिम रूप से बीपीएससी 68वी भर्ती के लिए पदों के अनुसार Select कर लिया जाएगा।

बीपीएससी 68 वीं परीक्षा के लिए शारीरिक क्षमता क्या मांगी गई है?

वैसे तो बिहार लोक सेवा आयोग(BPSC) के द्वारा ज्यादातर पदों पर शारीरिक योग्यता नहीं मांगी गई है। लेकिन कुछ पदों जैसे कि  बिहार पुलिस सेवा, जिला समादेष्टा व जिला अग्निशमन पदाधिकारी के विभिन्न पदों के लिए शारीरिक योग्यता की आवश्यकता होती है।  

इसलिए इन पदों के लिए उम्मीदवारों से कुछ अनिवार्य Physical Standard माँगा गया है, जिसमें पुरुषों में उम्मीदवारों की Minimum Height 5 फुट 5 इंच मांगी गई है।

इसके साथ ही पुरुष अभ्यर्थियों की छाती बिना फुलाए 32 इंच होनी चाहिए। जबकि महिला उम्मीदवारों की न्यूनतम हाइट 5 फुट 2 इंच मांगी गई है। साथ ही महिलाओं के लिए Breast फुलाने जैसी कोई योग्यता नहीं मांगी गई है।

BPSC 68th Pre Exam Pattern

बिहार लोक सेवा आयोग के द्वारा बीपीएससी 68 वी प्रारंभिक परीक्षा objective type multiple choice question के आधार पर होगी। जिसमें उम्मीदवारों से 150 प्रश्न पूछे जाएंगे। हालांकि प्रश्नों को गलत करने पर Negative Marking का भी प्रावधान किया गया है।

बता दे कि प्रारंभिक परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारो की Merit List वैकेंसी के 10 गुना उम्मीदवारों के आधार पर बनाई जाएगी। इस आधार पर बीपीएससी 68 वी प्रारंभिक परीक्षा की कट ऑफ बनाई जाएगी।

BPSC 68th Mains Exam किस प्रकार होगा?

पहले की तरह ही BPSC 68th Mains Exam आयोजित किया जाएगा, जिसमें उम्मीदवारों से तीन विषयों की परीक्षा ली जाएगी। इसमें पहले दो विषय अनिवार्य होंगे। जो कि सभी उम्मीदवारों के लिए समान होंगे। जबकि एक अन्य विषय उम्मीदवार अपनी इच्छा अनुसार चयन कर सकता है, यानी यह Optional का पेपर होगा।

  • इनमें पहला पेपर आपका General Hindi का होगा। जिसमें उम्मीदवारों से 100 नंबर के प्रश्न पूछे जाएंगे। उम्मीदवारों को इस पेपर में कम से कम 30% अंक लाने जरूरी है।
  • हालांकि इस पेपर के अंक आपकी Final Merit में नहीं जोड़े जाएंगे। लेकिन अगर आप 30% अंक, इस पेपर में नहीं लाते हैं, तो आपको चयन प्रक्रिया से बाहर कर दिया जाएगा।
  • दूसरा पेपर General Studies का होगा। जिसमें उम्मीदवारों के दो पेपर होंगे। हर पेपर इसमें 300 नंबर का होगा। जिसके लिए उम्मीदवारों को 3 घंटे का समय दिया जाएगा। बता दें कि इस प्रश्न पत्र के नंबर उम्मीदवारों की Final Merit List में जोड़े जाएंगे।
  • इसके बाद तीसरा या अंतिम पेपर आपका Optional Subject होगा। यह Paper भी 300 अंक का होगा। जिसमें आपसे सब्जेक्ट के अनुसार प्रश्न पूछे जाएंगे। आपके द्वारा यह सब्जेक्ट बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा जारी किये गए Notification में से चयन किया जाना चाहिए।

BPSC 68th Recruitment Interview

जैसा कि आपको बताया गया है, कि जो भी उम्मीदवार BPSC Mains Examination को पास करेगा, उसको आयोग द्वारा बीपीएससी इंटरव्यू परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। इस परीक्षा में आपकी व्यक्तिगत जानकारी, Hobbies तथा आपके विचारों को जानने का प्रयास किया जाता है। इस परीक्षा के बाद बीपीएससी की Final Merit List लगाई जाती है।

BPSC की Final Merit List कितने नंबरों पर लगती है?

  • बीपीएससी 68 वीं Interview Exam देने के बाद बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा पदों के अनुसार उम्मीदवारों की फाइनल मेरिट लिस्ट बनाई जाएगी, जिसमें आपके बीपीएससी मेंस परीक्षा में सामान्य अध्ययन के दोनों पेपर, ऑप्शनल विषय तथा इंटरव्यू के नंबर जोड़े जाएंगे।
  • आपकी BPSC Mains Exam कुल 900 अंको की होती है। जबकि BPSC Interview 120 अंकों का होता है। इस हिसाब से आपकी फाइनल मेरिट 1020 अंकों में से बनाई जाती है।
  • इस तरह उम्मीदवारों को प्राप्त अंको के आधार पर पदों के सापेक्ष फाइनल मेरिट लिस्ट आयोग की Official Website पर जारी कर दी जाती है।

Leave a Comment