Bihar Ration Card List 2021 – Check Application Form Status

By | May 3, 2021

Bihar Ration Card की नई लिस्ट देखे, बिहार राशन कार्ड आवेदन फॉर्म की स्थिति कौनसी वेबसाइट से देख सकते है, बिहार राज्य में Ration Card बनवाने के लिए कौन कौन से दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ती है, Bihar Ration Card कितने प्रकार के बनाये जाते है,Bihar Ration Card की अधिकारिक वेबसाइट-http://epds.bihar.gov.in/

राशन कार्ड ऐसा दस्तावेज है जिसके माध्यम से गरीब लोगों को सरकार के द्वारा राशन तो प्राप्त होता ही है, इसके साथ-साथ Ration Card  के ओर भी बहुत से फायदे होते हैं l बहुत से स्थान पर यह Document  की तरह कार्य करता है । जिस प्रकार हमारा आधार कार्ड, पैन कार्ड काम करता है वैसे ही अलग-अलग स्थान पर यह भी काम करता है। सभी राज्यों में नागरिकों के राशन कार्ड बनाए जाते हैं, परंतु यह राशन कार्ड भी तीन प्रकार के होते हैं और लोगों की आर्थिक स्थिति को देखते हुए बनाए जाते हैं। 

पहले तो लोगों को राशन कार्ड बनवाने के लिए अलग-अलग Government  Offices  के चक्कर काटने होते थे l यदि वह राशन कार्ड के लिए आवेदन दे भी देते थे, तो उसके पश्चात Ration Card List  में अपना नाम देखने के लिए भी उन्हें अलग-अलग जगह पर जाना पड़ता था। जिससे कि उनके समय की भी बहुत बर्बादी होती थी l अब सरकार के द्वारा यह सब Online  कर दिया गया है। अब व्यक्ति घर बैठे Online  अपने State Ration Card Website  पर जाकर सूची में अपना नाम देख सकते हैं। 

Bihar Ration Card List 2021

बिहार सरकार के द्वारा भी थोड़े समय पहले Ration Card के लिए आवेदन लिए गए थे l अब उनकी New List  जारी कर दी गई है। बिहार राज्य के लोग Bihar Ration Card New List 2021  में ऑनलाइन अपना नाम चेक कर सकते हैं। आज हम इसी के बारे में आपको विस्तार से बताएंगे, कि Bihar Ration Card List 2021 Ke Fayde   तथा  Bihar Ration Card New List 2021.

Bihar Ration Card New List 2021?

  • बिहार सरकार के द्वारा हर साल अपने राज्य के लोगों के लिए Bihar Ration Card New List  जारी की जाती है। इस लिस्ट में उन लोगों के नाम होते हैं, जिन्होंने राशन कार्ड के लिए Online Application  दी हैं और जो कि पहली बार राशन कार्ड बनवा रहे हैं। यह सूची सरकार के द्वारा हर साल जारी की जाती है। Bihar Ration Card New List 2021  के माध्यम से गरीब लोग भी अपना नाम इसमें चेक कर सकते हैं।
  • बिहार सरकार के द्वारा अपने राज्य के गरीब लोगों को गेहूं, चावल, चीनी, तेल आदि काफी कम कीमत पर दिया जाता है l परंतु सरकार के द्वारा यह राशन भी लाभार्थियों की Annual Income  के आधार पर दिया जाता है। Bihar Ration  Card  के माध्यम से सभी गरीब लोगों को सहायता के रूप में Ration Card  के माध्यम से खाद्य पदार्थ प्रदान करती है ताकि उनके घर पर खाने की कमी ना हो सके। 
  • बिहार सरकार के द्वारा अपने राज्य के लोगों के लिए तीन तरह के राशन कार्ड बनाए गए हैं। परंतु यह तीनों राशन कार्ड राज्य के लोगों की सालाना आय पर निर्भर करते हैं, कि सरकार के द्वारा उन्हें कौन सा राशन कार्ड दिया जाएगा। आगे हम आपको इन तीनों राशन कार्ड के बारे में भी विस्तार से बताएंगे।
  • हम आपको बता दें, कि देश में चल रहे Lockdown की वजह से काफी परेशानियां हो रही थी l इसी परेशानी को देखते हुए बिहार के मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार जी ने अपने राज्य में कई प्रकार की सहायता पर की घोषणा की थी। इसी दौरान बिहार सरकार ने अपने राज्य के राशन कार्ड धारकों के बैंक खातों में 948 करोड़ रुपए की राशि भी स्थानांतरित की थी। इसके तहत राज्य के सभी राशन कार्ड धारकों को ₹1000 की राशि आर्थिक सहायता के रूप में दी गई थी। बिहार सरकार के द्वारा सभी राशन कार्ड धारकों को ₹1000 की राशि उनके बैंक खाते में दी गई थी।

Bihar Ration Card 2021 New Update’s ?

बिहार सरकार के द्वारा 2021 में Ration Card में काफी बदलाव किए गए हैं l ऐसा कहा जा रहा है, कि कोरोनावायरस के चलते राज्य के लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इस स्थिति को देखते हुए राज्य के 18.40 लाख Ration card holders  को उनके बैंक खाते में ₹1000 हजार रुपए की धनराशि प्रदान की जाएगी जिससे कि वह अपनी छोटी-मोटी जरूरतों को पूरा कर सकेंगे l

कोरोनावायरस के चलते लोगों को जीवन यापन करने में काफी परेशानी होंगी l इसीलिए गरीब लोग दी जाने वाली इस राशि से खाद्य वस्तुएं भी खरीद सकेंगे। परंतु यह राशि राज्य के लोगों को तभी दी जाएगी जब उनका Bank Accoumt उनके Aadhar Card से Link होगा।

Types Of Bihar Ration Card?

बिहार राज्य में तीन तरह की राशन कार्ड होते हैं जैसे कि :-

  • APL Ration Card
  • BPL Ration Card
  • AAY Ration Card

1. APL Ration Card –

APL Ration Card Of Bihar उन लोगों का बनाया जाता है जो परिवार गरीबी रेखा से ऊपर अपना जीवन यापन करते हैं। बिहार राज्य का कोई भी व्यक्ति इस राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकता है l इस राशन कार्ड के लिए कोई भी सालाना आय निर्धारित नहीं है। APL Ration Card  बनवाने के लिए राज्य का कोई भी व्यक्ति आवेदन कर सकता है।

2. BPL Ration Card –

बीपीएल राशन कार्ड गरीबी रेखा से नीचे आने वाले परिवारों का बनाया जाता है l यदि कोई व्यक्ति गरीबी रेखा से नीचे आता है और उसकी सालाना आय ₹10000 है तो वह व्यक्ति BPL Ration Card  के अंतर्गत आवेदन दे सकता है l ज्यादातर गरीब लोगों के पास यही राशन कार्ड होता है।

3. AAY Ration Card – 

यह राशन कार्ड राज्य के उन लोगों के लिए जारी किया जाता है जिनकी आर्थिक स्थिति बहुत ही ज्यादा कमजोर होती है। खासतौर पर AAY Ration Card  उन व्यक्तियों को दिया जाता है, जिनकी आय निश्चित नहीं होती या फिर जिनकी आय ही नहीं है। यदि राज्य में कोई विधवा स्त्री या फिर विकलांग व्यक्ति है और उसके पास पैसे कमाने का कोई भी साधन नहीं है, तो इस प्रकार के लोग इस Ration Card के लिए Application  दे सकते हैं। इसके अतिरिक्त जो लोग मेहनत मजदूरी करते हैं वह भी इस राशन कार्ड के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं।

Bihar Ration Card Ke Fayde ?

  • राशन कार्ड के बहुत से फायदे होते हैं जैसे कि यह एक Identity Card  के रूप में भी कार्य करता है।
  • राशन कार्ड के माध्यम से लोगों को काफी कम कीमत पर खाद्य पदार्थ मिलते हैं, जैसे कि गेहूं, चावल, चीनी, तेल आदि।
  • राशन कार्ड के माध्यम से आप Government Schemes  का फायदा भी उठा सकते हैं। इसके अतिरिक्त यदि किसी व्यक्ति को अपना Voter ID Card  बनवाना है, या फिर License  बनवाना है तो वह राशन कार्ड की सहायता से उसके लिए भी Application  दे सकता है।
  • यदि कोई व्यक्ति New Electricity Connection या फिर New Gas Connection लेना चाहता है, तो उस व्यक्ति को Ration Card  के माध्यम से यह दोनों ही कनेक्शन आसानी से मिल सकते हैं।
  • बहुत से Private Hospitals  तथा Government Hospitals में BPL Card Holders तथा AAY Card Holders  को इलाज में भी छूट दी जाती है।
  • इसके अतिरिक्त Bank Account  खुलवाने के लिए भी राशन कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है।

Important Document’s For Bihar Ration Card 2021 ?

यदि बिहार राज्य में रहने वाला कोई भी व्यक्ति अपना New Ration Card  बनवाना चाहता है, तो उसे कुछ Important Documents For Bihar Ration Card 2021  चाहिए होते हैंl  परंतु ध्यान रहे, कि राशन कार्ड सिर्फ उसी व्यक्ति का पता है जिसका पहले राशन कार्ड ना बना हुआ हो।

आधार कार्ड 
बैंक अकाउंट 
आय प्रमाण पत्र
मोबाइल नंबर 
पासपोर्ट साइज फोटो 
एलपीजी कनेक्शन का नंबर
निवास प्रमाण पत्र

How To Check Name In Bihar Ration Card New List 2021

  • बिहार राज्य का कोई भी व्यक्ति यदि Bihar Ration Card New List 2021 में अपना नाम चेक करना चाहता है, तो उसके लिए हम आपको कुछ Step’s  बता रहे हैं l आप उन्हें Follow करके अपना Name  इस List में चेक कर सकते हैं।
  • सबसे पहले व्यक्ति को बिहार राज्य के Food and Consumer Protection Department की Official Website  पर जाना होगा।
  • जब आप बिहार राज्य की इस वेबसाइट को ओपन करेंगे, तो आपको Ration Card Detail  का विकल्प दिखाई देगा l आपको इस पर क्लिक करना है l
  • इस ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने काफी सारे जिलों की सूची खुलकर आ जाएगी l अब आपको अपने District  का नाम ढूंढ कर उस पर क्लिक करना है।
  • फिर आपके सामने Tehsil  की सूची आएगीl  आपको अपनी Tehsil भी Select करनी है l इसके पश्चात आपको सरकारी दुकानदारों के नाम दिखाई देंगे l आपको उनमें से अपने नजदीकी दुकानदार के नाम पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने Bihar Ration Card New List 2021  खुल जाएगी। यहां पर आप अपने परिवार के मुखिया का नाम खोज सकते हैं l जब आपको नाम मिल जाए, तो उसके पश्चात आपको उस पर Click  करना होगा l फिर आप उसके बारे में पूरी जानकारी हासिल कर सकते हैं।

Report on Category Wise Number of Ration Card in District

Bihar Ration Card 2021 Ko Download Kaise Kare?

  • यदि कोई भी व्यक्ति अपना राशन कार्ड डाउनलोड करना चाहता है, तो इसके लिए सबसे पहले आपको Food and Consumer Protection Department की Official Website पर जाना होगा l
  • इस वेबसाइट के Home Page  पर आपको RCMS  के नाम से एक विकल्प दिखाई देगा आपको उस पर क्लिक करना है l अब आपके सामने एक New page  खुल जाएगा।
  • इस पेज पर आपको अपने District  का चयन करना है। इसके पश्चात आपको शहरी या ग्रामीण से संबंधित विकल्प का चयन भी करना होगा l फिर List पर Click  करना होगा।
  • अब आपको अपने ब्लॉक का चयन करना है और Block का चयन करने के पश्चात आपको सभी पंचायत की भी सूची दिखाई देगी l आपको अपनी पंचायत का चयन भी करना होगा।
  • अब आपको इस सूची में अपने गांव का चयन करना होगा, फिर उसके पश्चात आपको FPS ( Fare Price Shop ) का चयन करना होगाl आपके सामने एक सूची खुलकर आ जाएगी। इस सूची में आप अपने परिवार के मुखिया का नाम खोज सकते हैं l जब आपको नाम मिल जाए, तो आपको उस पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने राशन कार्ड खुलकर आ जाएगा l नीचे आपको download तथा Print का ऑप्शन भी दिखाई देगा। आप यदि प्रिंट निकलवाना चाहते हैं तो प्रिंट भी निकलवा सकते हैं। इसके अतिरिक्त डाउनलोड करना चाहते हैं, तो डाउनलोड कर सकते हैं।

Bihar Ration Card आवेदन की स्थिति

FAQs for Bihar Ration Card

Bihar Ration Card List 2021 क्यों जरूरी है?

Bihar Ration Card List 2021  इसलिए जरूरी है क्योंकि जिन लोगों के पास राशन कार्ड नहीं थे उन्होंने राशन कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन दिए हैं l उन्हीं लोगों के नाम इस लिस्ट में हैं l  जैसा कि आप सभी जानते हैं, कि गरीब लोगों के लिए राशन कार्ड एक बहुत ही आवश्यक दस्तावेज है। गरीब लोगों को इसी के माध्यम से ही राशन मिलता है इसीलिए इस List में आपका नाम होना जरूरी है l इसी के माध्यम से लोग बिना सरकारी दफ्तरों के चक्कर काटे अपना नाम Online  ही Check कर सकते हैं l यदि लिस्ट में आपका नाम  नहीं है, तो इसका मतलब यह है कि आपका राशन कार्ड नहीं बना है l आप लिस्ट में अपना नाम किस तरह से चेक करें यह हमने इस पोस्ट के माध्यम से आपको बता दिया है l 

बिहार सरकार के द्वारा राशन कार्ड के माध्यम से लॉकडाउन में किस प्रकार लोगों की सहायता की जाएगी?

पिछले साल जब लॉकडाउन हुआ था तो सरकार ने सभी Ration Card Holder’s  को ₹1000 की राशि उनके बैंक खाते में दी थी l इसके अतिरिक्त सरकार ने लोगों को मुफ्त में गेहूं, चावल भी दिए थे l परंतु उस समय बहुत से लोग ऐसे थे जिन को ₹1000 की राशि नहीं मिल पाई थी क्योंकि उन लोगों के बैंक अकाउंट आधार कार्ड से लिंक नहीं थे l नीतीश कुमार जी ने यह कहा है, कि यदि जल्द से जल्द लोग अपना बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक करवाते हैं, तो जिन लोगों को यह लाभ नहीं मिल पाया था तो उनके खातों में ₹1000 की राशि दे दी जाएगी। बिहार के लोग Lockdown के समय में दो तरीके से फायदा ले सकेंगे l पहला फायदा तो यह है कि बिहार के लोगों को सरकार की तरफ से मुफ्त में राशन दिया जाएगा l वहीं दूसरी ओर ₹1000 की धनराशि भी बिहार के लोगों के खातों में ट्रांसफर की जाएगी |

follow us for social updates

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *