बिहार पुलिस कॉन्स्टेबल ड्राइवर परीक्षा स्थगित हुई-जाने कब होगी शारीरिक दक्षता परीक्षा |

By | April 26, 2021

बिहार पुलिस विभाग द्वारा ड्राइवर के पदों पर शारीरिक दक्षता परीक्षा मई माह में आयोजित होने वाली परीक्षा स्थगित कर दी गई है, कोरोना महामारी की वजह से परीक्षा तिथि में बदलाव भी हो सकता है, बिहार पुलिस कांस्टेबल ड्राइवर भर्ती के लिए परीक्षा के बारे में अधिक जानकारी के लिए अधिकारिक वेबसाइट को विजिट करे |

नई सूचना देखे-बिहार पुलिस विभाग द्वारा कांस्टेबल ड्राइवर के लिए 07 मई 2021 को होने वाली शारीरिक दक्षता परीक्षा को स्थगित कर दिया गया है, कोरोना की स्थिति सामान्य होने के बाद नई तिथि की घोषणा कर दी जाएगी |

सरकार के द्वारा समय-समय पर सरकारी पदों पर भर्तियां की जाती हैं l ऐसे ही बिहार में भी पुलिस कॉन्स्टेबल ड्राइवर आदि के पदों पर भर्तियां होनी है। जिसके लिए अब शारीरिक दक्षता परीक्षा ( Physical Efficiency Test ) का आयोजन किया जाएगा। इस परीक्षा के एडमिट कार्ड 25 अप्रैल से उपलब्ध हो जाएंगे और 7 मई 2021 को Physical efficiency test  करवाया जाएगी। अब आगे हम इसी के बारे में जानेंगे कि इस भर्ती की शारीरिक दक्षता परीक्षा कहां पर होगी और कब होगी और इस परीक्षा में कौन भाग ले सकेगा।

Contents

बिहार पुलिस ड्राइवर कांस्टेबल पीईटी ( PET ) 2021

बिहार सेंट्रल सिलेक्शन बोर्ड आफ कांस्टेबल ( Bihar Central Selection Board of Constable ) के द्वारा मई 2019 के तहत बिहार पुलिस ड्राइवर कांस्टेबल की शारीरिक दक्षता परीक्षा की तिथि अब घोषित कर दी गई है। सिलेक्शन बोर्ड ने यह बताया है कि शारीरिक दक्षता परीक्षा ( Physical Efficiency Test ) का आयोजन 7 मई 2021 से शहीद राजेंद्र प्रसाद सिंह राजकीय उच्च विद्यालय ( Shaheed Rajendra Prasad Singh Government High School ) के गर्दनीबाग ( Gardnibagh )पटना में किया जाएगा। उन्होंने यह कहा है कि जो भी उम्मीदवार लिखित परीक्षा में सफल हुए हैं वह सभी PET परीक्षा में भाग ले सकेंगे।

Bihar Police Constable Driver Exam Postponed News

PET के एडमिट कार्ड 25 अप्रैल से उपलब्ध होंगे

  • शारीरिक दक्षता परीक्षा में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों को पहले एडमिट कार्ड निकलवाने होंगे और यह एडमिट कार्ड 25 अप्रैल से उपलब्ध हो जाएंगे जोकि सभी उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट ( Official Website ) csbc.bih.nic.in के माध्यम से डाउनलोड कर सकेंगे। बहुत बार ऐसे भी होता है कि बहुत से उम्मीदवारों का एडमिट कार्ड किसी कारणवश डाउनलोड नहीं होता तो यदि कोई उम्मीदवार ऐसा है जिसका एडमिट कार्ड वेबसाइट के जरिए डाउनलोड नहीं हो रहा है। तो वह 4 और 5 मई को केंद्रीय चयन परिषद के बैंक हाउसिंग रोड पटना में स्थित कार्यालय से अपने डुप्लीकेट एडमिट कार्ड को भी प्राप्त कर सकता है डुप्लीकेट एडमिट कार्ड आप सुबह 10:00 बजे से लेकर शाम को 5:00 बजे तक प्राप्त कर सकते हैं। सिलेक्शन बोर्ड के द्वारा स्पष्ट कर दिया गया है कि एडमिट कार्ड डाक के माध्यम से नहीं भेजा जाएगा और सिलेक्शन बोर्ड ने यह भी कहा है कि यदि कोई व्यक्ति अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहता है तो वह वेबसाइट के माध्यम से भी प्राप्त कर सकता है।
  • हम आपको बता दें कि इस भर्ती की परीक्षा 14 अक्टूबर 2020 को होनी थी परंतु वह परीक्षा 3 जनवरी 2021 को आयोजित की गई थी। इस परीक्षा का देरी से होने का कारण यह था कि बिहार विधानसभा में चुनाव शुरू हो गए थे। उन चुनावों के कारण ही इस परीक्षा को स्थगित कर दिया गया था और इस लिखित परीक्षा का रिजल्ट 15 अप्रैल 2021 को घोषित कर दिया गया था l जिसमें कुल 8160 उम्मीदवारों को शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए सफल घोषित किया गया है। इस भर्ती के तहत ड्राइवर कॉन्स्टेबल के लिए 1722 खाली पद भरे जाने हैं। उम्मीदवारों की चयन प्रक्रिया में लिखित परीक्षा तथा शारीरिक दक्षता परीक्षा ( Physical Efficiency Test )और वाहन चालन दक्षता परीक्षा ( Driving Efficiency Test ) शामिल है।
  • अब जिन अभ्यार्थियों ने लिखित परीक्षा को पास कर लिया है वह 25 अप्रैल 2021 को अपने एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के पश्चात उन्हें 7 मई 2021 को होने वाली शारीरिक दक्षता परीक्षा ( Physical Efficiency Test ) के लिए तैयार रहना होगा। जो उम्मीदवार इस परीक्षा में पास होंगे सिर्फ वही उम्मीदवार आगे वाहन चालन दक्षता परीक्षा ( Driving Efficiency Test ) में भी शामिल हो सकते हैं। जो बचे हुए अभ्यार्थी वाहन चालन दक्षता परीक्षा में सफल हो जाएंगे उन्हीं को नौकरी दी जाएगी।

Click here-Bihar Police Official website

follow us for social updates

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *