बिहार मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना 2021-पात्रता एवं आवेदन प्रक्रिया की जानकारी देखे हिंदी में |

By | May 9, 2021

बिहार राज्य सरकार ने मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना शुरू की है, इस योजना के तहत 50% तक Subsidy दी जाएगी, पात्रता एवं आवेदन प्रक्रिया की जानकारी देखे, Bihar Mukhyamantri Gram Parivahan Yojana का लाभ किस वर्ग के लोगों को मिल पाएगा, बिहार मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना की अधिकारिक वेबसाइट क्या है-http://transport.bih.nic.in/

  • बिहार सरकार के द्वारा बहुत सी योजनाओं का आरंभ किया गया है जिससे कि राज्य के लोगों को काफी फायदा मिल रहा है। खासतौर पर Government of Bihar  के द्वारा गरीबों के लिए बहुत सी योजनाओं की शुरुआत की गई है, ताकि राज्य में लोगों को गरीबी रेखा से ऊपर उठाने का प्रयास किया जा सके l राज्य सरकार के द्वारा बेरोजगारों को भी रोजगार के नए-नए अवसर प्रदान किए जाते हैं, ठीक इसी प्रकार बिहार सरकार के द्वारा Bihar Mukhyamantri Gram Parivahan Yojana 2021 की शुरुआत की गई है।
  • इस योजना के तहत गरीब लोगों को अपना वाहन खरीदने के लिए 50% तक की Subsidy  बिहार सरकार के द्वारा प्रदान की जाएगी l जो लोग आर्थिक तंगी के कारण अपना खुद का वाहन नहीं खरीद पाते उन्हें Mukhyamantri Gram Parivahan Yojana 2021  के तहत काफी फायदा मिलेगा और वह अपना वाहन खरीद सकेंगे।
  • इस योजना के अंतर्गत व्यक्ति 3 पहिया से लेकर 10 पहिया वाहन खरीद सकता है। Bihar Mukhyamantri Gram Parivahan Yojana  के माध्यम से बेरोजगारी दर में भी काफी गिरावट आएगी l जो लोग अपना ओटो, कार, बस, ट्रक आदि खरीद कर उसे ही रोजगार का साधन बनाना चाहते हैं, तो इस प्रकार के लोग अपना खुद का वाहन खरीद कर पैसे कमा पाएंगे। आज हम आपको Bihar Mukhyamantri Gram Parivahan Yojana 2021  के बारे में विस्तार से बताएंगे कि Bihar Mukhyamantri  Gram Parivahan Yojana Ke Fayde  तथा Objective’s Of Bihar Mukhyamantri Gram Parivahan Yojana 2021 In Hindi.

Contents

Bihar Mukhyamantri Gram Parivahan Yojana Kya Hai ?

बिहार सरकार के द्वारा चलाई गई इस योजना के तहत राज्य के लोगों को अपना खुद का वाहन खरीदने के लिए 50% की सब्सिडी Bihar Government के द्वारा प्रदान की जाएगी, ताकि गरीब लोग आसानी से 3 पहिया से 10 महीने तक का वाहन खरीद कर उसे अपना रोजगार का साधन बना सकें।

Bihar Mukhyamantri Gram Parivahan Yojana details

हम आपको बता दें, कि इस योजना का कार्य बिहार सरकार के Transport  Corporation के द्वारा किया जाता है। यदि कोई भी व्यक्ति Bihar Mukhyamantri Gram Parivahan Yojana 2021 के तहत लाभ प्राप्त करना चाहता है, तो उसे इस योजना की Official Website पर जाकर Online Apply करना होता है। Bihar Mukhyamantri Gram Parivahan Yojana का लाभ 21 वर्ष से ऊपर की आयु के व्यक्ति उठा सकते हैं।

Objective’s of Bihar Mukhyamantri Gram Parivahan Yojana 2021 In Hindi ?

इस योजना का मुख्य उद्देश्य बिहार राज्य में बेरोजगारी दर को कम करना है l बेरोजगारी दर को कम करने के लिए ही Bihar Mukhyamantri Gram Parivahan Yojana 2021 की शुरुआत की गई है। इस योजना के माध्यम से ग्रामीण लोगों को 3 या 4 पहिया वाहन खरीदने के लिए Bihar Goverment के द्वारा 50% तक की Subsidy आर्थिक सहायता के रूप में प्रदान की जाएगी l

बहुत से लोग आर्थिक स्थिति अच्छी न होने के कारण अपना काम शुरू नहीं कर पाते और कम पढ़े लिखे होने की वजह से उन्हें अच्छी नौकरी भी नहीं मिलती, जिसके कारण उन्हें जीवन यापन करने में काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है l इसी समस्या को देखते हुए बिहार सरकार के मुख्यमंत्री ने इस योजना की शुरुआत की है, ताकि Bihar Mukhyamantri Gram Parivahan Yojana 2021 के माध्यम से ग्रामीण लोगों को रोजगार के नए अवसर प्रदान किए जा सके।

Benefits Of Bihar Mukhyamantri Gram Parivahan Yojana 2021 In Hindi ?

  • बिहार के मुख्यमंत्री के द्वारा आरंभ की गई इस योजना के तहत अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति तथा अत्यंत पिछड़े वर्ग ( EBC ) के लोगों को सब्सिडी दरों पर वाहन खरीदने के लिए Online Apply  कर सकते हैं।
  • इस योजना के माध्यम से बेरोजगार लोगों को रोजगार मिल पाएगा, जिससे कि State में Unemployment Rate में भी काफी गिरावट आएमेंl इसी के साथ-साथ गरीब व्यक्ति अपनी गरीबी को भी दूर कर पाएंगे।
  • Bihar Mukhyamantri Gram Parivahan Yojana 2021 के माध्यम से लाभार्थी Public Transport के लिए 4 पहिया, 3 पहिया New Vehicle  आसानी से Purchase कर पाएंगे।
  • इस योजना में बिहार राज्य के लगभग 8405 ग्राम पंचायतों को शामिल कर लिया गया है l सरकार का लक्ष्य उन्हें सहायता प्रदान करना है। यदि Total Records की बात की जाए, तो सरकार के द्वारा प्रत्येक ग्राम पंचायतों में 42025 युवाओं को लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • Bihar Mukhyamantri Gram Parivahan Yojana के माध्यम से बिहार राज्य के नागरिक 10 पहिया गाड़ी भी आसानी से खरीद सकेंगे।

Eligibility For Bihar Mukhyamantri Gram Parivahan Yojana 2021 In Hindi ?

अगर कोई भी व्यक्ति Bihar Mukhyamantri Gram Parivahan Yojana 2021 का लाभ उठाना चाहता है, तो यह बात ध्यान में रहे कि वह व्यक्ति बिहार राज्य का Permanent Resident होना चाहिए, क्योंकि यह योजना Bihar Chief Minister के द्वारा ही लागू की गई है।

इस योजना के तहत Apply करने वाले आवेदक आर्थिक रुप से गरीब होने चाहिए l उनकी Annual Income ₹150000 से अधिक नहीं होनी चाहिए।

इस योजना के तहत केवल अनुसूचित जाति ( SC Caste ), अनुसूचित जनजाति ( ST Caste ) तथा अत्यंत पिछड़े वर्ग ( EBC ) के लाभार्थियों को ही वाहन खरीदने के लिए Subsidy  प्रदान की जाएगी।

एक Important बात आपके ध्यान रहे कि Bihar Mukhyamantri Gram Parivahan Yojana 2021 के तहत Apply करने वाले व्यक्ति का Driveing Licence  बना होना चाहिए l यदि आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस नहीं है, तो आप इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते।

जिसकी आयु कम से कम 21 वर्ष है वहीं आवेदक Bihar Mukhyamantri Gram Parivahan Yojana के तहत Apply कर सकता है।

Important Document For Bihar Mukhyamantri Gram Parivahan Yojana 2021 In Hindi ?

ग्राम परिवहन योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाले व्यक्तियों के पास कुछ Important Documents होने चाहिए तभी वह इस योजना का लाभ उठा सकते हैं जैसे कि :-

  • निवास प्रमाण पत्र 
  • आधार कार्ड 
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र 
  • आयु प्रमाण पत्र 
  • मोबाइल नंबर 
  • पासपोर्ट साइज फोटो 
  • ड्राइविंग लाइसेंस 
  • शैक्षणिक योग्यता का प्रमाण पत्र

How To Apply Under Bihar Mukhyamantri Gram Parivahan Yojana 2021 In Hindi ?

अगर बिहार राज्य का लाभार्थी Bihar Mukhyamantri Gram Parivahan Yojana 2021 के तहत Apply करना चाहता है, तो हम आपको नीचे कुछ Steps बता रहे हैं l आप उनकी सहायता से इस योजना के तहत Online Application दे पाएंगे।

  • सबसे पहले आपको Bihar Transport Corporation की Official Website  पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने इस Website का Home Page खुल जाएगा। होम पेज पर ही आपको Transport Department का Link दिखाई देगा lआपको इस पर Click करना है।
  • इसके पश्चात आपको Bihar Mukhyamantri Gram Parivahan Yojana 2021 का Link दिखाई देगा l आपको इस पर Click करना है।
  • अब आपके सामने एक New Page खुल कर आ जाएगा l इसमें आपको Online Apply का Option दिखाई देगा l आपको उस पर Click कर देना है।
  • अब आपके सामने एक New Page खुल जाएगा, इस नए पेज में आपको सभी Important Documents  से संबंधित जानकारी देनी होगी l फिर Submit के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार Registration Process पूरी हो जाएगी l अब आपको Log IN  करना होगा और Login के लिए आपको ऊपर की तरफ में दिए गए Login के Link पर Click करना होगा।
  • अब आपके सामने Login Form खुलकर आ जाएगा l इसमें आपको सभी पूछी गई जानकारियां भरनी होगी। उसके पश्चात Login के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपकी Login ID खुल जाएगी l फिर आपको Fill Application Form के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने Application Form खुलकर आ जाएगा l इसमें आपको सभी पूछी गई जानकारियां भरनी होगी l उसके पश्चात आपको सभी Important Document  को Upload करना होगा l फिर Submit के विकल्प पर क्लिक करना होगा। इस प्रकार आप Apply कर सकते हैं।
How To Check The Status Of Bihar Mukhyamantri Gram Parivahan Yojana 2021 In Hindi ?

अगर बिहार के किसी नागरिक ने Bihar Mukhyamantri Gram Parivahan Yojana 2021 के तहत आवेदन दिया है वह इस योजना के Application status online  भी Check कर सकता है l जैसे कि :-

  • सबसे पहले व्यक्ति को Bihar Transport Corporation की Official Website  पर जाना होगा।
  • इस Website के Home Page पर ही आपको Transport Department का Link मिल जाएगा l आपको उस पर Click करना है।
  • अब आपके सामने New Page खुल जाएगा l आपको Bihar Mukhyamantri Gram Parivahan Yojana 2021 के Link पर Click करना है।
  • अब आपके सामने एक New Page खुलेगा, उसमें आपको Username, Password, Captcha Code आदि डालने होंगे l फिर Login के Option पर Click करना होगा l जैसे ही आप Login करते हैं उसके पश्चात आप Application Status चेक कर सकते हैं।

FAQs for Bihar Mukhyamantri Gram Parivahan Yojana 2021

अगर मेरे पास पहले से ही एक ट्रक है, तो क्या मैं अपना व्यवसाय बढ़ाने के लिए मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना का लाभ उठा सकता हूँ ?

बिल्कुल नहीं, क्योंकि बिहार सरकार के द्वारा Bihar Mukhyamantri Gram Parivahan Yojana 2021 की शुरुआत गरीब लोगों को रोजगार प्रदान करने के लिए की गई है। यदि किसी भी व्यक्ति के पास पहले से ही बस, ट्रक, कार, ओटो आदि वाहन है तो वह इस योजना का लाभ नहीं ले पाएंगे l क्योंकि इस योजना का लाभ गरीब बेरोजगार व्यक्ति ही उठा सकते हैं।

अगर मेरे पास ड्राइविंग लाइसेंस तथा सभी जरूरी दस्तावेज भी हैं और मेरी उम्र 20 साल है, तो क्या मैं इस योजना के तहत आवेदन कर सकता हूँ ?

इस योजना का लाभ केवल 21 साल से ऊपर की आयु के व्यक्ति ही उठा सकते हैं। इसीलिए जब तक आप 21 साल के नहीं हो जाते तब तक आपको इंतजार करना होगा।

इस योजना का लाभ केवल 21 साल से ऊपर की आयु के व्यक्ति ही उठा सकते हैं। इसीलिए जब तक आप 21 साल के नहीं हो जाते तब तक आपको इंतजार करना होगा।

यदि बिहार राज्य का कोई गरीब नागरिक इस योजना का फायदा उठाना चाहता है और वह यदि खुद ही इस योजना की Official Website के माध्यम से आवेदन नहीं कर पा रहा है, तो चिंता करने वाली बात नहीं है l आप अपने नजदीकी किसी भी CSE Centre पर जाकर Bihar Mukhyamantri Gram Parivahan Yojana के तहत आवेदन दे सकते हैं। इसके अतिरिक्त यदि आपके गांव में आपके घर के आसपास कोई कंप्यूटर सेंटर है, तो आप उसके द्वारा भी इस योजना के तहत आवेदन कर पाएंगे।

follow us for social updates

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *