Bihar मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना 2021-पात्रता एवं आवेदन प्रक्रिया की जानकारी हिंदी में |

By | May 6, 2021

बिहार राज्य सरकार ने बालक-बालिकाओं के लिए प्रोत्साहन योजना शुरू की है, राज्य की बालिकाएँ इस योजना का लाभ उठा सकती है, राज्य सरकार की और से बालिकाओं को दस हजार रूपये की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी, Bihar Mukhyamantri Balak /Balika Protsahan Yojana की जानकारी हिंदी में देखे |

  • बिहार के मुख्यमंत्री के द्वारा बहुत सी योजनाओं का शुभारंभ किया गया है जिससे कि राज्य के लोगों को काफी फायदा भी हो रहा है l ठीक इसी प्रकार बिहार राज्य के मुख्यमंत्री ने बालक / बालिका प्रोत्साहन योजना की शुरुआत भी की है l Bihar Mukhyamantri Balak /Balika Protsahan Yojana 2021 की शुरुआत 2019 में की गई थी l इस योजना के तहत 10वीं कक्षा में पहला स्थान प्राप्त करने वाले बालक और बालिकाओं को प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी । Bihar Mukhyamantri Balak /Balika Protsahan Yojana 2021 के अनुसार बिहार राज्य के जिन बालक बालिकाओं ने 2019 में दसवीं बोर्ड की परीक्षा First Division  से पास की है, तो उन सभी को राज्य सरकार की तरफ से ₹10000 की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी। 
  • Bihar Mukhyamantri Balak /Balika Protsahan Yojana 2021 की शुरूआत राज्य के बालक बालिकाओं को शिक्षा के क्षेत्र में प्रोत्साहित करने के लिए किया गया है, ताकि मिलने वाली राशि का Use वह अपनी Study में कर सकें।  Mukhyamantri Balak /Balika Protsahan Yojana 2021 से राज्य के गरीब बच्चों को काफी फायदा मिल रहा है l वैसे तो इस योजना का लाभ राज्य के वह सभी छात्र उठा सकते हैं जिन्होंने 2019 में दसवीं पास की है और 10th Class  में जिन्होंने First Division या Merit प्राप्त की है। अब आगे इस आर्टिकल में हम आपको इस योजना के बारे में विस्तार से बताएंगे कि Bihar Mukhyamantri Balak /Balika Protsahan Yojana Ke Fayde तथा How To Apply Under Bihar Mukhyamantri Balak /Balika Protsahan Yojana 2021

Bihar Mukhyamantri Balak /Balika Protsahan Yojana Kya Hai ?

  • यह योजना छात्रों को शिक्षा के क्षेत्र में प्रोत्साहित करने के लिए आरंभ की गई है l Bihar Mukhyamantri Balak /Balika Protsahan Yojana 2019 के तहत सिर्फ वही छात्र लाभ उठा सकते हैं जिन्होंने 2019 में दसवीं कक्षा पास की है। इसके अतिरिक्त Bihar Mukhyamantri Protsahan Yojana 2021  के अंतर्गत Second Division  से पास होने वाले सिर्फ अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति के छात्र छात्राओं को सरकार के द्वारा ₹8000 की राशि प्रदान की जाएगी l Bihar Mukhyamantri Balak /Balika Protsahan Yojana 2021  के अंतर्गत लाभ उठाने वाले बालक / बालिकाओं का विवाहित होना अनिवार्य है तभी इसके तहत आवेदन दे सकते हैं।
Bihar Mukhyamantri Balak :Balika Protsahan Yojana Details
  • बिहार राज्य के जो भी बालक बालिका इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, तो उन्हें बिहार कल्याण की Official Website पर Online Application  देनी होगी। Bihar Mukhyamantri Balak /Balika Protsahan Yojana 2021 के तहत केवल Online Application  ही स्वीकार किए जा रहे हैं। हम आपको एक महत्वपूर्ण बात बता दें, कि इस योजना के अंतर्गत प्रोत्साहन राशि प्राप्त करने के लिए आवेदकों का Bank Account Aadhar Card के साथ Link  होना चाहिए।

Objectives Of Bihar Mukhyamantri Balak /Balika Protsahan Yojana 2021 In Hindi ?

बिहार सरकार के द्वारा 2019 में आरंभ की गई इस योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य के बालक/बालिकाओं को पढ़ाई के क्षेत्र में प्रोत्साहित करने के लिए राशि देना है l जो छात्र आर्थिक रूप से काफी कमजोर हैं उन्हें मिलने वाली प्रोत्साहन राशि से काफी फायदा होगा। Bihar Mukhyamantri Balak /Balika Protsahan Yojana 2021 के तहत बालक और बालिकाओं को 10वीं Class में 1st Division तथा Merit लाने पर ₹10000 की प्रोत्साहन राशि प्राप्त की जाएगी।

आप Bihar Mukhyamantri  Protsahan Yojana 2021 के तहत घर बैठे Online Apply  कर सकते हैं। Online Applications के लिए उन्हें किसी भी Goverment Offices  के चक्कर काटने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी जिससे कि उनका time और Money दोनों बचेंगे।

Benefits Of Bihar Mukhyamantri Balak /Balika Protsahan Scheme 2021 In Hindi ?

बिहार के मुख्यमंत्री के द्वारा चलाई गई इस Government Scheme के बहुत से Benefits हैं जैसे कि :-

  • इस योजना के तहत बालक और बालिकाओं दोनों को ही प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी, जिससे कि वह Education  के क्षेत्र में Motivate होंगे।
  • Bihar Mukhyamantri Balak /Balika Protsahan Yojana 2021  के अंतर्गत बिहार के वह बालक/बालिकाएं जिन्होंने 2019 में 10 वी Board की परीक्षा 1st Division या Merit Division से पास की है तो उन्हें ₹10000 की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना का फायदा अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति के छात्रों को भी दिया जाएगा। यदि वह Year 2019 में 10वीं कक्षा में 2nd Division  से पास हुए हैं, तो उन्हें भी Bihar State Government के द्वारा ₹8000 की प्रोत्साहन Amount प्रदान की जाएगी।
  • इस Government Schemes के अंतर्गत Only Married बालक / बालिकाओं को ही प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।

Eligibility For Bihar Mukhyamantri Balak /Balika Protsahan Scheme 2021 In Hindi ?

  • इस योजना का लाभ सिर्फ वही बालक बालिकाएं उठा सकते हैं जिन्होंने वर्ष 2019 में 10th Class की परीक्षा पास की है l
  • यदि अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति के बालक बालिकाओं की 2nd Division है और वह अगर प्रोत्साहन राशि के लिए Online Apply करना चाहते हैं, तो यह बात याद रखे कि उनके परिवार की Yearly Income ₹1,50000 से कम होनी चाहिए l तभी उन्हें Bihar Mukhyamantri Balak /Balika Protsahan Yojana 2021  के अंतर्गत प्रोत्साहन राशि मिल सकती है ।
  • बालक – बालिका प्रोत्साहन योजना की शुरुआत Only Bihar State  में की गई है इसीलिए आवेदन करने वाले आवेदक Only Bihar State के ही Permanent Residence  होने चाहिए।
Important Document For Bihar Mukhyamantri Balak /Balika Protsahan Scheme 2021 In Hindi ?

इस योजना के तहत Online Apply करने वाले आवेदकों के पास कुछ Important Documents  होने चाहिए तभी वह Bihar Mukhyamantri Balak /Balika Protsahan Yojana 2021  के तहत आवेदन कर सकते हैं जैसे कि :- 

  • आधार कार्ड 
  • जाति प्रमाण पत्र 
  • पहचान पत्र 
  • आय प्रमाण पत्र
  • दसवीं कक्षा की मार्कशीट 
  • बैंक अकाउंट पासबुक 
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

How To Apply Under Bihar Mukhyamantri Balak /Balika Protsahan Yojana 2021 In Hindi ?

  • यदि बिहार राज्य के Interested लाभार्थी Bihar Mukhyamantri Balak /Balika Protsahan Yojana 2021 के तहत Online Apply करना चाहते हैं, तो हम आपको नीचे कुछ Steps बता रहे हैं l आप उन्हें Follow करके आसानी से इस योजना के तहत Apply कर पाएंगे।
  • सबसे पहले आपको इस योजना की  Offical Website  पर जाना होगा।
  • इस Website  को Open करते ही इस Wesite  का Home Page आपके सामने खुल जाएगा l Home Page पर ही आपको नीचे की तरफ में Bihar Mukhyamantri Balak /Balika Protsahan Yojana 2019 के नाम से विकल्प दिखाई देगा l आपको इस पर Click करना है।
  • अब आपके सामने Next Page खुल जाएगा l इस Page पर आपको अपना नाम चेक करना है l अपना नाम Check  करने के लिए आपको सबसे नीचे की तरफ Verify Name and Account Detail के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने एक New Page  खुल जाएगा और उसमें आपको अपनी District और School का चयन करना होगा l उसके पश्चात आपको View के Option पर Click करना होगा l
  • अब आपके सामने उन सभी छात्र/ छात्राओं की List आ जाएगी, जो कि 2019 में पास हुए हैं। अब आपको List में अपना Name ढूंढना होगा।
  • जब आपको अपना Name मिल जाएगा तो आपके नाम के बिल्कुल सामने Click To Apply  का विकल्प दिखाई देगा l आपको इस पर Click करना है।
  • अब आपके सामने Application form  खुल जाएगा l यहां पर आपको अपना Registration number, Date of birth  और दसवीं में जितने भी Number आपके आए हैं वह भरने हैं l फिर Captcha code  डालकर log in के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • अब आपकी Login ID  भी खुल जाएगी l आपको आगे Complete form  भरना होगा l अपनी Bank Details भी डालनी होगीl 
  • इस पूरे Form में आपसे बहुत सी Information पूछी गई होंगी। जैसे कि आधार नंबर, Father Name , Bank Account Number , इसके अतिरिक्त भी बहुत सी Informations आपसे पूछे जाएंगी l आपको अच्छे से जानकारियां भरके उसके बाद Submit के विकल्प पर क्लिक करना होगा l इस प्रकार आपका आवेदन हो जाएगा।

How To Check The Status Of Bihar Mukhyamantri Balak /Balika Protsahan Yojana In Hindi ?

  • अगर बिहार राज्य के किसी भी बालक बालिका ने Bihar Mukhyamantri Balak /Balika Protsahan Yojana 2021 के तहत आवेदन दिया है और वह आवेदन की स्थिति का पता करना चाहता है, तो हम अब आपको How To Check The Status Of Bihar  Mukhyamantri Balak / Balika Protsahan करने का Process बता रहे हैं l आप इस Process को अच्छे से समझ लीजिएगा।
  • सबसे पहले आपको Bihar Mukhyamantri Balak /Balika Protsahan Yojana 2021 की Official Website पर जाना है l ऑफिशियल वेबसाइट के Home Page पर ही आपको Bihar Mukhyamantri Balak /Balika Protsahan Yojana 2021 का नाम लिखा दिखाई देगा l आपको उस पर Click करना है।
  • अब आपके सामने एक New Page खुल जाएगा l यहां पर आपको काफी सारे Option दिखाई देंगे l उन में ही आपको Click Here To View Application Status  का विकल्प दिखाई देगा आपको इस पर क्लिक करना है।
  • इस Option पर आप जैसे ही क्लिक करेंगे, तो एक Next Page खुल जाएगा, वहां पर आपको आवेदन की स्थिति देखने के लिए अपना Registratiom Number  डालना होगा l फिर Search के Option पर Click करना होगाl  इस प्रकार आप आवेदन की स्थिति देख सकते हैं।

बिहार मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना से संबंधित पूछे जाने वाले सवाल?

अगर मैंने 2020 में 10वीं कक्षा पास की है, तो क्या मुझे इस योजना का लाभ मिलेगा ?

यह योजना सिर्फ उन बालक बालिकाओं के लिए है जिन्होंने साल 2019 में 10वीं कक्षा पास की है l जो विद्यार्थी First Division से पास होते हैं या फिर अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति के आवेदक कि यदि Second Devision  भी है, तो भी उसे प्रोत्साहन राशि मिलेगी।

अगर किसी दूसरे राज्य के विद्यार्थी ने 2019 में 10वीं कक्षा बिहार से पास की है, तो क्या उसे इस योजना का लाभ मिलेगा ?

यह योजना सिर्फ बिहार राज्य के स्थाई निवासियों के लिए लागू की गई है l अगर किसी भी दूसरे राज्य के बच्चे ने बिहार राज्य से 10वीं की है, तो उसे Bihar Mukhyamantri Balak /Balika Protsahan Yojana 2021 योजना के तहत लाभ नहीं मिलेगा।

follow us for social updates

One thought on “Bihar मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना 2021-पात्रता एवं आवेदन प्रक्रिया की जानकारी हिंदी में |

  1. Deepak kumar

    Sir me 2019 me 1st division de pass Kiya hu or paisa Abhi tak nahi aaya hai bahut Dino se ready for payment so ker rha hai

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *