Bihar E-Sewa Portal Online Registration Process-Check Benefits & Documents List

By | May 9, 2021

Bihar E-Sewa Portal के लिए ऑनलाइन पंजीकरण कैसे किया जायेगा, बिहार ई-सेवा पोर्टल क्या फायदे है, Bihar E-Sewa Portal के लिए जरुरी दस्तावेजों की लिस्ट क्या है, बिहार ई-सेवा पोर्टल की सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में देखे, Bihar E-Sewa Portal की अधिकारिक वेबसाइट कौनसी है-http://registration.bih.nic.in/

आपको पता है, कि आज के समय में Digitization Process तेजी से लागू हो रही है, जिसके कारण लोगों को सभी सुविधाओं में काफी आसानी हो रही है। अब यदि किसी भी व्यक्ति को कोई प्रमाण पत्र जैसे की Income Certificate, Caste Certificate, Residence Certificate आदी बनवाना होता है, तो भी वह Online आसानी से बनवा सकता है।

सरकार के द्वारा अब अधिकतर सभी काम Online कर दिए गए हैं ताकि लोगों के समय की बिल्कुल भी बर्बादी ना हो l पहले यदि किसी व्यक्ति को कुछ सरकारी काम होता था, तो अलग-अलग Government Offices के चक्कर काटने पड़ते थे l अब सरकार ने यह सब सुविधाएं Online उपलब्ध करवा दी हैं, जिसके कारण लोग घर बैठे इन सुविधाओं का लाभ Internet के जरिए उठा सकते हैं।

Bihar E-Seva Portal website

इसी प्रकार बिहार राज्य में किसी व्यक्ति को अपनी संपत्ति की Registry करवानी है, तो भी वह Online करवा सकता है, क्योंकि बिहार सरकार के द्वारा यह सुविधा Online कर दी गई है। जिसकी सहायता से Online हर बैठे इसका लाभ उठा पाएंगे l आज हम Bihar Property Registration Portal  बारे में विस्तार से जानेंगे, कि Bihar e-Sewa Portal Kya Hai तथा Bihar e-Sewa Portal Ke Fayde

Bihar e-Sewa Portal क्या है?

  • e-Sewa Portal की शुरुआत बिहार की सरकार के द्वारा की गई है। Bihar e-Sewa Portal की शुरूआत लोगों की समस्याओं को देखते हुए की गई है। इस पोर्टल के माध्यम से बिहार राज्य के नागरिक अपनी जमीन का Online Registration करवा सकते हैं। पहले यदि बिहार के लोगों को अपनी Property का Registration करवाना होता था, तो उन्हें बहुत से Government Offices के चक्कर काटने होते थे, जिसकी वजह से उनका समय भी बर्बाद होता था l परंतु अब यह सुविधा Online उपलब्ध है जिसके माध्यम से लोग आसानी से घर बैठकर Property Registration करवा पाएंगे l Bihar e-Sewa Portal 2021 पर आप अपनी संपत्ति का Registration तो करा ही पाएंगे, इसके साथ-साथ उससे जुड़ी जानकारी भी प्राप्त कर पाएंगे।
  • ग्रामीण इलाकों में बहुत बार यह मामले भी सामने आते है, कि कुछ गरीब लोगों की जमीन पर दूसरे लोग कब्जा कर लेते हैं l जिसके कारण लोगों को काफी मुश्किल का सामना करना होता है l परंतु Bihar e-Sewa Portal 2021 पर यह सब जानकारियां पहले से ही उपलब्ध रहेगी, जिसके माध्यम से आसानी से पता लगाया जा सकेगा की जमीन का असली मालिक कौन है।

Objectives Of Bihar e-Sewa Portal  2021 In Hindi ?

बिहार सरकार के द्वारा आरंभ किए गए Bihar e-Sewa Portal 2021 का उद्देश्य बिहार राज्य के नागरिकों को Property Registration की Service प्राप्त कराना है। 

Bihar e-Sewa Portal के माध्यम से राज्य के लोगों को यह खास सुविधा प्रदान की जाएगी कि राज्य के लोग अपनी Property का Registration खुद ही करा पाएंगे।

अब बिहार राज्य के लोगों को जगह- जगह Goverment Offices के चक्कर नहीं काटने होंगे l वह इस Online Portal की सहायता से खुद ही Property Registration करा सकते हैं, जिससे कि पैसा तथा समय इन दोनों की ही बचत होगी।

Benefits Of Bihar e-Sewa Portal In Hindi ?

  • इस पोर्टल का सबसे बड़ा फायदा यह है, कि Bihar e-Sewa Portal 2021 की शुरुआत होने पर लोगो का समय काफी बचने लगा है।
  • इसके साथ-साथ लोगों को अब Government Offices के चक्कर भी नहीं काटने पड़ते। वह अब आसानी से घर बैठे Property का Registration कर सकते हैं जोकि बहुत आसान भी है।
  • इस पोर्टल के माध्यम से बिहार के नागरिक की Property के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त की जा सकती है। अब यदि प्रॉपर्टी से लेकर किसी का झगड़ा होता है, तो वह Bihar e- Sewa Portal के माध्यम से भी सुलझाया जा सकता है।
  • ऐसा नहीं है, कि अगर आप खुद Online Apply  नहीं कर पा रहे हैं, तो आप अपनी Property के  Registration के लिए आवेदन नहीं कर पाएंगे। हम आपको बता दें, कि आप किसी भी CSC Centre की सहायता से आसानी से Online Registration करवा सकते हैं।

Important Document For Bihar Online Property Registration In Hindi ?

यदि कोई व्यक्ति e-Sewa Portal  पर Property का Online Registration  करना चाहता है, तो उसके पास कुछ Important Documents  होने चाहिए l  Registration  के दौरान इस पोर्टल पर Uplpad करने होते हैं l जैसे कि :- 

  • जो Property खरीद रहा है और जो बेच रहा है इन दोनों के Identity card तथा Aadhar Card.
  • Bihar e-Sewa Portal पर फॉर्म नंबर 4, फॉर्म नंबर 13 मिलेंगे जिन्हें आपको भरना होता है।
  • दोनों व्यक्तियों के pan card तथा Form number 60/61 तथा e-filing Receipt का होना भी आवश्यक है।

Bihar e-Sewa Portal की सहायता से संपत्ति का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें ?

अगर बिहार राज्य का कोई भी व्यक्ति अपनी संपत्ति का Registration  करना चाहता है, तो अब हम आपको यह प्रक्रिया विस्तार से समझाएंगे l जिसके माध्यम से आपको आसानी से समझ आ जाएगा कि इस Portal की सहायता से Property का Registration कैसे कराएं l अब हम आपको नीचे कुछ स्टेप्स बता रहे हैं, आपको उन्हें Follow करना है

  • Property Registration के लिए सबसे पहले बिहार के नागरिकों को Bihar e-Sewa Portal की Official Website पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने इस Website का Home Page खुल जाएगा। Home Page पर ही आपको e-Services के नाम से एक Option दिखाई देगा आपको इस पर क्लिक करना है।
  • इस विकल्प पर क्लिक करने के पश्चात आपको Land Registration के नाम से एक विकल्प दिखाई देगा l आपको इस पर Click करना है।
  • अब आपके सामने LogIn Page खुल जाएगा l यदि आपकी LogIn ID नहीं बनी हुई है, तो आपको Login ID बनानी होगी। इसीलिए आपको अपना Email Id, Phone Number तथा इससे संबंधित जरूरी जानकारियां देनी होगी और अपनी LogIn Id बनानी होगी।
  • जब आपकी LogIN Id बन जाएगी, तो उसके पश्चात आपको LogIn करना है l लोगिन करने के पश्चात आपके सामने एक Form खुल कर आएगा। इस Form को ध्यान पूर्वक पढ़ना है और उसके पश्चात इस Form को अच्छे से भरना है।
  • अब आपसे जो भी Important Document मांगे जाते हैं, आपको उन्हें Upload करना होगा और उसके बाद आपको Fees का भुगतान करना होगा।
  • Registration Form का भुगतान भी आप 2 तरीकों से कर सकते हैं, पहला तो यह है कि आप Registration form को Download करके उसका Print निकलवा सकते हैं l फिर उस Form को बैंक में दिखाकर उसकी फीस bank में जमा कर सकते हैं।
  • दूसरा तरीका यह है, कि आप e-Sewa Portal 2021 पर भी Online fees  जमा कर सकते हैं l ऑनलाइन फीस Credit Card , Debit Card तथा UPI ID के द्वारा कर सकते हैं।
  • इस प्रकार बिहार राज्य के नागरिक Bihar e-Sewa Portal 2021 का लाभ उठा सकते हैं।

Click here-Bihar E-Seva Portal website

बिहार ई-सेवा पोर्टल से संबंधित पूछे सवाल?

e-Sewa Portal 2021 की शुरुआत से विभाग कर्मचारियों को किस प्रकार सहायता मिलेगी ?

इस पोर्टल की शुरूआत के पश्चात संबंधित विभाग में काम करने वाली कर्मचारियों को काफी हद तक सहायता मिलेगी। क्योंकि e-Sewa Portal 2021 पर सभी जानकारी Internet के माध्यम से उपलब्ध रहेगी। जिसके लिए अब कर्मचारियों को भी अपने पास सभी Papers संभाल कर नहीं रखना पड़ेगा, क्योंकि सभी Papers इस पोर्टल पर अपलोड रहेगें। इसी के साथ साथ जो काम पहले Offline होता था। वह Online हो गया है , जिसके कारण कर्मचारियों पर जिम्मेदारियों का दबाव भी कम पड़ेगा।

e-Sewa Portal पर संपत्ति की रजिस्ट्री के लिए आवेदन देने के पश्चात कितने दिनों में रजिस्ट्री मेरे नाम हो जाएगी ?

जब आप इस पोर्टल पर अपनी संपत्ति का Registration करेंगे, तो 10 से 15 दिनों के अंदर वह Registry आपके नाम हो जाएगी l परंतु याद रहे, कि बीच में कोई अवकाश नहीं होनी चाहिए, क्योंकि रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी होने में 10 से 15 Working days का समय लगता है।

follow us for social updates

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *