Bihar B.Ed. Second Round Counselling Schedule जारी-Official website lnmu.ac.in से आवेदन करे |

By | October 4, 2021

Bihar B.Ed. Second Round Counselling Schedule जारी,Lalit Narayan Mithila University ने बीएड द्वितीय राउंड का विस्तृत कार्यक्रम जारी कर दिया है,LNMU CET – B.Ed. 2021 काउन्सलिंग रिजल्ट 2021 देखे-https://lnmu.ac.in/

कुछ ही दिनों पहले बिहार राज्य में लाखों छात्रों ने B.Ed में दाखिला लेने के लिए अलग-अलग कॉलेजों में आवेदन किया हुआ है | कॉलेजों में जितनी सीट हैं उनकी अपेक्षा काफी ज्यादा आवेदन स्वीकार हुए हैं | इसी वजह से कॉलेज को मेरिट लिस्ट बनाने में भी समय लगता है l अभी कुछ ही दिन पहले राज्य के विभिन्न कॉलेजों के द्वारा First Round Counseling जारी कर दी गई थी जिसके अनुसार काफी छात्रों को पटना के अलग-अलग कॉलेजों में B.Ed में दाखिला मिलेगा। अब पहली काउंसलिंग तो हो गई हैं |

लेकिन जिन उम्मीदवारों का पहली काउंसलिंग में कॉलेजों में नाम नहीं आया है तो वह बेसब्री से Second Round Counseling का इंतजार कर रहे हैं। इस प्रकार के छात्रों को अब और ज्यादा इंतजार करने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि B.Ed second Round Counseling के लिए शेड्यूल जारी कर दिया गया है। अब जल्दी merit list जारी कर दी जाएगी फिर जितने भी उम्मीदवारों का दाखिला विभिन्न B.Ed कॉलेजों में होगा, तो उनका नाम उस लिस्ट में दिखा दिया जाएगा और फिर कुछ ही दिन के अंदर उन्हें फीस जमा करा कर अपने Document Verify कराने होंगे।

LNMU के द्वारा जारी किया गया सेकंड मेरिट लिस्ट का शेड्यूल

Lalit Narayan Mithila University के द्वारा एक नोटिफिकेशन जारी किया गया है l जिसमें उन्होंने यह सूचना दी है कि 11 अक्टूबर 2021 को Second Merit List जारी कर दी जाएगी और फिर जितने भी छात्रों का नाम Second Merit List में आता है तो वह सभी 21 अक्टूबर तक शुल्क जमा करवा सकेंगे। इसके अतिरिक्त छात्र 18 अक्टूबर से लेकर 23 अक्टूबर तक कॉलेजों में जाकर अपने Document Verification तथा नामांकन भी करवा सकेंगे।

Bihar B.Ed. CET Schedule 2021

हम आपको बता दें कि हाल ही में राज्य स्तरीय B.Ed नामांकन प्रक्रिया का First Round तो समाप्त हो चुका है। फर्स्ट राउंड में जितने भी छात्रों का नाम आया है उन सभी ने शुल्क भी जमा करा दिया है। पहले राउंड में 43.79% छात्रों ने नामांकन लिया है l  मतलब कि 35848 से सीटों पर कुल 15696 छात्रों ने नामांकन लिया है।

कॉलेजों के अनुसार तीसरी कटऑफ लिस्ट जारी करने की नहीं पड़ेगी जरूरत

ऐसा बताया जा रहा है कि जब दूसरी मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी तो उसके पश्चात भी अगर कॉलेजों में सीटें बच जाती हैं, तो फिर उन पर Third Cutoff List जारी नहीं की जाएगी और जो भी सीटें बचेगी तो उन पर छात्रों को छूट दी जाएगी कि वह कॉलेज में जाकर ही अपना नामांकन करवा सकें। ऐसा भी बताया जा रहा है कि कॉलेजों के द्वारा तभी शुल्क जमा करवाया जाएगा।

जब छात्रों का Enrollment Confirmed होगा अगर नामांकन कंफर्म नहीं होगा तो फिर शुल्क भी नहीं लिया जाएगा। अगर दूसरी लिस्ट आने के पश्चात जो सीटे बचेगी। उन पर छात्रों का नाम कंफर्म हो जाता है तो फिर डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन करा कर 25 से 30 अक्टूबर के बीच छात्र अपना नामांकन सुनिश्चित कर सकेंगे,

I लेकिन ऐसा कहा जा रहा है कि सेकंड राउंड में अधिक नामांकन होने की भी उम्मीद है अब देखना यह है कि यह बात कितनी सच होती है।

जो छात्र इंटर में दाखिला नहीं ले पाए तो उन्हें दिया जाएगा दाखिला करवाने का मौका

बिहार राज्य में ऐसे बहुत से छात्र हैं जो प्लस 2 स्कूलों तथा कॉलेजों में इंटर में दाखिला नहीं ले पाए। इस प्रकार के छात्रों को Bihar School Examination Committee के द्वारा एक मौका और दिया जाएगा। वें छात्र जिन्होंने अब तक Online Facilitation System for Student Portal पर आवेदन नहीं किया हैं, तो वह सभी छात्र अब 4 अक्टूबर 2021 से लेकर 6 अक्टूबर 2021 तक आवेदन कर सकते हैं l

लेकिन Spot Admission 7 से 9 अक्टूबर के बीच होगा। स्पॉट एडमिशन में अलग-अलग तीन श्रेणी के छात्र शामिल होंगे, इसमें वैसे छात्र होंगे जिनका चयन Third Merit List में नहीं हो पाया या फिर वह उम्मीदवार जिन्होंने आवेदन नहीं किया है, तो वह भी इसमें शामिल हो सकेंगे और आवेदन कर सकेंगे। Online Facilitation System for Student Portal पर सभी संस्थानों में रिक्त पदों का विवरण पहले से ही अपलोड कर दिया गया है।

Click here-Bihar B.Ed. CET 2021 website

अब जो भी उम्मीदवार जैसे संस्थान में दाखिला लेना चाहते हैं तो वह इस पोर्टल के माध्यम से वहां पर आवेदन कर सकते हैं। जो भी छात्र आवेदन करना चाहते हैं, तो वह आसानी से अपनी इच्छा के अनुसार संस्थानों में सीटों की संख्या को देख सकते हैं और फिर पोर्टल पर लॉग इन कर के आवेदन कर सकते हैं।

follow us for social updates

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *