भारतीय वायु सेना में स्टेनोग्राफर और टाइपिस्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू, योग्यता 10वीं पास |

By | April 5, 2021

भारतीय वायु सेना में स्टेनोग्राफर और टाइपिस्ट के 1524 पदों पर भर्ती निकली हुई है, 10वीं पास अभ्यर्थी Indian Air Force में निकली Group C के विभिन्न पदों के लिए 03 मई 2021 तक आवेदन करे, भारतीय वायु सेना में आवेदन के लिए कम से कम क्या योग्यता चाहिए |

भारतीय वायुसेना में नौकरी करने का सपना हर कोई व्यक्ति ही देखता है, अब हाल ही में भारतीय वायु सेना के द्वारा 1524 पदों पर भर्तियां निकाली गई है। और इन भर्तियों में अलग-अलग तरह की पोस्ट निकाली गई हैं, इस भर्ती में अलग-अलग पोस्ट पर व्यक्तियों की नियुक्ति की जाएगी। यह भर्तियां भारत के विभिन्न एयरपोर्ट स्टेशन और विभागों के लिए निकाली गई है, हम आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं।

भारतीय वायु सेना में 1524 पदों के लिए भर्तियां – 

  • हाल ही में भारतीय वायु सेना के द्वारा अलग-अलग पदों की लगभग 1524 भर्तियां निकाली गई है, जिसमें स्टेनोग्राफर ( Steno Grapher ), हाउसकीपिंग ( House Keeping ),  कुक ( Cook ), एमटीएस लोअर डिवीजन क्लर्क ( Lower Devision Clerk ) तथा लॉन्ड्री मैन ( Laundry Man ) कारपेंटर ( Carpenter ),  सीएस ( CS )वा हिंदी टाइपिस्ट ( Hindi Typist ) के अतिरिक्त और भी बहुत से पद हैं, यह नौकरियां भारत के सभी एयरफोर्स स्टेशन के विभागों के लिए निकाली गई हैं।
IAF Group C 1524 Vacancy News
  • इन सब पदों के लिए आप 3 मई 2021 तक आवेदन दे सकते हैं हम आपको बता दें, कि इन सभी पदों के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए आप एयरफोर्स की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर भी इसके बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त आप अपने नजदीकी किसी भी कंप्यूटर सेंटर पर जाकर इसके बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, और अपनी योग्यता के अनुसार आप वायु सेना के इन पदों के लिए आवेदन भी दे सकते हैं।
Indian Air Force Group C Bharti 2021Indian Air Force Group X & Y Admit Card
Indian Air Force Syllabus Indian Air Force Group X & Y Bharti Notification
  • यदि आप वायु सेना के इन पदों के लिए आवेदन देना चाहते हैं, तो हम आपको बता दें कि इसके लिए सरकार के द्वारा कुछ योग्यताएं भी रखी गई हैं, यदि आपकी योग्यता भी उसी प्रकार है तो आप आवेदन दे सकते हैं।

शैक्षणिक योग्यता एवं आयु सीमा

Age Limit ( आयु सीमा )

भारतीय वायु सेना के द्वारा निकाले गए इन पदों की भर्ती के लिए आवेदन देने वाले आवेदक की उम्र कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए और ज्यादा से ज्यादा 25 वर्ष होनी चाहिए, परंतु कुछ जातियों को आयु में छूट दी जाती है, जैसे कि ओबीसी वर्ग के आवेदकों को 3 साल की छूट आयु में दी जाती है, और एससी व एसटी वर्ग के आवेदकों को 5 वर्ष की छूट आयु में दी जाती है, इसके अतिरिक्त जो दिव्यांग आवेदक हैं उन्हें 10 वर्ष की छूट आयु में दी जाती है।

शैक्षणिक योग्यता ( Educational Qualifications )

जैसे कि हमने आपको बताया है कि भारतीय वायु सेना के द्वारा अलग-अलग पदों की भर्तियां निकाली गई है, इसीलिए अलग-अलग पदों के हिसाब से ही शैक्षणिक योग्यता भी निर्धारित की गई है, इसलिए इसकी सभी जानकारी आप इसकी ऑफिशियल वेबसाइट से ले सकते हैं, इसके अतिरिक्त आप खुद भी इंटरनेट पर इस भर्ती के नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं, वहां पर आपको सभी जानकारी मिल जाएगी।

Click here-Indian Air Force website

भर्ती में पदों की संख्या ( Number of Posts In Recruitment )

  • पश्चिमी एयर कमांड – 362
  • साउदर्न एयर कमांड – 28
  • ईस्टर्न एयर कमांड – 132
  • सेंट्रल एयर कमांड – 116
  • मेंटेनेंस कमांड – 479
  • ट्रेनिंग कमांड 407

लिखित परीक्षा ( Written Exam )

  • यह भर्ती एक लिखित परीक्षा के आधार पर होगी यदि आप इस भर्ती के किसी भी पद के लिए आवेदन दे रहे हैं, तो उसके पश्चात आपको एक लिखित परीक्षा पास करनी होगी उसके पश्चात ही आपको भारतीय वायु सेना में नौकरी मिल पाएगी, और यह लिखित परीक्षा में आपसे बहुत से सब्जेक्ट के प्रश्न पूछे जाएंगे, जैसे कि जनरल इंटेलिजेंस रीजनिंग ( General Intelligence Reasioning ), न्यूमेरिकल ( Numerical ) तथा एप्टिट्यूड टेस्ट ( Apptitude Test ), जनरल अंग्रेजी ( General English ) और जनरल अवेयरनेस ( General Awareness ) आदि।
IAF Group C Admit Card 2021IAF Group C Syllabus 2021
AFCAT Admit Card Airforce मे नौकरी कैसे पाए?
  • यह सभी प्रश्न आपसे इंग्लिश बता हिंदी दोनों ही भाषाओं में पूछे जाएंगे, जो भी भाषा आपको सही लगे आप उसमें इनका उत्तर दे सकते हैं। इन सभी सब्जेक्ट के आधार पर ही आपसे प्रश्न पूछे जाएंगे, इसलिए आपको अपनी बेहतर तैयारी करनी होगी, क्योंकि इस भर्ती में पूरे भारत देश के आवेदक अलग राज्यों से आवेदन देंगे तो कंपटीशन बहुत ज्यादा बढ़ जाएगा इसलिए आपको तैयारी अच्छी करनी होगी।

follow us for social updates

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *