बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना 2021-पात्रता एवं दस्तावेजों की जानकारी हिंदी में |

By | April 11, 2021

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना 2021 की सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में, Beti Bachao Beti Padhao Yojana के लिए पात्रता एवं दस्तावेजों की जानकारी, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के लिए आवेदन कैसे करे, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना की अधिकारिक वेबसाइट-https://wcd.nic.in/bbbp-schemes

  • आपने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के बारे में तो सुना ही होगा। इस योजना की शुरुआत हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने 2015 में की थी इस योजना की शुरुआत बेटियों के विकास तथा बेटियों के अच्छे भविष्य के लिए की गई है। Beti Bachao Beti Padhao Scheme से देश की बेटियों को आगे बढ़ने में काफी मदद मिलेगी। क्योंकि जैसा कि आप जानते ही हैं कि आजकल कें समय में कन्या भ्रूण हत्या इतनी ज्यादा बढ़ चुकी है। जिसके कारण सरकार को इस योजना की शुरुआत करनी पड़ी आजकल अस्पतालों में ही नई नई टेक्नोलॉजी आ रही हैं। जिसके कारण लोग पहले ही पता लगा लेते हैं कि गर्भ में पलने वाला बच्चा बेटी है या फिर बेटा और जो लोग बेटी को पसंद नहीं करते वह लोग बेटी को मां के गर्भ में ही मरवा देते हैं।
  • इन्हीं परिस्थितियों को देखते हुए केंद्र सरकार के द्वारा भारत देश में कन्या भ्रूण हत्या की दर को कम करने तथा बेटियों को समाज के साथ कदम से कदम मिलाकर चलने में मदद करने के लिए ही Beti Bachao Beti Padhao Scheme की शुरुआत की गई हैं। आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से इसी योजना के बारे में विस्तार से बताएंगे की Beti Bachao Beti Padhao Yojana  Ke Fayde तथा बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के मुख्य उद्देश्य क्या है यह भी हम आपको बताएंगे।

Beti Bachao Beti Padhao Yojana In Hindi?

हमारे देश में दिन प्रतिदिन लड़कियों की संख्या काफी ज्यादा कम होती जा रही है और लड़कों की संख्या बढ़ती जा रही है और इसका सिर्फ यही कारण है कि कन्याओं की गर्भ में ही हत्या कर दी जाती है। हमारे समाज में कुछ बेकार सोच विचार के लोगों का आज के समय में भी यही मानना है कि लड़कियां एक बोझ है इसीलिए लड़कियों को मां की कोख में ही मार दिया जाता है। इसी परिस्थिति को देखते हुए भारत सरकार ने Beti Bachao Beti Padhao Yojana की शुरुआत की है।

Beti Bachao Beti Padhao Yojana Details

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के तहत बेटियों को समाज में काफी सम्मान मिलेगा और सरकार की तरफ से काफी ज्यादा राशि भी बेटियों को दी जाएगी। जिससे कि उनकी पढ़ाई का खर्च तथा शादी का खर्चा आराम से पूरा हो सकता हैँ परंतु इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको अपनी बेटी का एक बैंक अकाउंट खुलवाना होगा और अपनी बेटी का बैंक अकाउंट आप जन्म से लेकर 10 वर्ष की आयु के बीच में कभी भी खुलवा सकते हैं।

प्रधानमंत्री बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना की पूरी जानकारी –

  • Beti Bachao Beti Padhao Yojana के अंतर्गत पूरे भारत की बेटियों को लाभ दिया जाएगा और इस योजना के माध्यम से लोगों की सोच को भी बदला जाएगा इस योजना की माध्यम से पुत्री के जन्म को जश्न के रूप में मनाया जाएगा l हम आपको बता दें, कि इस योजना के तहत 100 करोड़ के बजट का प्रावधान किया गया है। इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको बेटी के जन्म से लेकर बेटी की 14 वर्ष की आयु पूरी होने तक कुछ धनराशि जमा करानी होगी।
PM Kisan Samman Nidhi YojanaPM Modi Sarkari Yojana की पूरी जानकारी
Pradhan Mantri Awas Yojana Registrationआयुष्मान भारत योजना 2021
  • आपकी बेटी की आयु जब 18 वर्ष हो जाती है। तो उस समय आप 50% धनराशि बिटिया की पढ़ाई के लिए भी निकाल सकते हैं l वैसे तो जब आपकी बेटी 21 वर्ष की हो जाती है तो उस समय आप पूरी 100% राशि को निकाल सकते हैं। पूरे भारत में कोई भी व्यक्ति बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना का लाभ उठा सकता है।

Beti Bachao Beti Padhao Yojana का मुख्य उद्देश्य क्या है –

जैसा कि आपको पता ही है कि हमारे देश में लड़कों की तुलना में लड़कियों की संख्या काफी कम है और इसका यही कारण है कि आज के समय में भी लड़कियों को बोझ माना जाता है और इसी कारण उनकी भूण हत्या कर दी जाती है। इसी समस्या का समाधान निकालने के लिए केंद्र सरकार के द्वारा बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना की शुरुआत की गई है। वैसे तो बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना का मुख्य उद्देश्य कन्या भ्रूण हत्या को रोकना तथा बेटियों का भविष्य उज्जवल बनाना ही है और इसी योजना की शुरुआत के साथ लिंग अनुपात को भी ठीक ढंग से रोका जा सकता है।

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना में पैसा जमा कराने से हमें क्या लाभ मिलेगा?

  • आपको इस योजना के तहत अपनी बिटिया के बैंक खाते में 14 वर्षों तक राशि जमा करानी होगी और फिर उसके पश्चात आपको 6 साल तक इंतजार करना है l जब आपकी बिटिया 21 वर्ष की हो जाती है, तो उस समय यह योजना अपने आप ही बंद हो जाती हैl उस समय आप अपना सारा पैसा निकाल सकते हैं l बीच में यदि आप बेटी की पढ़ाई के लिए पैसा लेना चाहते हैं, तो जब बेटी 18 वर्ष की होती है तो उस समय आप 50% राशि ले सकते हैं।
  • यदि आप अपनी बिटिया के खाते में ₹12000 प्रति वर्ष जमा कराते हैं, तो आपको हर महीने लगभग ₹1000 देने हैं और आपको 14 वर्षों में कुल ₹168000 जमा कराने हैं l बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के अंतर्गत आपको 21 वर्षों के पश्चात 607128 रुपए की राशि दी जाएगी।
  • बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के तहत यदि आप ₹150000 प्रति वर्ष अपनी बिटिया के बैंक खाते में जमा कराते हैं और 14 वर्षों में आपको 21 लाख रुपए की राशि जमा करानी है l जब आपकी बेटी 21 साल की हो जाती है, तो उस समय आपको 72,00,000 रुपए की राशि इस योजना के तहत दी जाती हैं।
Beti Bachao Beti Padhao Yojana Ke Fayde – Benefits of Beti Bachao Beti Padhao Scheme In Hindi?
  • बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना की शुरुआत ही लड़कियों के उज्जवल भविष्य को ध्यान में रखते हुए की गई है l इस योजना के तहत लड़कियां अपने अनुसार अपनी शिक्षा को भी सुचारू रूप से कर पाएंगी।
  • इस योजना के अंतर्गत सरकार के द्वारा काफी अच्छी राशि बेटियों को दी जाएगी, जिससे कि उन्हें शिक्षा और विवाह के लिए काफी अच्छी आर्थिक मदद मिलेगी।
  • यह योजना समाज में लड़कियों को लेकर लोगों की सोच बदलने का काम तो करेगी l इसके साथ ही कन्या भूण हत्या को रोकने का काम भी यह योजना करेगी।
  • इस योजना में सबसे बड़ा फायदा यह होगा,कि आपको बहुत ही कम धनराशि बिटिया के बैंक खाते में जमा करवानी है l जब आपकी बिटिया 21 वर्ष की हो जाएगी, तो सरकार के द्वारा आपको काफी अधिक धनराशि दी जाएगी।
  • PM Beti Bachao Beti Padhao Yojana के तहत लड़के और लड़कियों के बीच का भेदभाव भी कम हो जाएगा। जो लोग लड़के और लड़कियों में भेदभाव करते हैं वह भेदभाव अब काफी कम हो जाएगा।

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना से संबंधित कुछ चेतावनी

  • हम आपको एक जरूरी बात बता दें, कि बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने भारत देश की बेटियों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए की है। परंतु इस योजना की लोकप्रियता इतनी ज्यादा बढ़ गई है, कि बहुत से धोखेबाज लोग भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं और वह धोखेबाज लोग इस योजना के नाम पर आपको ठग भी सकते हैं, इसीलिए आप इस प्रकार के लोगों से सावधान रहें बहुत सी ऐसी साइट है तथा संगठन भी हैं जो नगद प्रोत्साहन के नाम पर इस योजना के तहत फार्म वितरित ( Form Distributed )भी कर रहे हैं परंतु आप इस प्रकार के संगठनों से सावधान रहिएगा। 
  • हम आपको सही जानकारी के लिए बता दें, कि इस योजना के अंतर्गत कोई भी नकद प्रोत्साहन ( Cash Incentive ) का प्रावधान बिल्कुल भी नहीं है, इसीलिए इस प्रकार के फर्जी लोगों तथा वेबसाइट से सावधान रहें और हाल ही में सोशल मीडिया पर भी एक तस्वीर काफी ज्यादा वायरल हो रही है l इस तस्वीर के तहत यह दावा किया जा रहा है कि इस योजना के तहत सरकार आपको ₹200000 की मदद देगी। परंतु हम आपको बता दें, कि यह जानकारी बिल्कुल गलत है। यदि कोई भी व्यक्ति है आपको इस प्रकार झूठी जानकारी देकर इस योजना के बारे में बताता है या फिर आपको फॉर्म भरने को कहता है तो आप तुरंत ही उस व्यक्ति की कंप्लेन अपने नजदीकी किसी पुलिस स्टेशन में करिए।

Eligibility Criteria For BBBP?

अगर आप भी अपनी बेटी के लिए इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको कुछ पात्रता मानदंडों को पूरा करना पड़ेगा जो कि इस प्रकार है :-

  • हम आपको बता दें कि इस योजना का लाभ आप अपनी बेटी की 10 वर्ष की आयु पूरी होने से पहले कभी भी ले सकते हैं। मतलब की आपकी बेटी की 10 वर्ष की आयु पूरी होने से पहले पहले आप कभी भी आवेदन दे सकते हैं।
  • आपकी बेटी का बैंक अकाउंट खुला होना चाहिए क्योंकि बैंक अकाउंट के माध्यम से ही इस योजना का पंजीकरण हो सकता है।
  • आपकी बिटिया के बैंक अकाउंट में एक सुकन्या समृद्धि अकाउंट भी खुला हुआ होना आवश्यक है, क्योंकि सुकन्या समृद्धि अकाउंट के द्वारा ही राशि जमा की जाएगी।

आवश्यक दस्तावेज की सूची ( Required Document )

  • माता पिता का पहचान प्रमाण पत्र
  • पैन कार्ड ( Pan Card )
  • आधार कार्ड ( Aadhar Card )
  • बिटिया का आधार कार्ड
  • आवासीय प्रमाण पत्र ( Residence Certificate )
  • बिटिया का जन्म प्रमाण पत्र ( Birth Certificate )
  • पासपोर्ट साइज फोटो

Beti Bachao Beti Padhao Yojana के लिए आवेदन कैसे करें – 

  • इस योजना का लाभ लेने के लिए सबसे पहले आपको महिला तथा बाल विकास मंत्रालय ( Ministry of Women and Child Development ) की ऑफिशियल वेबसाइट ( Official Website ) पर जाना होगा जब आप महिला तथा बाल विकास मंत्रालय की वेबसाइट पर जाएंगे। तो उस वेबसाइट के होम पेज पर आपको Women Empowement Scheme का विकल्प दिखाई देगा आपको इस पर क्लिक करना है।
  • जब आप इस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे, तो आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा l इस पेज पर आपको काफी सारे विकल्प दिखेंगे और उन्हीं विकल्प में आपको Beti Bachao Beti Padhao Yojana का ऑप्शन भी दिखाई देगा आपको उस पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने ही इस योजना का एप्लीकेशन फॉर्म खुल जाएगा। अब आप इसको भर सकते हैं और जो भी जानकारी आप से मांगी जाएगी। वह जानकारी आपको यहां पर भरनी हैं तथा जो जरूरी दस्तावेज आपसे मांगा जाएगा। वह भी आपको यहां पर अपलोड ( Upload ) करना है और उसके पश्चात Submit के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

How to Apply Offline for Beti Bachao Beti Padhao Yojana In Hindi?

  • यदि आप ऑनलाइन आवेदन नहीं कर पा रहे हैं, तो परेशानी की बात नहीं है l आप ऑफलाइन आवेदन भी कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको अपने नजदीकी किसी सरकारी बैंक की ब्रांच में जाना होगा l  वहां पर आप रिसेप्शन पर ही इस योजना के लिए एप्लीकेशन फॉर्म प्राप्त कर सकते हैं और फिर उस एप्लीकेशन फॉर्म में आपको सभी जानकारी भरनी है।
  • जब आप एप्लीकेशन फॉर्म को भर देते हैं। तो उसके पश्चात आपको सभी जरूरी दस्तावेजों को भी आवेदन फॉर्म के साथ में बैंक अधिकारी को जमा कराना है। इस प्रकार आप बैंक के माध्यम से ऑफलाइन आवेदन दे सकते हैं।

Click here-Beti Bachao beti Padhao Yojana website

Conclusion – 

हम उम्मीद करते हैं कि आप को Beti Bachao Beti Padhao Yojana In Hindi से संबंधित सभी जानकारी मिल गई होगी। इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको Pardhan Mantri Beti Bachao Beti Padhao Yojana Ke Fayde तथा बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के मुख्य उद्देश्य बताएं हैं। यदि अभी भी आपको बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के लिए आवेदन कैसे दें से संबंधित कोई प्रश्न है हम से पूछना है तो कमेंट सेक्शन में कमेंट करें। धन्यवाद

follow us for social updates

2 thoughts on “बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना 2021-पात्रता एवं दस्तावेजों की जानकारी हिंदी में |

  1. Anil kumar verma

    सुकन्या समृद्धि का खाता खुला हुआ है उसमें भी भी ये सुविधा हैं क्या

    Reply
    1. Balram Singh Post author

      nahi, iske liye alag se account khulwana hoga

      Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *