बी एड क्या है? – B.Ed कैसे करें? – बीएड की फीस कितनी है? – कौन-कौन से सब्जेक्ट में B.Ed कर सकते हैं?

By | April 8, 2019

बी एड क्या है? – B.Ed कैसे करें? – बीएड की फीस कितनी है? – कौन-कौन से सब्जेक्ट में B.Ed कर सकते हैं? – B.Ed करने के लिए एलिजिबिलिटी क्या है? – B.ed कब कर सकते हैं?

B.Ed Kya Hai? – B.Ed Kaise Kare? – B.Ed Subjects – Eligibility for B.Ed

स्वागत है आप सबका हमारी वेबसाइट रिजल्ट युनिराज पर.आज हम जिस टॉपिक के बारे में बात करने जा रहे हैं वह है, B.ed क्या है हम जानते हैं कि बहुत सारे छात्र जानना चाहते हैं कि B.Ed क्या है? बी ऐड कैसे करें? B.Ed की फीस कितनी है? कौन-कौन से सब्जेक्ट में B.Ed कर सकते हैं? और किस कक्षा के बाद B.Ed की जा सकती है?

B.Ed यानी बैचलर इन एजुकेशन यह एक 2 साल का कोर्स है जिसके माध्यम से आप अपना भविष्य टीचिंग लाइन में बना सकते हैं अगर आप अपना भविष्य टीचिंग लाइन में जानी सरकारी टीचर के तौर पर अपना भविष्य बनाना चाहते हैं तो B.Ed का कोर्स आपके लिए बेहतरीन कोर्स है.

B.Ed का कोर्स आफ ग्रेजुएशन डिग्री के बाद कर सकते हैं फिर चाहे आप ने ग्रेजुएशन साइंस, आर्ट्स या फिर कॉमर्स में करी हो.अगर आप अपने आप में एक अच्छा अध्यापक देखते हैं तो आप B.ed का कोर्स कर सकते हैं जिसके द्वारा आप सरकारी टीचर भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं. लेकिन बिना B.Ed के कोर्स के आप सरकारी टीचर के लिए आवेदन नहीं कर सकते आजकल बहुत सारे कॉलेज और इंस्टिट्यूट है जो कि B.Ed का कोर्स करवाते हैं आप इनमे से किसी भी को कॉलेज में एडमिशन ले सकते हैं.

बी एड क्या है

बी एड क्या है? – B.Ed कैसे करें? (B.Ed Kya Hai, B.Ed Kaise Karein)

B.Ed 12 साल का कोर्स है जहर बहुत सारे विषयों में करवाया जाता है आप अपनी पसंद का या फिर जिस विषय में आपने ग्रेजुएशन पूरी की है उस विषय में आप B.ed का कोर्स कर सकते हैं B.Ed का कोर्स आप जिस भी विषय में करेंगे आप उस विषय के अध्यापक की पोस्ट के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

ग्रेजुएशन के बाद क्या करे

भारत में रहते हुए यदि आप अपना भविष्य सरकारी टीचर के तौर पर बनाना चाहते हैं तो आपके पास B.Ed की डिग्री होना अति आवश्यक है. बस इसके लिए आपको एक अच्छे कॉलेज का चयन करना अति आवश्यक है और आपको जिस विषय में इंटरेस्ट है या फिर जिस विषय में आपने अपनी स्नातक की डिग्री पूर्ण की है. उस विषय का चयन करके आप B.Ed का कोर्स पूरा कर सकते हैं.

B.Ed करने के लिए योग्यता क्या है? (Eligibility For B.Ed)

अगर आप B.Ed कोर्स में एडमिशन लेना चाहते हैं तो यह जरूरी है कि आप ने स्नातक डिग्री 50% अंकों के साथ पास की हो. लेकिन यह जरूरी नहीं है कि आप ने स्नातक की डिग्री किन विषयों में पास की है यदि आपने बीएससी B.A. या फिर बीकॉम पास की है तो आप भी ऐड में प्रवेश ले सकते हैं.

कॉलेज के साथ नौकरी की तयारी कैसे करे

कौन-कौन से सब्जेक्ट में B.Ed कर सकते हैं? B.Ed Kaise Kare

B.Ed करने के लिए आपको एक प्रवेश परीक्षा पास करनी होती है जो कि जून या फिर जुलाई के महीने में आयोजित की जाती है. देशभर में बहुत सारे गवर्नमेंट या फिर प्राइवेट कॉलेजेस या यूनिवर्सिटीज हैं जो कि B.Ed का कोर्स करवाते हैं. हम आपको सुझाव देते हैं कि आप प्रवेश परीक्षा पास कर के किसी सरकारी कॉलेज के माध्यम से B.Ed का कोर्स करें ऐसा करने से आपके पैसे भी बचेंगे और आपके पास एक मान्य B.Ed की डिग्री भी होगी. किसी भी यूनिवर्सिटी के अंतर्गत एडमिशन लेने से पहले यह जांच लें कि वह यूनिवर्सिटी पूरी तरह से मान्य हो.आप निम्नलिखित विषयों में B.Ed का कोर्स कर सकते हैं.

  1. जैविक विज्ञान
  2. प्राकृतिक विज्ञान
  3. व्यापार
  4. शारीरिक शिक्षा
  5. कंप्यूटर विज्ञान
  6. भौतिक विज्ञान
  7. अर्थशास्त्र
  8. विशेष शिक्षा
  9. अंग्रेज़ी
  10. तमिल
  11. भूगोल
  12. गणित
  13. हियरिंग इम्पेरेड
  14. राजनीति विज्ञान
  15. हिन्दी
  16. भौतिक विज्ञान
  17. होम साइंस
  18. रसायन विज्ञान

हम आशा करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल B.Ed क्या है B.ed कैसे करें पसंद आया होगा इसलिए अपने दोस्तों के साथ इसे शेयर करना मत भूलें और अधिक जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट के साथ जुड़े रहे धन्यवाद

6 thoughts on “बी एड क्या है? – B.Ed कैसे करें? – बीएड की फीस कितनी है? – कौन-कौन से सब्जेक्ट में B.Ed कर सकते हैं?

  1. pooja

    mai B. ed karna chahti hu but sun ne me aya h ki B. ed 4 year ki ho gai h 2019 se to please mujhe jankari de

    Reply
  2. मनीषा

    Ptet me 359 न आए ह मे Bed करना चाहती हू मै Arts की छात्रा हू बिएड कोनसे सब्जेक्ट लू व कोर्स क्या होता है

    Reply
  3. Sanju chouhan

    Sir b.ed me direct addmistion ho raha hai kya gaya ka koi bhi acha collage me plzz reply

    Reply
  4. Bipul Kumar

    Hm bsc graduation chemistry honours se kiye.or mera marks honours paper me72 marks aya hai Hume ye janana hai ki kya hum teacher karne ke liye jarori hai honours paper leke teacher baneke ki ya aise hm koi or subject leke nahi ban sakte.kripya btaiye. Urgent.

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *