B.Ed के अलावा UG के अन्य Courses के छात्रों को Promote किया गया-REET में 140 अंक लाने के बाद भी शिक्षक नहीं बन सकेंगे |

By | November 11, 2021

B.Ed के अलावा UG के अन्य Courses के छात्रों को Promote किया गया, REET 2021 का Result जल्दबाजी में जारी होने से बीएड के लाखों अभ्यर्थी हुए तृतीय श्रेणी भर्ती से बाहर, बीएड अभ्यर्थियों के 150 में से 140 अंक लाने के बाद भी नहीं बन सकेंगे शिक्षक,

देश में कोरोनावायरस के चलते स्कूल और कॉलेज दोनों के ही छात्रों को उनकी Assessment के आधार पर अगली कक्षा में बिना परीक्षा लिए ही Promote कर दिया गया था ताकि स्कूल आए बिना ही छात्र अगली कक्षाओं की पढ़ाई शुरू कर दे। B.Ed के उम्मीदवारों का भी यह कहना है कि जब Under Graduation Courses के प्रथम वर्ष के छात्रों को प्रमोट करके दूसरे वर्ष की कक्षाओं में बैठा दिया गया और दूसरे वर्ष के छात्रों के पेपर का पैटर्न बदलकर उन्हें छूट दी गई, तो हमें भी राहत मिलनी चाहिए। 

B.Ed Final Year में पढ़ाई कर रहे छात्रों का रिजल्ट जारी ना हो पाने के कारण लाखों उम्मीदवारों का शिक्षक बनने का सपना सिर्फ सपना ही रह जाएगा। कुछ कॉलेज तो ऐसे हैं जहां पर अभी तक B.Ed Final Year की परीक्षा भी शुरू नहीं हुई हैं और कुछ कॉलेज ऐसे हैं जहां पर Final Year की परीक्षाएं तो हो चुकी है ,लेकिन रिजल्ट जारी नहीं किया गया। इस प्रकार के जितने भी B.Ed के उम्मीदवार  Reet exam में शामिल हुए थे तो उन्हें अब सरकारी नौकरी मिलने में मुश्किल हो सकती हैं।

क्योंकि REET 2021 के नियम के अनुसार रीट के रिजल्ट से पहले B.Ed फाइनल ईयर का रिजल्ट आना अनिवार्य हैं। यदि सरकार चाहे तो आसानी से B.Ed के उम्मीदवारों की समस्या का समाधान कर सकती हैं l लेकिन सरकार कोरोना के कारण B.Ed की परीक्षाओं में देरी होने के कारण B.Ed के अभ्यर्थियों को राहत देने से पीछे हट रही है।

150 में से 135 से 140 अंक लाने वाले उम्मीदवार भी नही बन पाएंगे शिक्षक

  • राजस्थान राज्य में ऐसे हजारों उम्मीदवार हैं जिन्होंने REET 2021 की परीक्षा में 150 में से 135 से 140 अंक भी हासिल किए हैं l लेकिन यह उम्मीदवार शिक्षक नहीं बन पाएंगे क्योंकि कुछ उम्मीदवारों की तो B.ed Final Year की परीक्षा हो गई है मगर रिजल्ट नहीं आया है l बहुत से उम्मीदवार अभी B.Ed Final Year की परीक्षाओं का ही इंतजार कर रहे हैं। यदि सरकार ने इस समस्या का कोई हल नहीं निकाला तो यह सभी उम्मीदवार शिक्षक नहीं बन पाएंगे।
  • बीकानेर की रहने वाली Surbhi Pareek ने REET Level 2 की परीक्षा में 150 में से 146 अंक प्राप्त किए हैं, लेकिन B.Ed Final Year का रिजल्ट ना आप आने के कारण इन्हें शिक्षक भर्ती से बाहर निकलना होगा।
  • Preeti जो कि राजस्थान की ही रहने वाली हैं इन्होंने 150 में से 135 अंक हासिल किए हैं l मगर इसके सर पर भी B.ed final year का रिजल्ट ना आ पाने के कारण शिक्षक भर्ती से बाहर होने का खतरा मंडरा रहा हैं।
  • Mahavir Prasad Saini जो B.ed final year के अभ्यर्थी हैं इन्होंने reet level 1 में 150 में से 136 अंक हासिल किए हैं।
  • B.Ed के ही अभ्यर्थी Vaibhav Upadhyay ने भी REET Exam में 150 में से 133 अंक हासिल किए हैं। इतने अंक हासिल करने के पश्चात भी यह शिक्षक भर्ती में शामिल नहीं हो पाएंगे l

सरकार चाहे तो हो सकता है B.Ed के उम्मीदवारों की समस्या का समाधान

B.Ed के उम्मीदवारों का यही कहना है कि अब सब कुछ सरकार के हाथ में है l अगर सरकार चाहे तो B.Ed के उम्मीदवारों की मेहनत खराब होने से बचा सकती हैं। सरकार बड़ी आसानी से इस समस्या का समाधान निकाल सकती हैं। यह बात तो सभी जानते हैं कि कुछ ही दिनों में शिक्षा निदेशालय की ओर से शिक्षक भर्ती की विज्ञप्ति जारी की जाएगी।

REET 2021 News

अगर सरकार के आदेश के अनुसार शिक्षक भर्ती की विज्ञप्ति 20 से 25 दिन देरी से जारी होती है, तो ऐसे में B.Ed के उम्मीदवारों को काफी समय मिल जाएगा। क्योंकि इतने समय में तो B.Ed Final Year का रिजल्ट भी आसानी से आ जाएगा और B.Ed के उम्मीदवार शिक्षक भर्ती से बाहर भी नहीं निकलेंगे।

दूसरे राज्यों के B.Ed के अभ्यर्थियों का आ चुका है रिजल्ट

राजस्थान के B.Ed के अभ्यर्थियों का यह कहना है कि दूसरे राज्यों में B.Ed की परीक्षाएं समय पर करा ली गई थी इसीलिए उनका रिजल्ट भी जारी कर दिया गया हैं। अब दूसरे राज्यों के वह उम्मीदवार जो रीट की परीक्षा में शामिल हुए थे, तो वह शिक्षक भर्ती के माध्यम से आसानी से शिक्षक बन सकेंगे। लेकिन राजस्थान राज्य के कॉलेजों के द्वारा परीक्षाएं देरी से कराने पर और परिणाम देरी से जारी करने के कारण राजस्थान राज्य के B.Ed के उम्मीदवार शिक्षक भर्ती से बाहर हो जाएंगे।

REET 2021 का मामला High Court में पहुँचा

उम्मीदवारों के द्वारा Higher Education Minister के ऊपर भी आरोप लगाया जा रहा है कि उच्च शिक्षा मंत्री ने आश्वासन तो दिया था कि B.ed final year के अभ्यर्थी रीट की परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं  l उन्हें इस भर्ती के माध्यम से नौकरियां जरूर दी जाएंगी। मगर अब रीट की परीक्षा के परिणाम जारी हो जाने के पश्चात B.Ed के उम्मीदवारों को इस भर्ती से बाहर होना पड़ रहा है।

उच्च शिक्षा मंत्री के द्वारा किया जाएगा समस्या का समाधान

उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने यह कहा है कि उनके द्वारा पूरी कोशिश की जाएगी कि B.Ed के उम्मीदवारों की समस्या का नियमानुसार समाधान किया जा सकें। उन्होंने यह भी कहा कि B.Ed के उम्मीदवारों की परीक्षाएं काफी देरी से हुई थी, इसी वजह से उनकी परीक्षाओं के परिणाम जारी करने में ज्यादा समय लगा हैं।

follow us for social updates

2 thoughts on “B.Ed के अलावा UG के अन्य Courses के छात्रों को Promote किया गया-REET में 140 अंक लाने के बाद भी शिक्षक नहीं बन सकेंगे |

  1. Tannu

    Anita hada father name shiv raj singh hada mother name premela hada roll num 262024608 lavel 2 scince jhalawar paper code h

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *