केंद्र सरकार द्वारा अटल पेंशन योजना के तहत हर परिवार को 10000 रुपए दिए जाएंगे-60 साल की आयु के बाद मिलेगी 5000 रूपये की पेंशन |

केंद्र सरकार द्वारा अटल पेंशन योजना के तहत हर परिवार को 10000 रुपए दिए जाएंगे, Atal Pension Yojana के तहत केंद्र सरकार द्वारा 60 साल की आयु के बाद पाँच हजार रूपये की पेंशन दी जायेगी, अटल पेंशन योजना का लाभ कौन उठा सकेगा |

केंद्र सरकार के द्वारा देश के लोगों के हित में बहुत सी योजनाओं की शुरुआत की गई है ताकि देश के लोगों को बुढ़ापे में किसी भी परेशानी का सामना ना करना पड़ें। बहुत से लोगों के साथ ऐसा भी होता है कि, बुढ़ापे में उनकी खुद की औलाद ही उनका साथ छोड़ देती है जिसकी वजह से उन्हें बुढ़ापे में जीवन यापन करने में भी काफी परेशानी होती है।

केंद्र सरकार के द्वारा शुरू की गई इस Atal Pension Yojana 2022 के माध्यम से हर एक वर्ग के पति-पत्नी पहले ही अपना बुढ़ापा पूरी तरह से सुरक्षित कर सकते हैं। यदि पति-पत्नी Atal Pension Scheme 2022 का लाभ लेते हैं, तो उन्हें इस योजना के माध्यम से उन्हें हर महीने 10,000 रुपए मिलेंगे। आगे हम आपको PM Atal Pension Yojana 2022 की संपूर्ण जानकारी देते हैं।

Atal Pension Yojana 2022 details

अटल पेंशन योजना क्या हैं 

Atal Pension Scheme 2022 केंद्र सरकार की एक Pension Scheme है जो कि देश के नागरिकों का बुढ़ापा सुरक्षित करने के लिए चलाई गई है। इस योजना के अंतर्गत 18 वर्ष से लेकर 40 वर्ष तक की आयु के उम्मीदवार पंजीकरण करवा सकते हैं।

Notes & Job Update के लिए फॉर्म भरे

    जब आपकी आयु 60 वर्ष की हो जाती है तो 60 वर्ष की आयु के बाद आपको हर महीने पेंशन मिलनी शुरू हो जाती है। इस योजना के अंतर्गत पति और पत्नी दोनों ही निवेश कर सकते हैं। इसके बाद जब उनकी आयु 60 वर्ष की हो जाएगी, तो उन दोनों को ही 5-5 हजार रुपए महीने की पेंशन दी जाएगी जिसके माध्यम से वह आसानी से जीवनयापन कर सकेंगे।

    Atal Pension Yojana 2022 के माध्यम से देश के वृद्ध नागरिकों को 1000 रुपए से लेकर 5000 रुपए तक की पेंशन दी जाती है। आप जिस प्रकार निवेश करेंगे तो उसी हिसाब से आपको बुढ़ापे में पेंशन भी दी जाएगी। आज के समय में Atal Pension Yojana लोकप्रिय योजना बन चुकी है क्योंकि ज्यादा से ज्यादा लोग इसका फायदा ले रहे हैं।

    60 साल की उम्र में कैसे मिलेगी 5000 रुपए पेंशन

    • यदि आप PM Atal Pension Yojana 2022 के तहत हर महीने 5000 रुपए पेंशन प्राप्त करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको 18 वर्ष की आयु में PM Atal Pension Yojana 2022 से जुड़ना होगा।
    • यदि आप 18 वर्ष की आयु में अटल पेंशन योजना से जुड़ते हैं, तो आपको हर महीने 210 रुपए का Premium देना होगा जो कि आपको 42 साल की उम्र तक देना होगा। इसके बाद जब आपकी आयु 60 वर्ष की हो जाएगी तो उस समय आप को हर महीने 5000 रुपए की पेंशन प्राप्त होगी।
    • इसके अलावा यदि आप 18 वर्ष की आयु से हर महीने इस योजना में 42 रुपए का निवेश करते हैं, तो आपको 42 सालों तक निवेश करना होगा। इसके बाद जब आपकी आयु 60 वर्ष की हो जाएगी तो आपको हर महीने 1000 रुपए की Pension मिलेगी।

    18 वर्ष से ज्यादा आयु में निवेश करने पर कितना प्रीमियम देना होगा

    आप इस योजना का लाभ 40 वर्ष की आयु तक ले सकते हैंl यदि आप 40 वर्ष की आयु में निवेश करते हैं, तो आपको 60 वर्ष की आयु के बाद 1000 रुपए की पेंशन लेने के लिए 291 रुपए Premium देना होगा। जबकि 5000 रुपए पेंशन पाने के लिए आपको 1454 रुपए प्रीमियम देना होगा।

    Features Of Atal Pension Scheme 2022 In Hindi 

    • PM Atal Pension Yojana 2022 की सबसे खास बात यह भी है कि यदि पति और पत्नी दोनों ही इस योजना के तहत निवेश करते हैं, तो उन्हें 60 वर्ष की आयु में पेंशन मिलनी शुरू हो जाएगी। यदि पति और पत्नी में से किसी एक की मृत्यु हो जाती है, तो जो जीवित रहेगा उसे ही पेंशन की राशि मिलती रहेगी। जबकि दोनों की मृत्यु हो जाने के पश्चात उनके नॉमिनी को एकमुश्त राशि मिल जाएगी।
    • Atal Pension Scheme 2022 के तहत एक सदस्य केवल एक ही अकाउंट खुलवा सकता है। जब आप इस योजना के तहत खाता खुलवा आते हैं, तो शुरुआत के 5 साल सरकार की तरफ से भी योगदान राशि दी जाती हैं।
    • असंगठित क्षेत्र के ज्यादातर लोगों को 60 वर्ष की आयु के बाद काफी ज्यादा परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इस प्रकार के असंगठित क्षेत्र के लोग भी आसानी से इस योजना का फायदा लेकर अपना बुढ़ापा सुरक्षित कर सकते हैं।
    • Atal Pension Yojana के अंतर्गत उम्र के साथ-साथ प्रीमियम भी बढ़ता रहता है। यदि आप अच्छा वर्ष के बाद किसी भी उम्र में इस योजना के तहत खाता खुलवाते हैं, तो आपको उसमें अपनी उम्र के हिसाब से ही प्रीमियम देना होगा।
    • Atal Pension Scheme के अंतर्गत आपको आयकर धारा 80 CCD के अनुसार टैक्स कटौती में भी छूट मिलती है।

    How To Apply For Atal Pension Yojana 2022

    • यदि आप Atal Pension Yojana का लाभ लेना चाहते हैं, तो आप किसी भी Government या Private Bank के माध्यम से भी इसका लाभ ले सकते हैं। आपका बैंक एकाउंट जिस किसी भी बैंक में है, आप उसमें जाकर Atal Pension Yojana के बारे में बातचीत कर सकते हैं l वहां से आपको पूरी प्रक्रिया समझा दी जाएगी।
    • याद रहे कि Atal Pension Scheme का लाभ लेने के लिए आपका Bank Account आप के Aadhar Card के साथ Link होना बहुत ही जरूरी हैं।

    4 thoughts on “केंद्र सरकार द्वारा अटल पेंशन योजना के तहत हर परिवार को 10000 रुपए दिए जाएंगे-60 साल की आयु के बाद मिलेगी 5000 रूपये की पेंशन |”

    1. मेरा जन्म 01 01 1971 है और मेरी पत्नी का 28 08 1978 है क्या मैं इस योजना का लाभ ले सकता हूं

      Reply
    2. Mera Atal Pension Yojana mein katata hai lekin bad Mein Mera EPF account bhi private Naukari lagne Ke Karan khul gya hai kya Mein Atal Pension Yojana ka Khata Jari Rakh sakta hun ya mujhe yah Khata band Karana hoga?

      Reply
    3. मेरी जन्म तारीख है 25.06.66
      एवं पत्नी की जन्म तारीख 27.09.1973
      है क्या हमारा दोनों का अटल पेंशन का खाता खुल सकता है क्या बतावें

      Reply

    Leave a Comment