अप्रैल माह में बैंकों में 9 दिन का अवकाश रहेगा-बैंक से संबंधित काम समय पर निपटा लेवे |

By | April 13, 2021

अप्रैल माह में बैंको में ज्यादा छुटियाँ पड़ने वाली है, अगर आपको भी बैंक से संबंधित काम है तो बैंक का कैलेंडर देखकर जाएं, RBI की तरफ से बैंको में 9 दिन का अवकाश रहेगा |

अगर आपको बैंकों से संबंधित कोई भी कार्य है तो वह आपको 12 अप्रैल से पहले पहले ही निपटाना होगा। क्योंकि अब 12 अप्रैल के बाद हर साल की तरह आरबीआई की तरफ से बैंकों की 9 दिन की अवकाश रखी जाएगी। इसीलिए आपके लिए बेहतर अब यही होगा कि आपको अपने बैंकों से जरूरी सभी कार्य 12 अप्रैल से पहले पहले ही निपटाने होंगे।

आज हम इस पोस्ट के माध्यम से आपको यही बताएंगे कि सरकार की तरफ से बैंकों की छुट्टी क्यों है। वैसे तो अप्रैल के महीने में लगभग 9 दिनों तक बैंक बंद रहेंगे। क्योंकि आरबीआई की वेबसाइट पर दी गई छुट्टियों की सूची में कुछ ऐसी छुट्टियां भी होती हैं। जो कि राज्य स्तर पर ही होती है अब ऐसी स्थिति में आपको अपनी बैंकों की छुट्टी के हिसाब से ही कार्य करने होते हैं। क्योंकि यदि अचानक से ही कुछ काम याद आए। तो फिर हमें उस काम को करवाने के लिए काफी लंबे समय तक इंतजार करना होता है।

बैंकों की छुट्टी को लेकर सभी राज्यों के अलग-अलग नियम

हम आपको बता दें कि यह छुट्टियां सभी राज्यों में अलग-अलग होती हैं। कुछ राज्यों में 15 दिन की छुट्टियां भी होती हैं। क्योंकि कुछ त्यौहार तथा उत्सव ऐसे होते हैं जो कि पूरे देश में एक साथ नहीं मनाए जाते बल्कि अलग-अलग राज्यों में ही मनाए जाते हैं। इसीलिए आरबीआई के हिसाब से तो सिर्फ अप्रैल के महीने में देश के अलग-अलग राज्यों के बैंकों के लिए सिर्फ 9 दिन की छुट्टियां होती हैं।

bank holidays April 2021

अलग-अलग राज्यों में त्योहारों की वजह से रहेंगे बैंक बंद

हम आपको बैंक की छुट्टियों से अवगत कराने जा रहे हैं कि किस दिन कौन सा त्यौहार होने की वजह से अवकाश रहेगी।

13 अप्रैल 2021

13 अप्रैल 2021 को मंगलवार का दिन है और इस दिन उगाड़ी, तेलुगू न्यू ईयर, बोहाग बिहू, गुड़ी पड़वा, वैशाखी, बिहू फेस्टिवल आदि हैं। जिस वजह से अवकाश रहेगी।

14 अप्रैल 2021

14 अप्रैल को डॉक्टर अंबेडकर जयंती, अशोका द ग्रेट का जन्मदिन, तमिल न्यू ईयर तथा महा विशुबा संक्रांति और बोहाग बिहू आदि त्योहारों की वजह से अवकाश रहेगी।

15 अप्रैल 2021

15 अप्रैल को हिमाचल डे, विशु, बंगाली न्यू ईयर तथा सरहुल आदि त्योहारों की वजह से अवकाश रहेगी

16 अप्रैल 2021

16 अप्रैल को बोहाग बिहू त्योहार की वजह से अवकाश रहेगी।

18 अप्रैल 2021

अप्रैल के महीने में 18 अप्रैल को रविवार का दिन है इसलिए सभी बैंकों की छुट्टी रहेगी।

21 अप्रैल 2021

21 अप्रैल को देश में रामनवमी तथा गरिया पूजा आदि त्योहार मनाए जाएंगे। इसीलिए इस दिन भी छुट्टी रहेगी।

24 अप्रैल 2021

24 अप्रैल 2021 को चौथा शनिवार है और आपको पता ही होगा कि चौथे शनिवार को सभी बैंकों की छुट्टी रहती है। इसीलिए इस दिन भी अवकाश रहेगी।

25 अप्रैल 2021

25 अप्रैल को छुट्टी होने के दो कारण हैं एक कारण है एक कारण तो यह है कि 25 अप्रैल 2021 को रविवार का दिन है। रविवार के दिन तो छुट्टी रहती है। इसी के साथ साथ 25 अप्रैल को महावीर जयंती भी है।

अब आपको पता चल गया होगा कि अप्रैल के महीने में सिर्फ इन त्योहारों की वजह से ही बैंक बंद रहेंगे। सभी राज्यों में अपने अलग-अलग रीति रिवाज तथा त्योहार होते हैं। इसीलिए यह छुट्टियां अलग-अलग राज्यों के हिसाब से ही तय की गई हैं। कुछ त्योहार तो इन छुट्टियों में ऐसे हैं जो कि पूरे देश में मनाए जाते हैं। परंतु कुछ तोहार इस सूची में ऐसे हैं जो कि सिर्फ कुछ ही राज्यों में मनाए जाते हैं। इसलिए आप जिस भी राज्य से हैं तो आप इस सूची में उत्तरवार को देखकर यह अंदाजा लगा सकते हैं कि उस दिन छुट्टी है या नहीं।

follow us for social updates

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *