Amazon ने गलती से 1 लाख का AC 6000 में बेच दिया -ग्राहकों ने फायदा उठाया

By | July 10, 2021

डाटा एंट्री या किसी डेवलपर की गलती से Amazon ने करीब 1 लाख का Tobisa 1.5 टन AC सिर्फ 5900 रूपए में लिस्ट कर दिया | जिसका कई ग्राहकों ने गलती ठीक होने से पहले फायदा उठाया |

वैसे गलतियां तो e-commerce Companies के द्वारा होती ही रहती हैं l  लेकिन कभी-कभी e-commerce कंपनियों से कुछ ऐसी गलतियां भी हो जाती हैं, जिसके कारण उन्हें करोड़ों रुपए का नुकसान भी झेलना पड़ता है। आज से 2 साल पहले 2019 में Amazon Company के द्वारा एक ऐसी गलती की गई थी, जिससे कि उन्हें काफी नुकसान हुआ था l Amazon Company के द्वारा 9 लाख की कीमत का Camera गलती से ₹6500 की कीमत में अपनी Website पर Listed कर दिया गया था l

जिसके पश्चात बहुत से लोगों ने इस उत्पाद को Amazon पर देखा और उन्होंने इसका फायदा उठाते हुए यह कैमरा खरीद लिया। इसके पश्चात Amazon Company को काफी भारी नुकसान भी उठाना पढ़ा था।

इसके पश्चात अब 2021 में भी Amazon Company के माध्यम से एक गलती की गई l जिसके परिणाम स्वरूप उनको लाखों रुपए का नुकसान हुआ। अब आगे इसके बारे में हम आपको विस्तार से बताते हैं।

Amazon AC Price Mistake
Amazon AC Price Mistake

1 लाख रुपए का AC बेचा गया सिर्फ ₹6000 में

  • अमेजॉन कंपनी के द्वारा गलती से ₹100000 की कीमत वाले ऐसी पर 94% Discount दे दिया गया जिसके पश्चात उस AC को ₹6000 में बेच दिया गया। Amazon Company के द्वारा गलती से Toshiba 1.8 Ton 5 Star Invertor AC का प्राइस ₹96700 की बजाय ₹5900 Listed हो गया l उसके पश्चात Website पर यह ऑफर दिखाया गया कि ₹278 की Monthly Installments में आप इस AC को खरीद सकते हैं।
  • Amazon के द्वारा Listed किए गए इस कीमत के एसी को बहुत से Customer ने देखा और उन्होंने इस गलती का फायदा भी उठाया l Amazon Company की Website पर बहुत से लोगों ने इस AC को खरीद भी लिया हैं, जिसके पश्चात Amazon Company को काफी नुकसान हुआ हैं।

Ethical hacker Aditi wins 22 lakh bounty for finding a bug in Microsoft Azure

  • Amazon Company को इस air conditioner पर ₹90800 का नुकसान हुआ हैं l क्योंकि इस Air-conditioner की कीमत ₹96700 है और इस पर 94% Discount देने के पश्चात लोगों ने इसको मात्र ₹5900 में खरीद लिया l Amazon Company के द्वारा की गई  इस गलती का फायदा उठाने वाले बहुत से लोग हैं जिन्होंने इस एयर कंडीशनर को खरीदा है।
  • Amazon Company के द्वारा की गई इस गलती के पश्चात उन्होंने अपनी गलती को सुधारने के लिए इस Air-conditioner पर 20% Discount दिया है  l अब amazon के द्वारा यह Air-conditioner ₹59400 रुपए में Listed किया गया है l अब कोई भी Customer इस AC को ₹2800 प्रति महीना की आसान किस्तों में खरीद सकता है।
  • ज्यादातर ऐसी गलतियां E-commerce Companies के द्वारा तब होती है जब वह किसी भी Product के Price Update कर रहे होते हैं या फिर किसी Product के New Price को Listed कर रहे होते हैं। अब जिन लोगों ने Amazon के द्वारा की गई इस गलती का फायदा उठा लिया है, तो Amazon Company के द्वारा उन लोगों को यह AC देना ही पड़ेगा।
  • ऐसे बहुत से कस्टमर हैं जिन्होंने ₹278 Monthly Installment का Option देखकर इस Air-conditioner की कीमत अपने Credit Card के द्वारा चुका दी है l अब उन्हें यह Air – conditioner सिर्फ इतनी ही कीमत में दिया जाएगा।

Note – इस गलती को सबसे पहले India Today में स्पॉट किया था |

follow us for social updates

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *