एयरफोर्स में कैसे जाये? – एयर फोर्स मे नौकरी कैसे पाए? – एयर फोर्स में जॉब करने के लिए तैयारी कैसे करें?

By | April 8, 2019

एयरफोर्स में कैसे जाये? – एयर फोर्स मे नौकरी कैसे पाए? – एयर फोर्स में जॉब करने के लिए तैयारी कैसे करें? – भारतीय वायु सेना कैसे ज्वाइन करें – वायु सेना में जॉब के लिए क्या करें? – इंडियन एयरफोर्स की तैयारी कैसे करें?

Airforce Kaise Join Kare? – Vayu Sena main Job Kaise Paye? – How to Prepare for joining Indian Air Force? – Air Force Join Krne Ke Liye Tyari Kaise Kare

हेलो दोस्तों स्वागत है आपका हमारी वेबसाइट रिजल्ट युनिराज पर आज हम जिस टॉपिक के बारे में बात करने जा रहे हैं वह है एयर फोर्स में कैसे जाएं? या फिर एयर फोर्स नौकरी में नौकरी पाने के लिए तैयारी कैसे करें?अगर आप भी भारतीय वायु सेना ज्वाइन करना चाहते हैं तो जहां आर्टिकल आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है. इस आर्टिकल में हमने भारतीय वायु सेना कैसे ज्वाइन करें के संबंध में कुछ अच्छी जानकारी दी है तथा भारतीय वायु सेना में कुछ अच्छे पदों और उनकी तैयारी के लिए अच्छे विकल्प शेयर किए हैं.

एयरफोर्स में कैसे जाये? – एयर फोर्स मे नौकरी कैसे पाए? (Airforce Kaise Join Kare?)

आजकल के युवा भारतीय वायु सेना के इलावा अन्य सेना में शामिल होने के लिए तत्पर रहते हैं लेकिन सेना में शामिल होने के लिए उन्हें बहुत सारे कंपटीशन एग्जाम से होकर गुजरना पड़ता है हर कोई भारतीय वायु सेना ज्वाइन तो करना चाहता है पर इसे ज्वाइन करना इतना सरल नहीं है. इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको भारतीय वायु सेना कैसे ज्वाइन करें? के संबंध में कुछ अच्छी बातें बताने जा रहे हैं यह बातें आपको एयर फोर्स में कैसे जाएं? प्रश्न का उत्तर ढूंढने में मदद करेंगे.

एयरफोर्स में कैसे जाये

भारतीय वायु सेना कैसे ज्वाइन करें (How to join Indian Air Force?)

भारतीय वायु सेना ज्वाइन करने के लिए एक कैंडिडेट के पास दो ऑप्शन होते हैं एक ग्रुप एक्स दूसरा ग्रुप बाई अब हम नीचे ग्रुप एक्स और ग्रुप बाई के संबंध में कुछ डिटेल में जानकारी शेयर करने जा रहे हैं अतः इस आर्टिकल को पूरा अच्छे तरीके से पढ़े.

बी एस टी सी क्या है?

इंडियन एयर फोर्स में ग्रुप एक्स में कैसे ज्वाइन करें? (How to join Airforce Group X)

भारतीय वायु सेना में ग्रुप एक्स के अंतर्गत ज्वाइन करने के लिए एक विद्यार्थी को कक्षा 12वीं में उत्तीर्ण होना अनिवार्य है. कक्षा 12वीं में उसके पास साइंस के सब्जेक्ट होना जरूरी है जैसे कि फिजिक्स और मैथ. कहने का तात्पर्य यह है कि अगर आप इंडियन एयर फोर्स ग्रुप एक्स जॉइन करना चाहते हैं तो आपके पास ट्वेल्थ की डिग्री जो कि साइंस में उत्तीर्ण होनी अति आवश्यक है.और यह भी आवश्यक है कि कक्षा 12वीं में आपके कम से कम 50% अंक अवश्य हो.

कॉलेज के साथ नौकरी की तयारी कैसे करे

ग्रुप एक्स जॉइन करने के लिए एक विद्यार्थी की उम्र 12 से 21 वर्ष के बीच होनी चाहिए अगर आप B.ed पास करने के बाद अप्लाई करना चाहते हैं तो आप की उम्र 20 से 25 वर्ष के मध्य होनी चाहिए और अगर कोई छात्र जिस ने की मास्टर डिग्री और b.ed पास की हो और वह इंडियन एयरफोर्स ग्रुप एक्स के लिए अप्लाई करना चाहता है तो उसकी उम्र 20 से 28 वर्ष के बीच होनी चाहिए.

इंडियन एयर फोर्स में ग्रुप बाई में कैसे ज्वाइन करें? (How to join Airforce Group Y)

इंडियन एयर फोर्स डे ग्रुप वाई के अंतर्गत जॉइन करने के लिए विद्यार्थी के पास बारहवीं कक्षा उत्तीर्ण का सर्टिफिकेट होना चाहिए और उसके 12वीं कक्षा में कम से कम 50% अंक होना आवश्यक है यह जरूरी नहीं है कि उसने कक्षा 12वीं में साइंस ली हो या कॉमर्स ली हो या आर्ट्स ली हो कहने का तात्पर्य यह है कि जिस विद्यार्थी ने कक्षा 12वीं पास कर ली है वह इंडियन एयर फोर्स ग्रुप वाई के अंतर्गत अप्लाई कर सकता है..

ग्रेजुएशन के बाद क्या करे

इंडियन एयर फोर्स में ग्रुप टो बाई के लिए अप्लाई करने के लिए विद्यार्थी की उम्र 17 से 21 वर्ष के बीच होनी चाहिए. अगर विद्यार्थी म्यूजिशियन ट्रेड के लिए अप्लाई करना चाहता है तो उसकी उम्र 17 से 25 वर्ष के बीच होनी आवश्यक है.भारतीय वायु सेना ज्वाइन करने के लिए अभ्यार्थियों को कुछ शारीरिक परीक्षणों के मध्य से गुजरना पड़ता है. हम यहां पर कुछ शारीरिक एलिजिबिलिटी की डिटेल्स शेयर करने जा रहे हैं.

इंडियन एयर फोर्स ग्रुप एक्स एंड वाई सिलेक्शन प्रोसेस(Selection Process)

  1. सबसे पहले अभ्यार्थियों को एक लिखित परीक्षा पास करनी होती है.
  2. उसके बाद चयनित विद्यार्थी फिजिकल टेस्ट के लिए चुने जाते हैं.
  3. फिजिकल टेस्ट करने के बाद विद्यार्थी इंटरव्यू के लिए जाते हैं.
  4. अंत में मेडिकल चेक अप करने के बाद फाइनल सिलेक्शन लिस्ट जारी की जाती है.
  5. इस सिलेक्शन लिस्ट के माध्यम से अंतिम चयन प्रक्रिया पूरी की जाती है.

इंडियन एयरफोर्स की तैयारी कैसे करें?(How to Prepare for Indian Air Force)

  1. सबसे पहले आप जिस भी पोस्ट के लिए अप्लाई कर रहे हैं जा कर दिया है उस पोस्ट से संबंधित नोटिफिकेशन को डाउनलोड करके अच्छे तरीके से पढ़ें उसमें जितने भी इंस्ट्रक्शंस दी गई है उनका पालन करें.
  2. अगर नोटिफिकेशन में संबंधित पोस्ट के लिए सिलेबस दिया गया है तो उसके अनुसार अपनी तैयारी शुरू करें अन्यथा संबंधित पोस्ट का सिलेबस डाउनलोड करें और उसके अनुसार अपनी तैयारी शुरू करें.
  3. जितने भी महत्वपूर्ण प्वाइंट्स हो उनको अलग से नोट या लिखित रूप में अपने पास रखते जाएं ताकि तैयारी करते समय आप उनको ध्यान में रख सकें.
  4. एक अच्छा अनुशासन आपको नौकरी दिलवाने में बहुत मदद करता है. इसीलिए अपना टाइम टेबल और अपना पढ़ाई का समय निर्धारित करें और उसके अनुसार अपनी तैयारी करें.
  5. इंटरनेट के माध्यम से पिछले सालों के पेपर डाउनलोड करके उन के माध्यम से तैयारी करें तो यह आपके लिए बेहतर होगा.
  6. अगर तैयारी करने के लिए आप एक अच्छा इंस्टीट्यूट ज्वाइन करते हैं तो यह आप की तैयारी में सोने पर सुहागे की तरह काम करेगा.
  7. भारतीय वायु सेना ज्वाइन करने के लिए आपको शारीरिक रूप से स्वस्थ होना अति आवश्यक है इसीलिए अपने शरीर का ध्यान रखते हुए नियमित रूप से व्यायाम करना और दौड़ लगाना ना भूलें.

Visit Indian Air Force Official Website Here

आशा करते हैं कि ऊपर शेयर की गई जानकारी आपको अच्छी लगी होगी अगर इंडियन फोर्स कैसे ज्वाइन करें? टॉपिक के संबंध में आपका कोई प्रश्न है तो आप हमें नीचे कमेंट कर सकते हैं. हम आपके प्रश्न का उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे. अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें. धन्यवाद.

Free Download Indian GK PDF

Latest Applications For Various UG & PG Courses Open 2019:

  1. Chandigarh University (Punjab), Admissions Open for All Courses 2019. APPLY NOW >
  2. Vivekananda Global University (VGU), Jaipur for B.Tech & MBA 2019 APPLY NOW >
  • 12th कॉमर्स के बाद क्या करें
  • बीएसटीसी के द्वारा सरकारी अध्यापक की नौकरी कैसे पाएं?
  • आर्ट्स में 12 वीं कक्षा के बाद हम क्या कर सकते हैं?
  • 12th साइंस के बाद क्या करें
  • SSC क्या है? कौन कौन सी सरकारी नौकरी के लिए परीक्षा करवाता है |
  • Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *