मात्र 6 KM के सफर के बाद Uber Cab का बिल 32 लाख रूपये देख व्यक्ति के उड़े होश |

मात्र 6 KM के सफर के बाद Uber Cab का बिल 32 लाख रूपये देख व्यक्ति के उड़े होश, एक व्यक्ति ने Uber Cab में मात्र 15 मिनट का सफर किया और उसके बाद खाते से 32 लाख रूपये कट गए, शख्स अपने दोस्तों के साथ पार्टी में व्यस्त हुआ, नशे की वजह से Location Set करने में हुई बड़ी गड़बड़, Uber Cab के अधिकारियों द्वारा काटी गए रकम को वापस उस व्यक्ति के खात्ते में जमा कर दिया था |

Uber Cab से यात्रा करने वाले व्यक्ति के उस समय होश उड़ गए, जब उसने देखा कि 15 मिनट के सफर में उसको 32 लाख रुपए देने पड़े। लेकिन उसने फौरन कंपनी के customer care service में बात की और तब जाकर पूरे मामले का समाधान हुआ।

दरअसल, यह घटना ब्रिटेन की है, जहां पर 21 साल के oliver caplan, जब अपने ऑफिस से बाहर निकले, तो उन्होंने Uber Cab को बुक किया। जिसमें उस शक्स द्वारा एक पब की लोकेशन डाली गई थी। जोकि oliver caplan के ऑफिस से 6 किलोमीटर दूर था। यह दूरी मात्र 15 मिनट में तय की गई। पब पहुंचने के बाद ओलिवर कपलान अपने दोस्तों संग party करने लग गया।

खाते से कट गए 32 लाख रुपए

ओलिवर कपलान ने जब अपने ऑफिस से पब जाने के लिए Uber Cab बुक की। उसके बाद वह शख्स अपने दोस्तों के संग पार्टी में लग गया। घर आने से पहले ओलिवर कपलान नशे में था। रात में जब वह घर में गया, तो बिना ध्यान दिए ही सो गया। लेकिन जब सुबह ओलिवर कपलान उठा और उसने message मे अपने खाते से 32 लाख रुपए गायब हुए देखें। तो उसके पैरों तले जमीन खिसक गई।

Handwritten Notes के लिए फॉर्म भरे

the person was blown away after seeing the Uber Cab bill of Rs 32 lakh.

ओलिवर अचानक से घबरा गया, उसके कुछ समझ नहीं आ रहा था, कि के account से पैसे कैसे कटे हैं। उसने अपने दोस्त को फोन मिलाया और उसको पूरी घटना की जानकारी दी। जिसके बाद उसके दोस्त ने बताया, कि तुम्हारे पैसे Uber Cab के द्वारा काटे गए हैं।

उसने तुरंत उबेर कैब के कस्टमर केयर नंबर पर बात की। जिसमें उसके द्वारा दी गई जानकारी के बाद uber company के अधिकारियों द्वारा जांच की गई। जिसके बाद ओलिवर कपलान की समस्या का समाधान हुआ और उसके काटे गए पैसे account में वापस आए।

नशे में हुई थी गड़बड़

ओलिवर कपलान जब ऑफिस से निकला था, तो उसने हल्की ड्रिंक की हुई थी। जिसकी वजह से उसने अपनी ड्रॉप ऑफ location ब्रिटेन के मैनचेस्टर के पब की जगह, ऑस्ट्रेलिया के मैनचेस्टर के पब मे सेट कर दी थी। जिसकी वजह से 6 किलोमीटर की यात्रा का बिल 32 लाख रुपए था। क्योंकि ओलिवर कपलान द्वारा credit card का इस्तेमाल किया गया था। इसलिए उसने Uber Cab के चालक को क्रेडिट कार्ड से पेमेंट कर दिया था।

लेकिन पेमेंट करने के बाद उसने बिल ना देखने की भूल की। जिसके बाद ओलिवर कपलान पब मे चला गया और अपने दोस्तों के बीच enjoy करने लगा। फिर देर रात घर पहुंचने के बाद,ओलिवर काफी थका हुआ था। जिसके बाद खाना खाकर वह सो गया। जब सुबह उठकर उसने अपने mobile में टाइम देखा। तो उसको  account transaction के नोटिफिकेशन दिखाई दिए। जिसमें उसको 32 लाख रुपए गायब हुए दिखे।

जिसको देखकर ओलिवर काफी घबरा गया। जिसके बाद उसने अपने दोस्त को phone मिलाया और पूरी घटना के बारे में जानकारी दी। जिसके बाद उसके दोस्त ने उसके अकाउंट की सारी details चेक की। जिससे पता चला कि ओलिवर के पैसे उबेर कैब की तरफ से काटे गए हैं। तभी ओलिवर ने उबेर कैब के customer care number पर कॉल किया। जिसके बाद उबेर कैब के अधिकारियों द्वारा ओलिवर को मदद का भरोसा दिया गया।साथ ही जांच भी की गई कि ऐसा क्यों हुआ था।

उबेर कैब के अधिकारियों द्वारा क्या बोला गया

ओलिवर द्वारा जब उबेर कैब के कस्टमर केयर नंबर पर कॉल किया गया तो उसने बताया कि देर शाम उसने ऑफिस से एक Uber Cab बुक की थी। जिसके बाद उसने अपने ऑफिस से ब्रिटेन के मैनचेस्टर मे पब की location set की थी।

कैब ड्राइवर ने उसी जगह पर उसे छोड़ा था। साथ ही उसने उबेर कैब बुक की पेमेंट क्रेडिट कार्ड से की थी। लेकिन उसके बाद ओलिवर ने बताया कि वह अपने दोस्तों के साथ पार्टी में व्यस्त हो गया था। जिस वजह से वह उबेर कैब के payment मैसेज को नहीं देख पाया।

उबेर कैब के कर्मचारियों ने इस मामले की जांच पड़ताल की। जिसमें पाया गया था, कि ओलिवर द्वारा गलती से ब्रिटेन के मैनचेस्टर की जगह Australia की लोकेशन सेट हो गई थी। इस वजह से ऑटोमेटिक रूप से उसके क्रेडिट कार्ड से 32 लाख रुपए कट गए थे। कंपनी ने उसकी पूरी तरह से मदद करने की बात कही। जिसके बाद उबेर कैब कंपनी द्वारा उसकी काटी गई रकम वापस उसके account में ट्रांसफर कर दी गई।

लेकिन ओलिवर को ₹900 अपने ऑफिस से मैनचेस्टर के पब तक की यात्रा के लिए देने पड़े। जो कि बिल्कुल जायज है। कंपनी के अधिकारियों ने ओलिवर के साथ हुई घटना को लेकर खेद प्रकट किया। जिसमें ओलिवर से माफी भी मांगी गई।

साथ ही उसको बताया गया कि आगे कभी ऐसा Uber company  द्वारा नहीं किया जाएगा। क्योंकि ओलिवर तो पढ़ा लिखा था, अगर ऐसी घटना किसी ऐसे व्यक्ति के साथ हो जाती, जिसको ज्यादा जानकारी नहीं पता है। तो ऐसे व्यक्ति का तो बहुत बड़ा  नुकसान हो जाता।

ओलिवर जाने वाला था Consumer Court

Oliver caplan ने बताया कि जब मेरे साथ ऐसी घटना हो गई थी, तो मैं तो बिल्कुल हैरान हो गया था। मुझे बिल्कुल भी समझ नहीं आया था कि मैं क्या करूं। लेकिन मैंने तुरंत अपने दोस्त को phone मिलाया। जो कि ज्यादातर ऐसी जानकारियों में रुचि रखता है। तब उसने मुझसे सारी account details  मांगी। जिसके बाद उसने मुझे रास्ता दिखाया कि क्या करना चाहिए।

हालांकि शुरू में जब मैंने उबेर कैब कस्टमर केयर नंबर पर बात की, तो उन्होंने मेरी बात अच्छे से सुनी। लेकिन उन्होंने जांच में कितना समय लगेगा यह नहीं बताया। इसलिए मैंने सोच लिया था, कि अगर uber cab जल्दी से इस समस्या का कोई समाधान नहीं करते हैं, तो मैं ब्रिटेन के consumer court में उबेर कैब के खिलाफ मामला दर्ज करूंगा।

लेकिन उबेर कैब कंपनी द्वारा मेरी शिकायत करने के कुछ घंटों बाद ही, इस मामले की अच्छी तरह जांच की गई। साथ ही कंपनी के अधिकारियों का रवैया काफी सकारात्मक रहा। जिसकी वजह से ही मेरे साथ न्याय हो सका और मेरे account में गलत रूप से काटे गए 32 लाख रुपए वापस आ गए।

Leave a Comment