Accident Insurance Updates- राजस्थान के सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों का दुर्घटना बीमा होगा |

Accident Insurance Updates, राजस्थान सरकार द्वारा सरकारी विधालयों में पढ़ने वाले छात्रों का दुर्घटना बीमा करवाया जाएगा, प्रदेश के 15 से अधिक विधार्थियों का दुर्घटना बीमा किया जाएगा, 15 फरवरी 2022 तक शाला दर्पण में जानकारी देनी अनिवार्य |

राजस्थान सरकार के द्वारा Government School  में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं के लिए पहले भी कई तरह की योजनाओं की शुरुआत की हैं ताकि सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले गरीब छात्र-छात्राओं का भी भविष्य सुधर सकें। अबकी बार राजस्थान सरकार सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्र छात्राओं के लिए दुर्घटना बीमा लेकर आई हैं।

इस Accident Insurance के तहत राजस्थान राज्य के कक्षा 9 से 12वीं तक की कक्षाओं में पढ़ने वाले छात्र छात्राओं का 1-1 लाख रुपए तक का दुर्घटना बीमा किया जाएगा।

15.50 लाख छात्रों का किया जाएगा दुर्घटना बीमा

  • राजस्थान राज्य में 9वीं कक्षा से लेकर 12वीं तक की कक्षाओं में पढ़ने वाले 15.50 लाख छात्रों का दुर्घटना बीमा किया जा रहा है। विद्यार्थियों का यह बीमा विद्यालय स्तर पर ही किया जाएगा। ऐसा पहली बार हुआ है कि , इस मामले में इसकी सूचना शिक्षा निदेशालय बीकानेर में भी मांगी हैं।
Accident Insurance Updates
  • Government School   के लिए तय की गई प्रक्रिया के मुताबिक स्कूलों को अपने स्तर पर ही SIPF में छात्राओं के लिए 5 रुपए और छात्रों के लिए 10 रुपए जमा करवा कर Accident Insurance  करवाना था l यह बीमा केवल 15 अगस्त 2021 से लेकर 15 अगस्त 2022 तक का ही है l
  • अब से पहले तो दुर्घटना बीमा विद्यालय स्तर पर ही करके DEO को सूचना दे दी जाती थी l मगर अब की बार शिक्षा निदेशालय की तरफ से पहली बार Accident Insurance को लेकर Shala Darpan Portal पर भी सूचना मांगी गई है।

10,211 स्कूलों ने बीमा के चालान की कॉपियां दी हैं शाला दर्पण पर

राजस्थान राज्य में 16211 सरकारी स्कूल है जिनमें से 28 जनवरी 2022 तक 10,211 स्कूलों ने बीमा के चालान की कॉपियां Shala Darpan Portal  के माध्यम से ही दे दी हैं। बाकी के स्कूलों को भी जल्द ही यह Process पूरी करने के आदेश दिए गए हैं ताकि समय रहते ही हर एक छात्र-छात्राओं का Accident Insurance हो सके।

Handwritten Notes के लिए फॉर्म भरे

15 फरवरी तक देनी होगी शाला दर्पण पर जानकारी

  • शिक्षा निदेशालय , बीकानेर के Director Kanaram के द्वारा राजस्थान राज्य के सभी सरकारी स्कूलों से कक्षा 9वीं से 12वीं तक के छात्र-छात्राओं के बीमा के बारे में जानकारी मांगी गई है। सभी स्कूलों को केवल 15 February तक का ही समय दिया गया है। 15 फरवरी तक सभी स्कूलों को अपने स्कूलों में स्थित छात्र-छात्राओं का बीमा करके उसकी जानकारी शाला दर्पण पोर्टल पर देनी होगी।
  • निदेशक कानाराम ने यह भी बताया कि इस पूरे मामले की Monitoring जिला स्तर पर CDEO के द्वारा की जा रही है। हर एक विद्यालय को अब अपने स्तर पर ही जल्द से जल्द सभी विद्यार्थियों कभी मा करके उसकी जानकारी देनी होगी।

कुल स्कूल से लेकर बीमा Premium तक की राशि का विवरण

कूल स्कूल16,211
बीमा करवाने वाले विद्यालय10,400 विद्यालय
बीमा के लिए अधिकृत छात्र7,74,431 छात्र
अधिकृत छात्राएं7,77,143 छात्राएं
सड़क दुर्घटना बीमा प्रीमियम की कुल राशि1 करोड़ 63 लाख 25 रुपए

Leave a Comment