7th Pay Commission News Updates-मेघालय सरकार ने कर्मचारियों के DA में 4% की बढ़ोतरी का निर्णय किया |

7th Pay Commission News Updates, केंद्र सरकार के बाद अब मेघालय राज्य सरकार ने भी कर्मचारियों के DA में 4 प्रतिशत तक बढ़ोतरी का निर्णय किया, हाल ही में ही केंद्र सरकार ने DA में बढ़ोतरी की थी, नए साल से पहले ही मेघालय सरकार राज्य कर्मचारियों के वेतन में बढ़ोतरी कर सकती है |

केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा समय-समय पर कर्मचारियों और पेंशनरों के लिए महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की जाती है । जो भी सरकारी कर्मचारी महंगाई भत्ते के बढ़ने का इंतजार कर रहे हैं, उनके लिए आज की पोस्ट बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण होने वाली है । क्योंकि हाल ही में ही सरकारी कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते से संबंधित एक महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त हुई है ।

वैसे कुछ समय पहले केंद्र सरकार के द्वारा महंगाई भत्ते की दर में बढ़ोतरी की गई थी । लेकिन फिर से केंद्र सरकार के द्वारा बड़ा फैसला लिया जा सकता है ‌। यदि आप केंद्र कर्मचारी और राज्य कर्मचारी हैं, तो आपको नए साल पर सरकार की ओर से तोहफा मिल सकता है । चलिए इस पोस्ट के माध्यम से हम हाल ही में ही Dearness Allowance से संबंधित मिली नई अपडेट के बारे में आपको विस्तार से बताते हैं ।

मेघालय सरकार ने कर्मचारियों को दिया नए साल का तोहफा

मेघालय के जो भी कर्मचारी और पेंशनर्स महंगाई भत्ते के बढ़ने का इंतजार कर रहे थे, उनके लिए हाल ही में ही एक नई जानकारी मिली है । मेघालय सरकार के द्वारा कर्मचारियों और पेंशनरों के महंगाई भत्ते में 4% तक की बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी है ।

Rajasthan High Court LDC Revised Exam Date

BPSC 67th Combined Mains Revised Exam Date-

यानी मेघालय सरकार के इस फैसले से लाखों कर्मचारियों और पेंशनरों को काफी बड़ा फायदा मिलने वाला है । आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मेघालय सरकार की ओर से Dearness Allowance के बारे में यह भी जानकारी दी गई है कि जुलाई 2022 से ही यह नया भत्ता प्रभावी माना जाएगा ।

Meghalaya government decides to increase DA of employees by 4%

जुलाई 2022 तक मेघालय के कर्मचारियों का DA 28% था, लेकिन हाल ही में ही बढ़ोतरी के बाद 32% हो गया है। जितने भी राज्य कर्मचारी है, उन्हें बढ़े हुए महंगाई भत्ते के अनुसार ही सैलरी मिलेगी ।

केंद्र सरकार के अलावा कई राज्य सरकार ने भी बढ़ाई है महंगाई भत्ते की दर

जानकारी के मुताबिक जिस प्रकार Central Government के द्वारा महंगाई भत्ते में इजाफा किया गया है, इसी प्रकार हरियाणा, यूपी, पंजाब, असम, छत्तीसगढ़ और झारखंड के अलावा अन्य राज्य सरकार के द्वारा अपने राज्य के कर्मचारियों को दिए जाने वाले Dearness Allowance में इजाफा किया है l राज्य सरकार और केंद्र सरकार के द्वारा महंगाई भत्ते की दर में बढ़ोतरी की जाने से लाखों कर्मचारियों और पेंशनरों को फायदा मिल रहा है l

केंद्रीय सरकार के द्वारा 4% तक महंगाई भत्ता बढ़ाया जा चुका है ।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि State Government से पहले केंद्र सरकार के द्वारा भी 29 सितंबर को 4% महंगाई भत्ता को बढ़ाने के लिए मंजूरी दी थी, जिसके पश्चात 50 लाख केंद्रीय कर्मचारी और 62 लाख पेंशनर के खाते में 38% के हिसाब से Dearness Allowance आना शुरू हो चुका है ।

BSSC CGL Question Paper लीक हुआ

RPSC 2nd Grade परीक्षा का Paper चलती बस में Solve किया

केंद्र सरकार के द्वारा हाल ही में ही महंगाई भत्ता बढ़ाया गया था ‌। लेकिन अब एआईसीपीआई आंकड़ों (AICPI) के अनुसार जनवरी में नई साल से केंद्र कर्मचारियों के DA में बढ़ोतरी की जाने की उम्मीद फिर से है l जैसे ही हमें महंगाई भत्ते की बढ़ोतरी के संबंध में जानकारी मिलेगी, हमारे द्वारा आपको सबसे पहले अपडेट दी जाएगी l

Sharing Is Caring:

Leave a Comment