30 April 2022 Daily Current Affairs for Competition Exams

30 April 2022 Daily Current Affairs for Competition Exams, Today 30-04-2022 Latest Current Affairs in Hindi, Check Daily & latest Current Affairs for UPSC, SSC, Bank, Railway & Police, etc.

दैनिक समसामयिकी (Current Affairs) के मुद्दों की महत्त्वपूर्ण जानकारी आज के इस लेख द्वारा उपलब्ध कराई गई है, जो सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में उपयोगी है और हम रोज आपको ऐसे ही gk today current affairs in hindi मैं रोज provide करवाएंगे,और आप Current Affairs In Hindi PDF प्राप्त कर सकतें हो।

Latest & Daily Current Affairs 30 April 2022

1. 100% आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड के साथ  सांबा  देश का पहला जिला बना

30 April 2022 Daily Current Affairs for Competition Exams

• हाल ही में केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर में जम्मू संभाग का सांबा जिला प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत शत-प्रतिशत परिवारों को शामिल करने वाला देश का पहला जिला बन गया है।

Notes & Job Update के लिए फॉर्म भरे

    • सांबा जिले में 11 अप्रैल से 21 अप्रैल तक राज्य स्वास्थ्य एजेंसियों के विशेष के पंजीकरण अभियान के बाद यह उपलब्धि हासिल हुई है।

    2. विजय सांपला दूसरी बार बने राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष

    • विजय सापला को लगातार दूसरी बार राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग का अध्यक्ष नियुक्त किए गए हैं। उन्होंने फगवाड़ा में से पंजाब विधानसभा चुनाव लड़ने के लिए इस्तीफा दिया था।

    • पंजाब विधानसभा चुनाव से पहले सापला ने आयोग के चेयरमैन पद से इस्तीफा दे दिया था। उन्होंने फगवाड़ा विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ा, लेकिन हार गए।

    3. 29 अप्रैल को मनाया गया अंतर्राष्ट्रीय नृत्य दिवस

    • प्रतिवर्ष 29 अप्रैल को वैश्विक स्तर पर अंतर्राष्ट्रीय नृत्य दिवस (international dance day) का आयोजन किया जाता है। संपूर्ण विश्व में अंतर्राष्ट्रीय नृत्य दिवस के आयोजन का उद्देश्य जनसाधारण के मध्य नृत्य की महत्व को उजागर करना और पूरे विश्व में नृत्य को शिक्षा की सभी प्रणालियों में एक उचित स्थान प्रदान करना है।

    4. आगरा बना वैक्यूम आधारित सीवर सिस्टम लगाने वाला देश का पहला शहर

    • हाल ही में उत्तर प्रदेश का आगरा वेक्यूम आधारित सीवर सिस्टम वाला देश का पहला शहर बन गया है। इन वेक्यूम का उपयोग सार्वजनिक स्थानों पर किया जाएगा।

    • नगर निगम के ताजमहल के पास ऐसे 240 घरों को वैक्यूम आधार सीवर से जुड़ा है, जहां पारंपरिक सीवर सिस्टम का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है।

    5. अटल टनल को आईबीसी बेस्ट इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट पुरस्कार मिला

    • पाली में अटल टनल को इंडियन बिल्डिंग कांग्रेस बेस्ट इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट का पुरस्कार मिला है। इस सुरंग को आईबीसी के 25 कें वार्षिक सम्मेलन के दौरान यह पुरस्कार प्राप्त हुआ है। इसे 2021 में निर्मित पर्यावरण में उत्कृष्टता के लिए सर्वश्रेष्ठ परियोजनाओं के रूप में चुना गया था।

    6. ब्रह्मोस मिसाइल के पोत रोधी संस्करण का सफल परीक्षण किया गया

    • 2022 को भारतीय नौसेना एवं अंडमान निकोबार कमान द्वारा संयुक्त रुप से ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल के पोत रोधी संस्करण का सफल परीक्षण किया गया है। 

    7. स्वदेशी नेविगेशन प्रणाली गगन का उपयोग करने वाली पहली एयरलाइन बनी इंडिगो

    • 2022 को इंडिगो स्वदेशी नेविगेशन सिस्टम गगन का उपयोग करके अपने विमान को उतारने वाली एशिया की पहली एयरलाइन बन गई है।

    • भारतीय नागरिक उड्डयन के लिए एक बड़ी छलांग और आत्मनिर्भर भारत की दिशा में एक मजबूत कदम है, क्योंकि भारत संयुक्त राज्य अमेरिका और जापान के बाद अपनी एसबीएएस प्रणाली बनाने वाला दुनिया का तीसरा देश बन गया है।

    8. लेफ्टिनेंट जनरल बी.एस. राजू होंगे अगले थल सेना उपप्रमुख

    • 1 मई 2022 को लेफ्टिनेंट जनरल बीएस राजू थल सेना के उप प्रमुख का कार्यभार ग्रहण करेंगे। ले. जनरल राजू वर्तमान में डीजी मिलिट्री ऑपरेशंस की कमान संभाल रहे हैं।

    • ले. जनरल राजू सेना कमांडर नहीं होने के बावजूद वाइस चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ की जिम्मेदारी संभालने जा रहे हैं। इससे पहले उन्होंने श्रीनगर स्थित 15 कोर का नेतृत्व किया था।

    9. IMF ने धटाया भारत का जीडीपी ग्रोथ अनुमान

    • अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष द्वारा जारी वर्ल्ड इकोनामिक आउटलुक के नवीनतम संस्करण में वित्त वर्ष 2022-23 में भारत के सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि से संबंधित अपने पूर्व अनुमान को घटाकर 8.2% कर दिया गया है।

    • इसके बावजूद भारत विश्व में सबसे तेजी से आगे बढ़ रही प्रमुख अर्थव्यवस्था बना रहा है, जिस की विकास दर चीन के 4.4% की तुलना में लगभग दोगुनी है।

    10. शेख हसीना ने भारत को ऑफर किया चटगांव बंदरगाह

    • ने चीन की चाल को नाकाम करते हुए बांग्लादेश में बड़ी कूटनीतिक जीत हासिल की है। बांग्लादेश ने भारत को पूर्वोत्तर राज्यो से कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए चटगांव बंदरगाह के इस्तेमाल की पेशकश की है।

    • बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने यह पेशकश भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ मुलाकात के दौरान कि है।

    Leave a Comment