27 April 2022 Daily Current Affairs Questions

27 April 2022 Daily Current Affairs Questions, Latest & Daily Current Affairs 27-04-2022 Questions in Hindi, Check State & India Level Competition Exams Questions

दैनिक समसामयिकी (Current Affairs) के मुद्दों की महत्त्वपूर्ण जानकारी आज के इस लेख द्वारा उपलब्ध कराई गई है, जो सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में उपयोगी है और हम रोज आपको ऐसे ही gk today current affairs in hindi मैं रोज provide करवाएंगे,और आप Current Affairs In Hindi PDF प्राप्त कर सकतें हो।

Latest & Daily Current Affairs 27 April 2022

1. 26 अप्रैल को मनाया गया विश्व बौद्धिक संपदा दिवस

• विश्व भर में प्रत्येक वर्ष 26 अप्रैल को विश्व बौद्धिक संपदा दिवस का आयोजन किया जाता है। इस वर्ष इसकी थीम आईपी और युवा बेहतर भविष्य के लिए नवाचार है।

Notes & Job Update के लिए फॉर्म भरे

    Daily Current Affairs 27 April 2022

    • इस दिवस के आयोजन का उद्देश्य रोजमर्रा के जीवन पर पेटेंट, कॉपीराइट, ट्रेडमार्क छतर डिजाइन आदि के प्रभाव के बारे में जागरूकता बढ़ाने और वैश्विक समाज के विकास में रचनात्मक एवं नवोन्मेष के महत्व को रेखांकित करना है।

    2. एलन मस्क ने ट्विटर को 44 अरब डॉलर में खरीदा

    • अप्रैल 2022 में टेस्ला और इस पर सख्त के संस्थापक एलन मस्क ने ट्विटर इंक को $44 में खरीदने की डील की है। यह टेक वर्ल्ड में दुनिया के सबसे बड़े सौदों में से एक है।

    3. दुनिया की सबसे उम्रदराज महिला केन तनाका का 119 साल की उम्र में हुआ निधन

    • विश्व की सबसे बुजुर्ग महिला जापान की केन तनाका क्या 19 अप्रैल 2022 को 119 साल की उम्र में निधन हो गया है। उनके निधन के बाद अब ब्रांच की लुसिले रेन डॉन विश्व की सबसे बुजुर्ग महिला बन गई है।

    4. एशिया का सबसे बड़ा अंतरराष्ट्रीय खाद्य मेला आहार 2022 हुआ शुरू

    • कृषि तथा प्रसंस्कृत खाद उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण और भारत व्यापार संवर्धन संगठन द्वारा संयुक्त रूप से 26 से 30 अप्रैल 2022 तक नई दिल्ली के प्रगति मैदान में एशिया के सबसे बड़े b2b अंतरराष्ट्रीय खाद्य तथा आतिथ्य मेला आहार 2022 का आयोजन कर रहा है।

    5. दुनिया के 5 सबसे अमीर आदमी बने गौतम अडाणी

    • फोर्ब्स की रियल टाइम बिलेनियर लिस्ट के अनुसार अडाणी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडाणी दुनिया के 5 सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। अडाणी के कुल नेटवर्थ 123.2 अरब डॉलर आंकी गई है। उन्होंने वारेन बुफेट को पीछे छोड़ते हुए यह स्थान हासिल किया।

    6. रूस के आंदे रुबलेव ने सर्बिया ओपन टेनिस टूर्नामेंट 2022

    • रोज के आंदे रुबलेव ने 24 अप्रैल 2022 को सीबीआई के दिग्गज नोवाक जोकोविच को हराकर शिव्या ओपन टेनिस टूर्नामेंट 2022 में पुरुष एकल का खिताब जीता है। इस तरह उन्होंने सीजन का अपना तीसरा खिताब जीता है।

    7. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जम्मू कश्मीर में अमृत सरोवर मिशन की शुरुआत की

    • 24 अप्रैल 2022 को जम्मू कश्मीर की यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मौजूदा जल निकायों के पुनरुद्धार और कायाकल्प के लिए अमृत सरोवर और मिशन की शुरुआत की है।

    • अमृतसर और मिशन जल संरक्षण की जरूरत पर फोकस करेगा।

    8. शिखर धवन आईपीएल में 6000 रन बनाने वाले दूसरे खिलाड़ी बने, 200 मैच भी पूरे 

    • इंडियन प्रीमियर लीग 2022 के 38 में मैच में पंजाब टीम के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने चेन्नई टीम के खिलाफ खेले गए मैच में आईपीएल में 6000 रन पूरे कर लिया है।

    • इसके साथ ही शिखर धवन आईपीएल के इतिहास में 6000 रन बनाने वाले केवल दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं। धवन से पहले ऐसा कारनामा केवल विराट कोहली ने किया है।

    9. मेक्सिको का ग्वाडलजारा शहर वर्ल्ड बुक कैपिटल 2022 के लिए हुआ नामित

    • हाल ही में मेक्सिको के ग्वाडलजारा शहर को वर्ष 2022 के लिए वर्ल्ड बुक कैपिटल के तौर पर चुना गया है।

    10. लोकतंत्र की रक्षा के लिए यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की को मिला जॉन एफ कैनेडी पुरस्कार 2022

    • यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की को लोकतंत्र की रक्षा के लिए जॉन एफ कैनेडी पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। जेलेंस्की उन 5 लोगों में शामिल है जिनका नाम जॉन एफ कैनेडी प्रोफाइल इन करेज अवार्ड 2022 के प्राप्तकर्ता के रूप में नामित किया गया है।

    Leave a Comment