Daily Current Affairs 06 March 2022 in Hindi-प्रतियोगी परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण प्रश्न |

Daily Current Affairs 06 March 2022 in Hindi, अगर आप प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारी में लगे हो तो Daily Current Affairs के प्रश्न बहुत ही महत्वपूर्ण रहेंगे, किसी प्रकार की प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर लो आप उसमें current affairs बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं अभ्यार्थियों के लिए daily current affairs in Hindi 2022 बहुत महत्वपूर्ण सहायक सिद्ध हुआ है। डेली करंट अफेयर्स एक ऐसा विषय है जो हर पल चेंज होता है कहने का मतलब है। कि उसमें हमेशा कुछ ना कुछ नया जुड़ता रहता है।

तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। आपको हम डेली करंट अफेयर्स 2022 उपलब्ध करवाएंगे जो आपके सपने साकार करने में मदद करेगा।

Daily current affair 6 March 2022:-

1. भारत का पहला FSRU होएग जायंट जयगढ़ टर्मिनल पर पहुंचा।

Notes & Job Update के लिए फॉर्म भरे

    महाराष्ट्र में एच रायगड एनर्जी के टर्मिनल को भारत की पहली फ्लोटिंग स्टोरेज और रीगैसिफिकेशन यूनिट प्राप्त हुई है। 12 अप्रैल 2021 को FSRU होएग जायंट सिंगापुर के केपेल शिपयार्ड से रवाना होकर हमारे भारत के महाराष्ट्र के टर्मिनल पर पहुंचा है। यह भारत का पहला FSRU आधारित एलएनजी प्राप्त करने वाला टर्मिनल होगा, साथ ही साथ महाराष्ट्र की पहली एलएनजी सविधा भी होगी।

    Today Current Affairs Questions

    होएग जायंट इसे 2017 में बनाया गया था इस की भंडारण क्षमता 1,70,000 क्यूबिक मीटर है और इसकी प्रतिदिन 750 मिलियन क्यूबिक फीट कि पुनगैसीकरण क्षमता है।

    एफएसआरयू को एच-एनर्जी द्वारा 10 साल की अवधि के लिए चार्टर्ड किया गया है।

    2. इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्री ने टेक कॉन्क्लेव 2022 का उद्घाटन किया है ।

    3. गंगा कार्यकल्प के लिए NMCG को मिला स्पेशल जूरी अवॉर्ड।

    स्वच्छ गंगा के लिए राष्ट्रीय मिशन को सातवें भारत उद्योग जल सम्मेलन और फिक्की जल पुरस्कारों के नए संस्करण में विशेष जूरी पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

    4. थेय्यम या कालियाट्टम केरल राज्य मैं किया जाने वाला एक अनुष्ठानिक नृत्य हैं।

    थेय्यम या कालियाट्टम  केरल मैं किया जाने वाला 800 साल पुराना एक अनुष्ठानिक नृत्य है। यह प्रकार से लोक नृत्य और कला को प्रदर्शित करता है जिससे प्राचीन जनजातियों संस्कृतियों को प्रदर्शित किया जाता है।

    5. जन औषधि बाल मित्र कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य PMBJP पर बच्चों को शिक्षित करना का उद्देश्य है।

    जनऔषधि दिवस सप्ताह समारोह के अवसर पर देश भर में 75 स्थानों पर जन औषधि बालमित्र कार्यक्रम आयोजित किया जाता है।

    6. पर्यटन मंत्रालय ने स्वदेश दर्शन पुरस्कार का गठन किया है।

    7. हाल ही में आई एक रिपोर्ट के अनुसार 2020 में भारतीय जीडीपी में यूट्यूब क्रिएटर सिस्टम का योगदान 6800 करोड रुपए का था।

    स्वतंत्र परामर्श फर्म ऑक्सफोर्ड इकोनॉमिक्स की एक नई रिपोर्ट के अनुसार यूट्यूब के निर्माता पारिस्थितिकी तंत्र ने भारतीय सकल घरेलू उत्पादन में 6800 करोड रुपए का योगदान दिया है।

    8. नासा ने यूरोपा क्लिपर अंतरिक्ष यान को असेंबल करना शुरू कर दिया है।

    यूरोपा क्लिपर पहले यूरोपा मल्टीपल फ्लाईबाई मिशन के रूप में जाना जाता था।

    नासा द्वारा विकसित किया जा रहा है एक इंटरप्लेनेटरी मिशन है और इसमें एक महत्वपूर्ण ऑबिटर भी शामिल है।

    गैलीलियो अंतरिक्ष यान द्वारा बृहस्पति के चारों ओर 8 साल के दौरान किए गए अनुवर्ती अध्ययन यूरोपा क्लिपर द्वारा किए जाएंगे।

    और अनुमान लगाया जा रहा है कि गैलीलियो ने यूरोपा क्लिपर की बर्फ की परत के नीचे एक उपसतह महासागर के अस्तित्व का खुलासा किया है।

    यूरोपा क्लिपर अंतरिक्ष यान का लॉन्च अक्टूबर 2024 में 21 दिवसीय लांच विंडो के दौरान इस मिशन को फॉल्कन हेवी पर लॉन्च किया जाएगा।

    9. एक पेड़ के तने की तरह दिखने वाला सोलर ट्री को बनाया है।

    पेड़ के तने की तरह एक ही स्थान पर सौर ऊर्जा प्रौद्योगिकी को शामिल करती है उसे एक सोलर ट्री के रूप में जाना जाता है। इसका कार्योतमय बिजली जनरेटर या सौर कलाकृति हो सकती है। जो सौर वक्षों का उद्देश्य आम तौर पर सार्वजनिक या व्यावसायिक स्थान पर उनके पूर्व वास्तुकला और परिदृश्य को बढ़ाना और सौर प्रौद्योगिकी लिए दृश्यता को लाना है।

    इस पोस्ट के माध्यम से आपको latest current affair in hindi की जानकारी दी है। जो भी आज के महत्वपूर्ण वस्तुनिष्ठ प्रश्नों का एक ही जगह संग्रह उपलब्ध करवाया है। आप किसी भी एग्जाम की तैयारी कर लो उसमें आपको बेहद उपयोगी साबित होगा।

    आपको इसकी डेली करंट अफेयर्स की पीडीएफ फाइल भी डाउनलोड कर सकते हो। तो उम्मीद है दोस्तों आज का current affairs आपको पसंद आया होगा।

    Leave a Comment