12वीं पास के लिए राजस्थान पशु चिकित्सा में 1400 पदों पर निकली भर्ती-विस्तृत विज्ञापन जल्द जारी होगा |

By | June 15, 2021

राजस्थान के पशु चिकित्सा विभाग में 1400 पदों पर भर्ती निकाली गई है, 12वीं पास अभ्यर्थी राजस्थान पशु चिकित्सा के लिए आवेदन कर सकेंगे, भर्ती की विस्तृत जानकारी जल्द ही वेबसाइट पर जारी कर दी जाएगी |

Latest Update-15 June 2021-:

राजस्थान राज्य के जो युवा सरकारी नौकरी पाने का अवसर ढूंढ रहे हैं तो उनके लिए यह खुशखबरी की बात है l राजस्थान सरकार के द्वारा पशु चिकित्सा संस्थाओं में लगभग 1400 पदों पर भर्तियां निकाली गई हैं। हम आपको बता दें, कि यह सभी भर्तियां अलग-अलग पदों पर निकाली गई हैं। राजस्थान में जिस भी छात्र ने 12वीं Class Science Steam से पास की है वह इस भर्ती में Online Apply कर सकते हैं l

इसी के साथ-साथ जिस किसी ने भी पशुधन सहायक Course किया हुआ है, तो वह इन भर्तियों के लिए Apply कर पाएंगे l हम आपको बता दें, कि यह अब तक की बड़ी भर्ती हैं, जोकि पशु चिकित्सा संस्थाओं के द्वारा निकाली गई हैं l अब आगे हम इसके बारे में आपको विस्तार से बताते हैं।

राजस्थान पशु चिकित्सा विभाग में निकली भर्ती

राजस्थान में Animal Husbandry Department ने नए तथा क्रमोन्नत Veterinary institutions में विभिन्न पदों पर 1400 भर्तियां निकाली हैं। राजस्थान राज्य के कृषि तथा Animal Husbandry Minister Lalchand Kataria ने यह बताया है, कि भरतपुर जिले के सिनसिनी तथा अजमेर जिले के किशनगढ़ में संचालित पशु चिकित्सालय को प्रथम श्रेणी चिकित्सालय में क्रमोन्नत किया है।

Rajasthan Pashudhan Sahayak Bharti News

इन संस्थाओं में भी पशु शिक्षा अधिकारियों के पद को Senior veterinary officer में क्रमोन्नत करते हुए Live stock assistant के भी 2 नए पदों का सृजन किया है l इसी प्रकार नागौर जिले के पीलवा में भी एक नए Veterinary sub-center खोलने के लिए पशुधन सहायक तथा जलधारी के एक नए पद का सृजन किया गया है।

 राज्य में संचालित सभी 198 पशु औषधालय को पशु चिकित्सालय में बदला गया है,जिनमें से 198 पशु चिकित्सा अधिकारियों,198 पशुधन परिचय सहित 396 नए पदों पर भर्तियां की जाएगी, बिल्कुल इसी तरह पशु चिकित्सालयों के लिए 200 पद  तथा 200 पशु चिकित्सा अधिकारी और 200 पशुधन परिचय सहित कुल 400 नए पदों पर भर्तियां की जाएंगी। इसके अतिरिक्त 300 में पशु चिकित्सा उपकेंद्र खोलने के लिए भी 300 पशुधन सहायक हो तथा 300 जलधारी सहित कुल 4 नए पदों पर भर्तियां की जाएंगी।

राजस्थान में हर प्रत्येक Medical sub center को एक पशुधन सहायक तथा एक जलधारी का पद भी मिलेगा l वहीं प्रदेश के लगभग 294 उपखंड कार्यालयों के लिए कुल 588 नए पद सृजित किए गए हैं। जो भी आवेदक काफी लंबे समय से इस विभाग की भर्तियों का इंतजार कर रहे थे, वह अब इन भर्तियों के लिए Application दे पाएंगे।

शैक्षणिक योग्यता एवं आयु सीमा

राजस्थान पशुधन सहायक भर्ती के लिए योग्यता 12वीं पास रखी गई है l परंतु बारहवीं कक्षा Physics, Chemistry, Biology, आदि से Pass होनी चाहिए, तभी इन भर्तियों के लिए आवेदन दिया जा सकता है l इसके साथ ही व्यक्ति के पास पशुधन सहायक का 1 Year का Course भी होना चाहिए।

follow us for social updates

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *