(10वीं पास)-रेलवे में 3591 पदों पर निकली भर्ती 2021- 24 जून तक आवेदन करे |

By | May 22, 2021

(10वीं पास)-रेलवे में 3591 पदों पर निकली भर्ती 2021, रेलवे पश्चिम में अप्रेंटिस के 3591 पदों के लिए विज्ञप्ति निकली हुई है, इच्छुक अभ्यर्थी दिनांक 25 मई से 24 जून 2021 तक आवेदन करे, रेलवे अप्रेंटिस की भर्ती से संबंधित सम्पूर्ण जानकारी देखे हिंदी में |

जो भी व्यक्ति रेलवे में नौकरी करना चाहते हैं, उनके लिए एक खुशखबरी की बात है l पश्चिमी रेलवे अप्रेंटिस (Apprentice) के 3591 पदों पर बंपर भर्तियां निकाली हैं, जिनमें अब 10वीं पास छात्र भी आवेदन कर सकते हैं। यह भर्तियां अलग-अलग पदों पर निकाली गई हैं। जो भी उम्मीदवार इन भर्तियों के लिए Application देना चाहते हैं, तो वह अब Online Application भी दे सकेंगे क्योंकि इन पदों पर आवेदन की प्रक्रिया 25 मई 2021 से शुरू कर दी जाएगी। सभी उम्मीदवार आवेदन की अंतिम तारीख 24 जून 2021 तक आवेदन दे सकते हैं। अब हम आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं।

पश्चिम रेलवे ने अप्रेंटिस के पदों पर निकाली वैकेंसी

भारतीय रेलवे में सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे लोगों के लिए RRB Recruitment 2021 के तहत 3591 पदों पर भर्तियां निकाली हैं l जो भी छात्र रेलवे में नौकरी करना चाहते हैं उनके लिए यह शानदार मौका है l अब 10वी पास छात्र भी इन पदों के लिए आवेदन कर सकेंगे, परंतु उनके पास NCVT / SCVT से संबंधित ITI certificate भी होना आवश्यक है।

railway apprentice 3591 Vacancies 2021

यह सभी भर्तियां पश्चिमी रेलवे मुंबई में अप्रेंटिस (Apprentice) के 3591 पदों पर निकाली हैं। इनके लिए आवेदन की प्रक्रिया 25 मई 2021 से शुरू होगी l सभी उम्मीदवार 24 जून 2021 तक application दे सकते हैं। जो भी अभी तक Online Application देना चाहता है तो वह Official website  के माध्यम से भी Online Application दे सकता है l

अप्रेंटिस पदों के लिए योग्यता

  • जो भी उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन देना चाहते हैं, तो उनकी Age 15 Years से लेकर 24 वर्ष तक होनी चाहिए। इसके अतिरिक्त आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को नियम के अनुसार आयु में छूट दे दी जाती है, जैसे कि 3 साल की छूट पिछड़े वर्ग के Applicants को दी जाती है l इसके अतिरिक्त 5 Years की छूट SC / ST जाति के Applicants को दी जाती है।
  • इन पदों पर Online Applications देने के लिए उम्मीदवार की Educational qualification कम से कम 10 वीं होनी चाहिए और दसवीं के पश्चात उसके पास Related trade में ITI Certificate होना भी आवश्यक है। तभी आप अप्रेंटिस (Apprentice) के पदों के लिए आवेदन दे सकते हैं।

रेलवे भर्ती में चयन प्रक्रिया देखे

इन सभी पदों पर उम्मीदवारों की भर्ती Merit के आधार पर की जाएगी। उम्मीदवारों की Merit 10वीं कक्षा में प्राप्त अंक तथा ITI में प्राप्त अंकों के आधार पर ही बनाई जाएगी और उसी हिसाब से उनका Selection किया जाएगा। हम आपको बता दें, कि अप्रेंटिस के इन पदों पर भर्ती के लिए कोई भी लिखित परीक्षा या इंटरव्यू नहीं होगा। जिस उम्मीदवार के अंक अच्छे होंगे इन अप्रेंटिस (Apprentice) के पदों पर उसे ही चुना जाएगा।

रेलवे अप्रेंटिस के लिए आवेदन शुल्क

इन पदों पर जो भी उम्मीदवार Online Application देना चाहता है,  वह यदि जनरल, ओबीसी जाति से है, तो उसको 100 रुपए आवेदन शुल्क देना होगा। इसके अतिरिक्त SC/ST/PWD तथा महिला उम्मीदवारों से किसी भी प्रकार का कोई Application fee नहीं लिया जाएगा। इसके अतिरिक्त दिव्यांग या विकलांग उम्मीदवारों से भी कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा l वह भी निशुल्क आवेदन दे सकते हैं।

यहाँ से देखे-रेलवे पश्चिम की अधिकारिक वेबसाइट

follow us for social updates

3 thoughts on “(10वीं पास)-रेलवे में 3591 पदों पर निकली भर्ती 2021- 24 जून तक आवेदन करे |

  1. Rajesh JAISWAL

    मैं बेरोजगार हूं और बहुत अच्छे से मैं वर्क करूंगा

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *