1 मई से नहीं लग पाएगा कोरोना वैक्सीन का टीका-जाने किस वजह से नहीं लगाया जा रहा टिका |

By | April 30, 2021

केंद्र सरकार ने 18 से 45 साल तक के युवाओं को 01 मई से टिका लगाने का एलान किया था, राज्यों की सरकारों ने कहा कि हमारे पास पर्याप्त टिके नहीं होने से 01 मई से नहीं लगाया जा सकता, 18 वर्ष से 45 वर्ष तक के लोगो को टिका लगवाने से पहले ब्लड देने का आह्वान भी किया गया |

देश में कोरोनावायरस का संक्रमण बढ़ता जा रहा है l यह तो आप सबको पता ही होगा हमारे देश में कोरोनावायरस की वजह से मरने वाले लोगों की संख्या में Daily वृद्धि हो रही है l पहले तो कोरोनावायरस से जो लोग संक्रमित हो रहे थे, उनकी आयु 45 वर्ष से ज्यादा थी । अब हर कोई व्यक्ति कोरोनावायरस से संक्रमित हो रहा है l

इसी को देखते हुए सरकार ने पहले जिनकी आयु 45 वर्ष से अधिक है उनके लिए कोरोनावायरस की वैक्सीन की सुविधा उपलब्ध करवाई थी l पिछले बहुत दिनों से लगातार 45 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को वैक्सीन का टीका लगाया जा रहा है ताकि कोरोनावायरस के बढ़ते संक्रमण पर काबू पाया जा सके l परंतु खराब हालात को देखते हुए सरकार ने यह फैसला लिया हैं, कि जिनकी आयु 18 वर्ष से 45 वर्ष तक है उन्हें भी कोरोनावायरस की वैक्सीन का टीका लगाया जाएगा ताकि सभी राज्यों के लोग कोरोनावायरस के संक्रमण से बच सकें।

हम आपको बता दें, कि 1 मई से 18 वर्ष से लेकर 45 वर्ष के लोगों को Vaccine Dose  लगाने की प्रक्रिया शुरू होनी है l इसलिए लोगों ने बुधवार को Online Registration भी करवा लिया है, ताकि वह वैक्सीन का टीका लगवाकर अपने आपको कोरोनावायरस से बचा सके। अब आगे हम इसके बारे में आपको विस्तार से बताते हैं, कि भारत के All States corona Vaccine के टीकाकरण को लेकर कौन से अहम फैसले लिए जा रहे है।

कोरोना वैक्सीन के टीकाकरण को लेकर लिए गए बड़े फैसले?

  • देश के लिए 1 मई का दिन काफी महत्वपूर्ण दिन है, क्योंकि इस दिन से 18 वर्ष से 45 वर्ष तक के लोगों को corona Vaccine का टीका लगाने की शुरुआत हो रही है। Central Government के द्वारा इस प्रक्रिया को कोरोना टीकाकरण का तीसरा चरण घोषित कर दिया गया है। हम आपको बता दें, की इस प्रक्रिया के दौरान टीका लगवाने के लिए लोगों को online  Registration करवाना था। बुधवार को ऑनलाइन पंजीकरण की प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है l परंतु महाराष्ट्र, झारखंड सहित बहुत से ऐसे राज्य हैं जिन्होंने इस कार्यक्रम को आगे बढ़ाने की बात कही है, क्योंकि यह बात सामने आ रही है की अभी राज्यों में वैक्सीन की डोज की उपलब्धता काफी कम है। इसीलिए ऐसा कहा जा रहा है, कि टीकाकरण की प्रक्रिया को थोड़े दिन आगे बढ़ा दिया जाए। जैसे ही सभी राज्यों में वैक्सीन की उपलब्धता बढ़ेगी, तो उसी के साथ वह 18 वर्ष से 45 वर्ष की आयु के लोगों को Vaccine Dose लगाना शुरू कर देंगे l
corona vaccine News 30 April 2021
  • केंद्र सरकार का यह दावा है, कि सभी राज्य और Central Government States  को अभी तक 16.16 करोड़ वैक्सीन डोज मुफ्त में दे दी गई हैं। ऐसा भी कहा जा रहा है, कि अगले 3 दिनों के अंदर-अंदर राज्यों को 2000000 Dose Free में दे दी जाएंगी ताकि वह अपने राज्यों के लोगों को वैक्सीन का टीका लगा सके। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने भी यह बताया है, कि राज्यों के पास अभी वैक्सीन की 1,06,08,207 डोज हैं। भारत के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार वीरवार को सुबह 7:00 बजे तक 15,00,20,648 Vaccine Dose  लगाई जा चुकी हैं।

भारत बायोटेक ने वैक्सीन की कीमत को किया कम l

ऐसा बताया जा रहा है, की Siram Institute of India के पश्चात Bharat Biotech  ने भी अपनी कोरोना वैक्सीन की कीमत को कम किया है। हम आपको बता दें, कि India में फिलहाल सिरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया तथा भारत बायोटेक के द्वारा ही कोरोनावायरस की वैक्सीन बनाई जा रही है। पहले भारत बायोटेक सभी राज्यों को ₹600 में वैक्सीन देती थी परंतु अब यही वैक्सीन ₹400 प्रति डोज मिलेगी। India Biotech  की तरफ से भी राज्य के लोगों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए अहम योगदान दिया जा रहा है l

18 साल से अधिक आयु के लोगों के टीकाकरण को लेकर सभी राज्यों के अलग-अलग फैसले?

सूत्रों के मुताबिक यह पता चला है, कि राजस्थान में 15 मई से पहले वैक्सीन का टीका लगना बिल्कुल भी संभव नहीं है। ऐसा कहा जा रहा है, कि Rajesthan में अभी Vaccine की उपलब्धता कम है  इसीलिए वह टीकाकरण की प्रक्रिया को थोड़ा आगे बढ़ाना चाहते हैं।

महाराष्ट्र राज्य में भी 18 वर्ष से 45 वर्ष की आयु वाले लोगों को मई 2021 के last तक वैक्सीन का टीका लगने की संभावना है। महाराष्ट्र राज्य में भी वैक्सीन की उपलब्धता कम होने के कारण यह फैसला लिया गया है।

Gujrat State में अभी Vaccine Dose  मिलने के पश्चात ही यह तारीख तय की जाएगी की 18 वर्ष से 45 वर्ष की आयु के लोगों को वैक्सीन का टीका कब लगेगा।

पश्चिम बंगाल तथा गोवा राज्य में भी वैक्सीन का टीका लगने की कोई भी तारीख अभी तय नहीं की गई है, क्योंकिVaccine  Dose मिलने के पश्चात ही Date Fix की जाएगी।

मध्य प्रदेश राज्य में अभी 45 और 60 वर्ष से अधिक उम्र वाले लोगों का टीकाकरण 2 दिन के लिए बंद करने का फैसला लिया है, ताकि 1 मई से 18 वर्ष से 45 वर्ष की उम्र वाले लोगों का टीकाकरण शुरू किया जा सके।

Dellhi Government के द्वारा भी बताया जा रहा है, कि इस बात के बारे में अभी कुछ भी नहीं कहा जा सकता, कि 1 मई से Vaccine Dose लोगों को लगना शुरू हो पाएगा या नहीं।

follow us for social updates

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *