1 लाख का ईनाम जीते राजस्थान चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा सरकारी योजना का logo बनाकर |

By | April 19, 2021

राजस्थान चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का logo बनाकर जीते 1 लाख रूपये का ईनाम, मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की Logo प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए 07 अप्रैल से 15 अप्रैल 2021 तक पंजीकरण करवाए, चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की logo प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए कोई भी शैक्षणिक योग्यता एवं आयु सीमा नहीं रखी गई है |

मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना क्या है?

  • हाल ही में राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने एक ट्वीट किया है, कि राजस्थान देश का ऐसा पहला राज्य बन गया है, जहां पर राजस्थान के प्रत्येक परिवार को हर साल ₹500000 तक का स्वास्थ्य बीमा दिया जाएगा Mukhyamantri Chiranjeevi Scheme 2021 के तहत राज्य के हर एक परिवार को ₹500000 का कैशलेस बीमा भी दिया जाएगा। Rajasthan Chiranjeevi Scheme 2021 के तहत जो लोग आर्थिक रूप से काफी गरीब है, उन लोगों को बिना किसी प्रीमियम के यह बीमा दिया जाएगा, या फिर किसानों को भी बिना किसी प्रीमियम के यह भी लाभ दिया जाएगा।
  • जबकि जो परिवार आर्थिक रूप से गरीब नहीं है, उन परिवारों को इस योजना का लाभ लेने के लिए 1 साल में लगभग 50% राशि चुकानी होगी, जो कि ₹850 है Chiranjeevi Scheme 2021 से जुड़ने के लिए आपको पहले रजिस्ट्रेशन कराना होगा, और Chiranjeevi Scheme 2021 का लाभ लेने के लिए राजस्थान के सभी परिवार योग्य होंगे।

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के लिए आवेदन कैसे करे-

  • मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना में रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन कराया जाएगा, इस योजना से जुड़ने के लिए आप 1 अप्रैल 2021 से लेकर 30 अप्रैल 2021 तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं, और ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने के लिए आपको चिकित्सा विभाग की वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा, और चिकित्सा विभाग की वेबसाइट https://health.rajasthan.gov.in/ है। इस वेबसाइट पर जाकर आप इस योजना का लाभ उठाने के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करवा सकते हैं।
Mukhyamantri Chiranjeevi Scheme 2021 Logo
  • सरकार के द्वारा रजिस्ट्रेशन कराने के लिए विशेष रूप से शिविर भी लगाए जाएंगे, जो कि ग्राम पंचायत तथा नगर परिषद क्षेत्र में लगाए जाएंगे। शिविर 1 अप्रैल से लेकर 10 अप्रैल तक लगाए जाएंगे l यहां पर भी आप रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं, और आप अपने नजदीकी किसी भी ग्राहक सेवा केंद्र पर जाकर भी 30 अप्रैल से पहले रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।

मुख्यमंत्री Chiranjeevi Scheme के लिए जरूरी दस्तावेज – 

मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना का लाभ उठाने के लिए आपको पहले इसका ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा, इसके लिए राजस्थान के हर एक परिवार के हर एक व्यक्ति का आधार कार्ड होना बहुत जरूरी है l आधार कार्ड के माध्यम से ही आप इस योजना से जुड़ सकते हैं।

किन व्यक्तियों को मुख्यमंत्री Chiranjeevi Scheme 2021 में रजिस्ट्रेशन कराने की आवश्यकता नहीं है?

जो लोग आयुष्मान भारत महात्मा गांधी राजस्थान स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ पहले ही ले रहे हैं, या फिर राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम ( National Food Security Act ) और सामाजिक आर्थिक जनगणना 2011 के पात्र परिवार है उन को भी रजिस्ट्रेशन कराने की कोई आवश्यकता नहीं है l इसके अतिरिक्त अन्य सभी को इस योजना का लाभ उठाने के लिए पंजीकरण करवाना आवश्यक है।

मुख्यमंत्री Chiranjeevi Scheme 2021 का लाभ कौन व्यक्ति ले सकता है –

इस योजना का लाभ राजस्थान का हर परिवार ले सकता है l किसान परिवारों के लिए यह योजना बिल्कुल मुफ्त है, परंतु अन्य परिवारों को इस योजना की 50% रकम चुकानी होगी जो कि ₹850 सालाना है l आपको सिर्फ ₹850 सालाना देकर 1 साल का ₹500000 तक का कैशलेस बीमा दिया जाएगा।

मुख्यमंत्री Chiranjeevi Scheme 2021 के तहत किन अस्पतालों में मिलेगा लाभ

  • जब आप इस योजना से जुड़ जाते हैं, तो उसके पश्चात आप राज्य के सभी सरकारी अस्पतालों तथा उससे संबंधित निजी अस्पतालों में कैशलेस बीमा का लाभ उठा सकते हैं l वैसे अभी अस्पतालों की सूची तैयार नहीं की गई, क्योंकि अभी बहुत से बदलाव इस योजना में करने बाकी हैं जो कि 30 अप्रैल तक हो जाएंगे।
  • मुख्यमंत्री के द्वारा  चलाई जाने वाली  योजना  के तहत मरीज के अस्पताल में भर्ती होने के 5 दिन पहले से लेकर चिकित्सकीय परामर्श, जांच दवाइयां, तथा मरीज के हॉस्पिटल से डिस्चार्ज होने का 15 दिन तक का खर्चा भी कवर किया जाएगा।
  • अधिक जानकारी के लिए तथा रजिस्ट्रेशन से संबंधित किसी भी तरह की जानकारी के लिए आप मुफ्त हेल्पलाइन नंबर 18001806127 पर भी संपर्क करके पूछताछ कर सकते हैं।

लोगो डिजाइन प्रतियोगिता – Logo Design Contest 

  • हमने आपको मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना ( Chief Minister Chiranjeevi Health Insurance Scheme 2021 )के बारे में बताया और आपको इसके बारे में पता चल ही गया होगा, कि यह योजना अब राजस्थान में लागू की जाएगी l राजस्थान सरकार के द्वारा एक लोगो डिजाइन प्रतियोगिता ( Logo Design Contest ) आरंभ करवाई जा रही है।
  • जिसके अंतर्गत हर उम्र के व्यक्ति हिस्सा ले सकते हैं l इस प्रतियोगिता में उन व्यक्तियों को मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना ( Chief Minister Chiranjeevi Health Insurance Scheme 2021 )का लोगो ( Logo ) तैयार करना होगा, और जिन किसी भी तीन व्यक्तियों के लोगों सरकार को पसंद आते हैं, उन तीन व्यक्तियों को पुरस्कार दिया जाएगा।
  • जो व्यक्ति मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना ( Chief Minister Chiranjeevi Health Insurance Scheme ) के तहत लोगो डिजाइन प्रतियोगिता ( Logo Design Contest )में प्रथम स्थान पर आएगा, उस व्यक्ति को ₹100000 का नगद पुरस्कार दिया जाएगा, और दूसरे स्थान पर आने वाले प्रतियोगी को ₹75000 का इनाम दिया जाएगा तथा जो व्यक्ति तृतीय स्थान पर आएगा उस व्यक्ति को ₹50000 का नगद पुरस्कार दिया जाएगा।
  • यह प्रतियोगिता 7 अप्रैल 2021 से प्रारंभ कर दी जाएगी और 15 अप्रैल तक इस प्रतियोगिता के लिए आप आवेदन दे सकते हैं l इस प्रतियोगिता की अधिक जानकारी के लिए आप health.rajasthan.gov.in/mmcsby वेबसाइट पर भी विजिट कर सकते हैं।
follow us for social updates

2 thoughts on “1 लाख का ईनाम जीते राजस्थान चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा सरकारी योजना का logo बनाकर |

  1. Maya

    Sir Mukhyamantri chiranjivee svasthya Bima yojna logo pratiyogita ka winner kon kon he

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *